New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2017 01:23 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

बच्चा, हर दंपति की चाहत होती है. बच्चा अगर लड़का हो तो सोने पर सुहागा. क्योंकि आज भी ये हमारे समाज की कड़वी सच्चाई है कि चाहें जितनी भी बराबरी की बातें हम कर लें, लोगों में चाहत बेटा पाने की ही होती है. इस बात की तस्दीक खुद देश में बच्चों की संख्या के बीच का अंतर करता है. 2011 की जनगणना के अनुसार हमारे यहां 1000 लड़कों पर 940 लड़िकयां हैं. हालांकि ये आंकड़ा 2001 के 933 से थोड़ा ज्यादा है, लेकिन इतना भी नहीं कि शाबाशी दी जाए.

खैर. इतने के बाद भी घर का चिराग बेटा ही होता है. और महाराष्ट्र सरकार इस चिराग को जलाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ रही. बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी के थर्ड ईयर में बेटा पाने के अनगिनत उपाय पढ़ाए जा रहे हैं. लड़का चाहिए तो उत्तर की तरफ मुंह किए हुए बरगद के पेड़ों की दो टहनियों को जमा कर लें. पूरब की तरफ वाली डालियों की टहनियों से भी काम चल जाएगा. लेकिन ये बरगद का पेड़ मजबूत जड़ वाला और स्थायी पेड़ होना चाहिए. उरद दाल के दो दानें लें. सरसों के बीज के साथ इन सारी चीजों को दही में मिला कर पीस लें. फिर इस मिश्रण को खाएं.

Charak Sanhita, Baby, Boyचरक संहिता की ठरक

ध्यान रखें ये किसी ढोंगी बाबा का नुस्खा नहीं है जो आतुर दंपतियों की बच्चा ना होने की समस्या का ऐसा बेतुका निदान बताता है. बल्कि ये उपाय महाराष्ट्र के बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी के थर्ड ईयर की किताब में बेटा पाने के लिए पढ़ाए जाने वाले कई उपायों में से एक है. किताब में ये टेक्स्ट आयुर्वेद की प्राचीनतम किताब चरक संहिता से ली गई है. चरक संहिता के अनुसार नर भ्रूण पाने की क्रिया को 'पुसान्वन' कहते हैं. और जो भी स्त्री लड़का चाहती है उसे गर्भवती होते ही पुसान्वन विधि का पालन करना चाहिए.

Charak Sanhita, Baby, Boyचरक संहिता के नाम पर चालबाजी

इस किताब में लड़का पैदा करने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं. इनमें से एक तरीका काफी महंगा भी है. इस विधि में 'सोना, चांदी या फिर लोहे की दो छोटी मानव-आकृतियां बनवाएं. उसके बाद उसे भट्ठी में डाल दें. जब ये पिघल जाए तो उसे दूध, दही या फिर पानी में में मिला लें. इसके बाद पुष्प नक्षत्र के पावन समय में इसका सेवन करें.'

Charak Sanhita, Baby, Boyमहाराष्ट्र सरकार के गुण

अभी हाल ही में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने सुसंस्कारी बच्चे पैदा करने के तरीके बताए थे. हमारी सोच और संस्कृति किस तरीके से कट्टरता की तरफ जा रही है ये शुरूआत भर है. चरक संहिता सदियों पहले की किताब है और भले ही इसे आयुर्वेद का व्याकरण माना जाता हो लेकिन जरूरी नहीं कि वैदिक काल के रीति-रिवाज अब प्रासंगिक हों.

जरूरत सोच बदलने की है, जिसके आसार दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहे. हालांकि लोगों की सोच में बदलाव जरूर हुए हैं लेकिन ये नाकाफी है. जबतक हमारे यहां लड़कों और लड़की के बीच में भेदभाव खत्म नहीं होगा तबतक इस तरह की दकियानूसी सोच को खाद-पानी मिलती रहेगी.

ये भी पढ़ें-

अब RSS की मदद से होंगे परफेक्ट 'संस्‍कारी' बच्चे !

सीबीएसई स्कूलों में अब बच्चों को फीचर नहीं लड़कियों के 'फीगर' बताए जा रहे हैं!

जो धर्म डराए, जो किताब भ्रम पैदा करे, उसे शिद्दत से सुधार की जरूरत!

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय