New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2019 02:02 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क्या दिल्ली-मुंबई, क्या बैंगलोर और लखनऊ. बात जब मनचलों की आती है तो किसी महिला के साथ छेड़छाड़ कहीं भी हो सकती है. बात छेड़छाड़ की चल रही है तो हैदराबाद की एक घटना का जिक्र करना बेहद जरूरी है. घटना विचलित करने वाली है. हैदराबाद की एक सॉफ्टवेर इंजीनियर महिला अपने साथ हो रही ईव टीजिंग से इतना परेशान थी कि उसने खुद ही आरोपी को सबक सिखाने की सोची. महिला ने मनचले को मिलने बुलाया. मुलाकात के दौरान उसकी पिटाई की. अपने दोस्तों के साथ मिलकर उसका अपहरण किया, उसे सुनसान जगह पर ले गयी जहां फिर महिला और उसके दोस्तों ने आरोपी की क्लास लगाई. किसी तरह से आरोपी अपनी जान बचाकर भागा, खुद ही अपना इलाज करवाया और जानकारी पुलिस को दी.

मामले पर जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि, उनके पास महिला की शिकायत लेकर आने वाला शख्स पेशे से एक बढ़ई है. पुलिस के अनुसार युवक कई दिनों से महिला का पीछा कर रहा है और महिला के फोन पर लगातार अश्लील मैसेज कर रहा था. महिला ने उसे कई बार मना किया मगर वो नहीं माना. इसके बाद महिला ने नियम कानून को ताख पर रखकर खुद ही उसे सबक सिखाने के लिए घटना को अंजाम दिया.

हैदराबाद, महिला, अपहरण, पुलिस  मनचले को सबक सिखाने के लिए हैदराबाद में जो महिला ने किया वो वाकई हैरान करने वाला है

हैदराबाद स्थित गोपालपुरम पुलिस स्टेशन के पुलिस इंस्पेक्टर के मुताबिक, छेड़छाड़ को अंजाम देने वाले उस कारपेंटर ने अपने एक दोस्त के घर पर उस महिला को देखा था, उसने किसी तरह वहीं से महिला का नंबर हासिल किया और उसे परेशान करने लगा. आखिरकार तंग आकर महिला ने अपने 5 दोस्तों के साथ एक प्लान बनाया और उसे मिलने के लिए सिकंदराबाद के एक कॉलेज के पास आने को कहा.

युवक जब वहां पहुंचा तो महिला और उसके दोस्तों ने उसकी जमकर पिटाई की और बाद में उसे बाइक पर बैठाकर मलकजगिरी क्षेत्र के एक सुनसान इलाके में ले गए.  जहां उसकी दोबारा पिटाई हुई. किसी तरह से वो अपनी जान बचाकर निकला और घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचा. युवक को घायल देखकर अस्पताल में मौजूद डॉक्टर्स ने इसकी सूचना पुलिस को दी और अस्पताल पहुंचकर पुलिस ने युवक का बयान दर्ज किया.

युवक से मिली शिकायत के बाद पुलिस ने अपहरण और हत्या के प्रयास के आरोप में महिला और उसके पांच दोस्तों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और उन्हें हिरासत में ले लिया है.

खैर, हर महिला हैदराबाद की इस महिला जितनी दिलेर नहीं होती जो मनचलों से मुकाबला करे. कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जिनमें महिलाओं का हाल चेन्नई की स्वाति जैसा होता है. ज्ञात हो कि घटना जनवरी 2018 की है जहां इंफोसिस में इंजीनियर स्वाति हर रोज की तरह ऑफिस जा रही थी. स्वाति को भी कई दिनों से एक लड़का परेशान कर रहा है और फिर एक दिन उसने उसका रास्ता रोक लिया और उससे जबरदस्ती अपने प्यार का इजहार करने लगा.

स्वाति का विरोध करना उसे बुरा लग गया और वो इस कद्र आहत हुआ कि उसने अपनी जेब से रेजर निकाला और स्वाति के चेहरे पर ,एक साथ एक के बाद एक कई वार किये. इसके बाद युवक स्वाति को उसी अवस्था में छोड़कर मौके से भाग गया. राहगीरों की मदद से स्वाति को अस्पताल ले जाया गया जहां अधिक खून निकल जाने के कारण डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया. बाद में जब मामले की चर्चा सोशल मीडिया पर हुई और ये लगातार ट्रेंड में आया तब जाकर पुलिस ने चुस्ती दिखाई और आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेजा.

बहरहाल, हैदराबाद के इस मामले में भले ही महिला ने कानून अपने हाथ में लेते हुए छेड़छाड़ करने वाले युवक की पिटाई और अपहरण किया हो. मगर कहीं न कहीं ये मामला जरूर उन महिलाओं को बल देगा जिनकी जिंदगी को छेड़छाड़ के जरिये मनचलों ने नर्क या फिर उससे भी कहीं बदतर बना दिया है.   

ये भी पढ़ें -

ऑक्सफोर्ड में 'नारी शक्ति', जीत नहीं संघर्ष की कहानी है

भारत को 'Rapistan' कहने से पहले जरा रुकिये...

रात 9 बजे बाद बाहर पुरुषों का डर न हो तो महिलाएं क्या-क्या करना चाहेंगी?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय