New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2017 08:01 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

एक स्मार्ट सिटी के लिए क्या सुविधाएं होनी चाहिए? बेहतर सड़कें, बैंक, अस्पताल, कनेक्टिविटी, हाईटेक सुविधाएं, स्टेडियम, गाड़ियां, रेगुलर ट्रैफिक, पुलिस वाले, कानून व्यवस्था, सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग सेंटर, स्कूल, कॉलेज आदि बहुत कुछ. सिरसा शहर भले ही इन सब मामलों में पूरा परफेक्ट न हो, लेकिन बाबा का डेरा पूरी तरह से स्मार्ट है.

डेरा सच्चा सौदा की स्थापना 1948 में शाह मस्ताना महाराज ने की थी. शाह मस्ताना महाराज के बाद डेरा के गद्दीनशीन शाह सतनाम महाराज बनाए गए. उन्होंने 1990 में अपने अनुयायी संत गुरमीत सिंह को गद्दी सौंप दी थी. डेरा सच्चा सौदा आश्रम करीब 68 सालों से लगातार चल रहा है. डेरा की करीब 250 ब्रांच हैं.

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत राम रहीम, रेप केस, पंजाब, हरियाणाडेरा के एमएसजी खेल गांव की एक तस्वीर

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन साल पहले तक डेरा सच्चा सौदा की दैनिक आय 16 लाख 44 हजार 833 रुपए के आस-पास थी. 2010-11 में डेरा की सालाना आय 16 करोड़ 52 लाख 48 हजार 455 रुपए थे. 2011-12 में ये 202,099,999 रुपए हो गई और 2012-13 में ये 290,818,760 रुपए हो गई.

डेरा सच्चा सौदा में टैक्स एक्जैम्पशन सेक्शन 10(23) के कारण होता है क्योंकि डेरा पब्लिक सर्विस के काम जैसे ब्लड डोनेशन और रिहैब सेंटर आदि चलाता है.

सभी सुविधाओं से लैस है डेरा...

डेरा को जंगल साफ कर बनाया गया था. पहले यहां सिर्फ सतसंग होते रहते थे. जैसे ही गुरमीत सिंह ने कमान संभाली तब डेरा के 7 किलोमीटर आगे एक विशाल डेरा बनाया गया. 700 एकड़ के इस डेरे के आगे 7 किलोमीटर की जमीन भी डेरा सच्चा सौदा ने खरीद ली. जब डेरे के पास पहला एसी बाजार बना तब शहर के लोग उसे देखने जाते थे और तब से ही डेरे के बिजनेस की शुरुआत हुई. कैलेंडर, तस्वीरें, सत्संग की वीसीडी, लॉकेट, साबुन, मसाले आदि सब डेरा ने बेचना शुरू कर दिया. एमएसजी मसालों के विज्ञापन में बाबा राम रहीम खुद मौजूद थे.

डेरे के अंदर पूरा हाईटेक शहर...

डेरे के अंदर कशिश नाम का एक रेस्त्रां है, एक एंटरटेनमेंट पार्क है, एक खेल गांव भी है जिसे सरकार ने फंड किया है. खेल गांव परिसर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम, लॉन टेनिस में क्ले कोर्ट और सिंथटिक कोर्ट, रोलर स्केटिंग स्टेडियम, वॉलिबॉल, हॉकी, बॉस्केटबॉल, फुटबॉल, हैंडबॉल, जिमनैस्टिक्स, गन शूटिंग, नेटबॉल स्टेडियम हैं.

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत राम रहीम, रेप केस, पंजाब, हरियाणास्टेडियम में लड़कियों को हॉकी सिखाते बाबा राम रहीम

इसके अलावा, डेरा की वेबसाइट पर आपको मोबाइल सतसंग, लाइव सतसंग, मोबाइल एप आदि की जानकारी मिल जाएगी. यहां का अपना दैनिक अखबार है, यहां का अपना चैनल भी है. गर्ल्स स्कूल, कॉलेज, सभी कुछ है. यहां खास मेहमानों के लिए गेस्ट हाउस भी है जिसमें फाइव स्टार जैसी सुविधाएं दी जाती हैं. राम रहीम के पास कई गाड़ियां हैं जिन्हें रंगीन पेंट से पुतवाया गया है. इसमें हमर से लेकर रेंज रोवर तक सभी शामिल हैं. बाबा के लाइव डांस शो, कॉन्सर्ट सभी होते हैं.

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत राम रहीम, रेप केस, पंजाब, हरियाणावेबसाइट में मिलेगी सभी जानकारी

डेरा ने इतने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं कि उनका खुद का एक अलग रिकॉर्ड है. डेरा ने अभी तक 22 गिनीज रिकॉर्ड, 44 एशिया बुक रिकॉर्ड्स, 3 लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड और 7 इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाए हैं. डेरा साइट पर दिया गया है कि राम रहीम का बर्थडे केक भी अपने आप में एक रिकॉर्ड था जिसमें सबसे ज्यादा मोमबत्तियां केक पर लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया था.

होमो सेक्शुएलिटी को ठीक करने की कसम...

डेरा सच्चा सौदा की वेबसाइट में समलैंगिकता को छोड़ने के लिए भी फॉर्म उपलब्ध है. जी हां, साइट पर मौजूद है Quit Homosexuality का फॉर्म जहां आपको कसम खानी होगी कि आप समलैंगिकता छोड़ देंगे.

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत राम रहीम, रेप केस, पंजाब, हरियाणा

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि पूरे शहर से ज्यादा हाईटेक गुरमीत राम रहीम का डेरा है.

 

ये भी पढ़ें-

राम रहीम को सजा जो भी मिले, उसका सलाखों के पीछे पहुंचना भी कोई मामूली बात नहीं

कहानी, गुरमीत राम रहीम के इंसा और इंसा से शैतां बनने की

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय