New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2015 04:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यह कह पाना मुश्किल है कि एडोल्फ हिटलर का नाम सुनते ही कितनों के दिमाग में नफरत और कितनों के प्रेरणा के भाव जागते हैं. लेकिन जो एक बात स्पष्ट है वह यह कि उसने दुनिया पर अपना इतना जबर्दस्त प्रभाव डाला है कि आज भी उसके बारे में जानने को लोग उत्सुक रहते हैं.

हाल ही में जर्मनी के तानाशाह और दुनिया को दूसरे विश्व युद्ध की ओर ढकेलने वाले इस शख्स के संदर्भ में हुए खुलासे ने उसे सुर्खियों में ला दिया है. इससे पहले भी हिटलर के बारे में कुछ अजीबोगरीब और ऐसे दावे किए जाते रहे हैं जिनकी सत्यता की पुष्टि भले ही न हो पाई लेकिन चर्चा खूब हुई, आइए जानें क्या हैं वे खुलासे.

1. हिटलर का था एक ही अंडकोषः

हाल ही में सामने आए मेडिकल रिकॉर्ड्स से इस बात की पुष्टि हुई है कि हिटलर का ही एक ही अंडकोष था. जर्मनी के इतिहासकार प्रोफेसर पीटर फेलेशमान ने 1923 में हिटलर की गिरफ्तारी के समय किए गए उसके मेडिकल परीक्षण की रिपोर्ट्स को खोज लेने का दावा किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक हिटलर जन्म से ही राइट साइड क्रिप्टोरचाइडज्म नाम बीमारी से पीड़ित था, यानी कि उसका दूसरा अंडकोष कभी विकसित ही नहीं हुआ था. 1923 में गिरफ्तारी के बाद हिटलर को जिस लैंड्सबर्ग जेल में रखा गया था वहां के मेडिकल ऑफिसर डॉ. जोसेफ स्टेइनर ब्रिन ने अपने मेडिकल नोट्स में इस बात का जिक्र किया था.

माना जाता था कि ये रेकॉर्ड्स खो गए गए थे लेकिन बवारिया में 2010 में हुई एक नीलामी के दौरान ये फिर से सामने आ गए थे. लेकिन इससे पहले कि अलांगेन-न्यूरेमबर्ग यूनिवर्सिटी में इसका अध्ययन किया जाता, इन नोट्स को बवारियन सरकार द्वारा जब्त कर लिया गया था. हालांकि एक ही अंडकोष का दावा उस दावे का विरोधाभासी है जिसके मुताबिक हिटलर ने पहले विश्व युद्ध में अपना एक अंडकोष गंवा दिया था. इन रिपोर्ट्स से 1943 में हिटलर के बचपन के डॉक्टर द्वारा अमेरिकी पूछताछ में कही गई यह बात भी गलत साबित हो जाती है जिसमें उसने हिटलर के अंडकोषों को सामान्य बताया था.

2. हिटलर नाटा था! 

हिटलर के बारे में एक मिथ यह भी है कि वह एक नाटा व्यक्ति था लेकिन हकीकत यह है कि उसकी लंबाई ठीक-ठाक थी और वह 5 फुट 10 इंच लंबा था और उसका वजन था 155 पाउंड.

3. हिटलर रोज दो पाउंड चॉकलेट खाता था!

हिटलर के बारे में एक मान्यता ये भी है कि वह हर दिन लगभग दो पाउंड चॉकलेट खाता था. ऐसा वह ठीक से न सो पाने और बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने के कारण करता था. वह चॉकलेट को प्रालाइन नामक एक मिठाई के रूप में लेता था.

4. हिटलर को सोना बहुत पसंद था!

माना जाता है कि हिटलर को सोना बहुत पसंद था लेकिन उसकी जीवनशैली बहुत अजीब था. वह दिन में 11 बजे सोकर उठता था और अपने आसपास के लोगों को देर रात तक जगाए रखता था, वह आधी रात के बाद खाना खाता था और सुबह 4 बजे सोने जाता था. यहां तक कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 6 जून 1944 को जब मित्र देशों की सेनाएं फ्रांस के नॉरमेंडी प्रांत पहुंचीं तो हिटलर गहरी नींद में था और उसके खुद के जनरल उसे जगा पाने में नाकाम रहे. हिटलर जब दोपहर में जगा तो युद्ध के लिए किए जाने वाले बेहतरीन निर्णयों को लेने का मौका वह गंवा चुका था.

5. हिटलर गे नहीं थाः

हिटलर से जुड़ा यह मिथ कि वह गे था, गलत है. इस बारे में पर्याप्त सबूत है जो दिखाते हैं कि वह युवावस्था से ही महिलाओं के प्रति आकर्षित था.

#हिटलर, #अंडकोष, #जर्मनी, हिटलर, अंडकोष, जर्मनी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय