New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2015 05:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल नेटवर्किंग साइट और अपने ब्लॉग पर टिप्पणियों के चलते अक्सर चर्चा में रहने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मार्केंडेय काटजू ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया है. उन्होंने अपनी ताजा पोस्ट में स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक को ब्रिटिश एजेंट बताया है. काटजू ने अपने अधिकारिक फेसबुक पेज और ब्लॉग 'सत्यम ब्रूयात- जस्टिस काटजू' पर एक लेख में तिलक पर निशाना साधा है.

tilak_650_080115052041.jpg
 

लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर काटजू ने अपनी पोस्ट और ब्लॉग पर लिखा है कि सारा देश तिलक को महान सेनानी समझता है लेकिन वह इससे समहत नहीं है. उन्होंने लिखा- 'मुझे पता है कि लोग मुझसे सहमत नहीं होंगे और इसके लिए मुझे गालियां भी देंगे, लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता. मेरी नजर में तिलक रुढ़िवादी, अतिवादी हिंदुत्व प्रचारक और महात्मा गांधी की तरह एक ब्रिटिश एजेंट थे. उनकी विचारधारा, बयान और कार्य बिट्रेन की फूट डालो और राज करो वाली नीति से प्रेरित लगते हैं.

काटजू ने कुछ खास बातों का ज़िक्र किया है:-

1.1894 में तिलक ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में गणेश की प्रतिमाओं को घर-घर स्थापित करवाया और सार्वजनिक पूजा समारोह करवाए. इनमें हिंदुओं से गायों की रक्षा और मुहर्रम में भाग न लेने की अपील की गई. इसी तरह उन्होंने 1895 में शिवाजी फेस्टिवल आयोजित किया था.

2. 1891 में जब ब्रिटिश शासन ने शादी की उम्र 10 साल की बजाय 12 करने का प्रस्ताव लाया तो उन्होंने इसका भी इस आधार पर विरोध किया था कि यह हिंदुत्व के खिलाफ है.

3. 1896 में जब बॉम्बे से लेकर पुणे तक प्लेग का प्रकोप फैला था तब ब्रिटिश सरकार ने सारे घरों में धुआं देकर बैक्टीरिया को मारने का प्रस्ताव रखा तो तिलक ने यह कहते हुए इसका विरोध किया कि इससे हिंदू महिलाओं की पर्दा प्रथा पर आंच आएगी.

4. तिलक ने एक और रुढ़िवादी व मूर्खतापूर्ण थ्योरी देते हुए कहा था कि आर्यों का असल क्षेत्र आर्कटिक में था.

5. छह साल तक बर्मा की मांडले जेल में बंद रहने के बाद तिलक पूरी तरह ब्रिटिश एजेंट की तरह काम करने लगे. यहां तक कि उन्होंने पहले विश्व युद्ध में ब्रिटिश सेना में भारतीयों की भर्ती का समर्थन किया. इसके अलावा मोंटेग्यू चेम्सफोर्ड सुधारों का भी समर्थन किया.6. महात्मा गांधी और बाल गंगाधर तिलक दोनों ने अंग्रेजों के हितों को पूरा करने के लिए काम किया. भले ही उन्हें इसके लिए कुछ पैसा मिलता रहा हो या नहीं. लेकिन उन्होंने काम ब्रिटिश सरकार के लिए ही किया.

katjufb-copy_080115053107.jpg
 

#मार्कंडेय काटजू, #जज, #फेसबुक, बाल गंगाधर तिलक, लोकमान्य, स्वतंत्रता सेनानी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय