New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अगस्त, 2021 02:16 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

प्रेम बहुत प्यारी चीज है. व्यक्ति जब प्रेम में होता है तो उसे अपने आस पास मौजूद हर चीज खूब भाती है. सभ्य, सौम्य, शालीन की तो छोड़िए हिंसक से हिंसक हो या फिर गुस्सैल व्यक्ति जैसे ही वो प्रेम में पड़ता है उसका चीजों को देखने का पूरा नजरिया ही बदल जाता है. प्रेम यूं तो है अच्छा, लेकिन इसके साथ एक दिक्कत भी है. प्यार हर बार कामयाब ही हो ये कहना थोड़ा मुश्किल है. कई बार होता है कि व्यक्ति का प्यार ठुकरा दिया जाता है. ऐसी अवस्था में दो चीजें होती हैं या तो व्यक्ति टूट जाता है या फिर बेकाबू हो जाता है और ऐसी हरकतें कर बैठता है जिसकी इजाजत न तो कानून ही देता है और न ही सभ्य समाज. ऐसे लोगों के प्रति केरल की सरकार गंभीर हुई है. ऐसे लोगों के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन का एजेंडा एकदम स्पष्ट है. विजयन ने उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी जो प्रेम प्रस्तावों को ठुकराने पर महिलाओं पर किसी तरह का कोई अत्याचार करते हैं या फिर उसमें शामिल होते हैं.

Kerala, Chief Minister, Pinarayi Vijayan, Assembly, Women Safety, Woman, Murderमहिला सुरक्षा के मद्देनजर केरल द्वारा बड़ा फैसला ले लिया गया है

ऐसे लोगों की तरफ इशारा करते हुए विजयन ने कहा है कि पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रखेगी जिनका महिलाओं को प्रताड़ित करने और उनका पीछा करने का इतिहास है. पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार उनकी निगरानी करेगी कि कहीं वे लव प्रपोजल को ठुकराए जाने के बाद कुछ बहुत गलत काम को अंजाम देने की प्लानिंग तो नहीं कर रहे हैं.

ध्यान रहे कि महिला सुरक्षा के मद्देनजर केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन का विधानसभा में ये बयान उस वक़्त आया है जब राज्य में ऐसे मामलों के ग्राफ में उछाल हुआ है जहां प्रेम प्रस्तावों को ठुकराए जाने के बाद किसी व्यक्ति ने बहुत ही गलत कृत्य को अंजाम दिया है.

बात मामलों की चली है तो हमें केरल के एर्नाकुलम जिले के उस मामले को ध्यान में रखना चाहिए जहां एक व्यक्ति ने डेंटल कॉलेज की 24 वर्षीय छात्रा की गोली मारकर हत्या की थी. इस मामले में जो बात सबसे ज्यादा दिलचस्प है वो ये कि गोली मारने वाला व्यक्ति और छात्रा किसी जमाने में सोशल मीडिया पर एक दूसरे के अच्छे दोस्त हुआ करते थे.

युवक बीती 30 जुलाई को दिनदहाड़े छात्रा के घर में घुसा और दोनों के बीच लव प्रोपोजल को लेकर विवाद हुआ जिसके बाद लड़के ने लड़की की गोली मारकर हत्या कर दी. मामले ने केरल में सियासी घमासान शुरू कर दिया है.सदन में इस घटना को कांग्रेस विधायक ने मुद्दा बनाया है.

घटना पर चर्चा करते हुए कांग्रेस विधायक पी टी थॉमस ने कहा कि वह चाहते हैं कि राज्य पुलिस की खुफिया इकाई समाज में लड़कियों तथा महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चत करने के लिए और अधिक सतर्क रहे. वहीं इस चर्चा में मुख्यमंत्री विजयन ने सदन को आश्वासन दिया कि पुलिस उन लोगों के खिलाफ नरम रुख नहीं अपनाएगी जो प्यार के नाम पर महिलाओं को प्रताड़ित करते हैं.

एर्नाकुलम वाले मामले पर अपना पक्ष रखते हुए विजयन ने कहा है कि, 'पुलिस पहले ही सख्त कदम उठा रही है ताकि प्रेम प्रस्ताव ठुकराने के लिए महिलाओं को प्रताड़ित करने वाले लोगों को कड़ी सजा मिल सके.' अब जबकि विजयन सदन से महिलाओं को सुरक्षा देने का वादा कर चुके हैं तो देखना दिलचस्प रहेगा कि वो कौन कौन से ठोस कदम होंगे जो विजयन उठाएंगे.

बाकी सदन में जैसा एक मुख्यमंत्री के रूप में पी विजयन का लहजा था उसने इस बात की तस्दीख कर दी है कि ये बात यूं ही आई गई नहीं होगी. मामलों की निष्पक्ष जांच होगी जहां पीड़ित को इंसाफ और आरोपी को सख्त से सख्त सजा मिलेगी।

कुल मिलाकर केरल विधानसभा में महिला सुरक्षा के मद्देनजर हुई इस चर्चा का स्वागत अन्य राज्यों को भी करना चाहिए और उन्हें भी पी विजयन के नक़्शे कदम पर चलते हुए कुछ ठोस फैसले लेने चाहिए.

ध्यान रहे राज्य चाहे बिहार और उत्तर प्रदेश हों. या फिर हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान हर जगह महिला ऐसी घटनाओं का शिकार हो रही हैं. जहां कभी उनके ऊपर आशिक द्वारा बात न मानने के चलते तेजाब फ़ेंक दिया जाता है. तो कभी गोली मारकर, तो कभी चाकू से गोदकर हत्या कर दी जाती है. प्रायः ऐसे मामलों में एक्शन काम ही देखने को मिलता है तो इसलिए कहीं न अपराधी भी बेख़ौफ़ रहते हैं.

ये भी पढ़ें -

दिल्ली पुलिस की महिला एसआई ने अपनी अक्लमंदी से तो बस कमाल ही कर दिया!

Covid Vaccine Mixing मामले में दुनिया के बाकी देशों का क्या रुख है, जानिए...

मैरिटल रेप क्या है? जिसे केरल उच्च न्यायालय ने तलाक के लिए आधार घोषित किया है 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय