New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 नवम्बर, 2019 07:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सपने (Dreams) तो हम सभी देखते हैं. और उनके पूरे होने की कल्पना भी करते है. लेकिन जो सपने नींद में देखे जाते हैं वो हमें कभी कभी हैरान और परेशान कर जाते हैं. कभी सपनों में आप अपनी प्रेमिका को देखते हैं तो कभी सपने में वो भी आ जाते हैं जिन्होंने दिल तोड़ा होता है. सपनों को लेकर कोई गंभीर होता है तो कोई इन्हें हवा में उडा देता है. लेकिन सपनों के अलग अलग मतलब होते हैं जिन्हें समझने की जिज्ञासा हम सभी में होती है.

मनोविज्ञान के पिता कहे जाने वाले सिगमंड फ्रायड के अनुसार, सपनों की व्याख्या वैज्ञान पर आधारित है. ये उन सभी संकेतों पर आधारित है जो आपका अवचेतन आपको देने की कोशिश करता है. इसलिए आज जानने कि कोशिश करते हैं कि आपके सपने आपके रिश्ते के बारे में क्या कहते हैं.

dreamsसपने उन सभी संकेतों पर आधारित है जो आपका अवचेतन आपको देने की कोशिश करता है

अगर सपने में अपने साथी को धोखा देते हुए देखें

अगर आप सपने में देखते हैं कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है तो इसका सीधा संबंध आपकी असुरक्षा और छोड़ दिए जाने के डर से जुड़ा हुआ है. इसका मतलब ये है कि या तो आपका पार्टनर आपको कुछ नहीं समझता या फिर वो आपकी उम्मीदों के मुताबिक आपको कम चाहता है.

वहीं अगर आप खुद ही को अपने पार्टनर को धोखा देते हुए देखते हैं तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आपने अपने रिश्ते में कहीं न कहीं अपनी वफादारी से समझौता किया होगा. एक मतलब ये भी हो सकता है कि आप अपने रिश्ते को कुछ अलग और नया करना चाहते हैं.

अगर सपने में प्यार करते देखें

प्यार एक खूबसूरत अहसास होता है, चाहे वो सपने में हो या फिर हकीकत में. वैसे जब आप प्यार में होते हैं तो सोते जागते प्यार ही देखते हैं. असल में सपने में प्यार देखना आपके रिश्ते को लेकर आपका संतोष दिखता है, आपकी खुशी दिखाता है. लेकिन एक और मतलब ये भी होता है कि आप अपने पार्टनर के और प्यारे बनना चाहते हैं.

अगर सपने में Ex दिखाई दे

अगर आपके सपने में आपका पुराना प्यार दिखाई दे तो इसका  मतलब ये हो सकता है कि आप एक और रिश्ते की तलाश में हों. शायद आप अपने पार्टनर के अलावा किसी और से जुड़ना चाहते हैं. परेशान न हों, क्योंकि ये भी हो सकता है कि आप किसी के साथ दोस्ती करना चाहते हों या फिर किसी पुराने मित्र से दोबारा जुड़ना चाहते हों. अगर आप अकेले हैं और एक्स को सपने में देख रहे हैं तो उसका एक ही मतलब होता है कि आप अकेले हैं.

dreamsसपने कुछ इशारा करते हैं

सपने में शादी होना

अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और शादी का ख्वाब देख रहे हैं तो इसका मतलब यही है कि आप अपने रिश्ते को एक अलग लेवल पर ले जाना चाहते हैं. आप अपने रिश्ते को और मजबूत और सुरक्षित देखना चाहते हैं.

सपने में सेक्स

सपने में किसी के साथ अंतरंग होते दिखना आपकी मानसिक स्थिति से पर्दा उठाता है. ये बहुत आम तरह का स्वप्न है और  ये देखने काम मतलब ये है कि आपके जीवन में ऐसा कुछ है जिससे आप संतुष्ट नहीं हैं. जीवन में आपको बहुत कुछ चाहिए. ये स्वप्न ये भी दर्शता हैं कि जहां संयम की जरूरत है वहां आप असफल हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

इन 12 सपनो के हैं अलग-अलग मतलब, जिंदगी के बारे में बताते हैं बहुत कुछ..

सपनों से जुड़े ये राज जानकर चौंक जाएंगे आप!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय