New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2018 05:09 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

बाबा, मौलवी, संत, चर्च के फादर, सिस्टर, नन, साध्वी और भी न जाने कौन-कौन... हमारे देश में भगवान से मिलने और मिलाने का दावा करने वाले ऐसे कई महानुभाव गंभीर अपराधों में सलाखों के पीछे हैं. पिछले कुछ समय से फर्जी बाबाओं और मौलवियों के साथ-साथ बच्चा बेचने वाली नन और रेप करने वाले चर्च के फादर सभी के बारे में खबरें आ रही हैं. कहीं मंदिर में रेप हो रहे हैं तो कहीं मस्जिद में. ऐसे ही एक और बाबा की करतूत अब सामने आई है. ये है हरियाणा का बाबा अमरपुरी. स्‍थानीय स्‍तर पर इनका नाम है बिल्‍लू.

120 महिलाओं के रेप और ब्लैकमेल की कहानी..

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के टोहाना कस्बे में बाबा बालकनाथ मंदिर में महंत के तौर पर काम करने वाला ये बाबा 120 महिलाओं के साथ रेप कर चुका है और इनका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल भी कर चुका है. फिलहाल बाबा अमरपुरी 5 दिन की पुलिस रिमांड पर है.

ये बाबा 14 साल पहले रेहड़ी पटरी पर जलेबी की दुकान लगाया करता था. इसी कारण इस बाबा को जलेबी बाबा भी कहा जाता था. बाबा अमरपुरी के आश्रम में पहले कई लोगों की भीड़ जमी रहती थी, लेकिन जब से इस वारदात के बारे में पता चला है तब से ही लोगों के होश उड़े हुए हैं. बाबा ने जानबूझकर रिहाईशी इलाके में आश्रम बनाया था और ऊपर खुद का बड़ा बोर्ड भी ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग इसके तंत्र मंत्र के झांसे में आ जाएं. आजतक ने जब इस बाबा के बारे में पड़ताल की तो पता चला कि ये बाबा 9 महीने के लिए जेल में भी रह चुका है. बाबा तंत्र-मंत्र के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाता था.

बाबा अमरपुरी, हरियाणा, रेप, वीडियोगिरफ्तार हुआ बाबा अमरपुरी

बाबा की गिरफ़्तारी के बाद बाबा की शिकार हुई दो महिलाएं सामने आई हैं जिन्होंने ने बताया है की बाबा ने उनका भी वीडियो बनाया है, बाबा के पास महिलाएं अपनी परेशानी लेकर आती थीं, कोई घरेलू परेशानी से तंग तो कोई घर वालों की बिमारी से परेशान, महिलाएं बाबा के पास इस उम्मीद से आतीं थीं के बाबा अपने तंत्र मंत्र विद्या के जरिए उनकी परेशानियों को दूर करेगा, लेकिन बाबा ऐसी महिलाओं का फायदा उठाता उनको नशीला पदार्थ पिलाकर बलात्कार करता और फिर वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करता था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बाबा की ज्यादती का शिकार हुई एक महिला के रिश्तेदार ने पुलिस को वीडियो क्लिप दिखाई. पुलिस ने जब क्लिप देखी तो पाया कि हर वीडियो में महिला अलग थी.

बाबा अमरपुरी, हरियाणा, रेप, वीडियोबाबा अमरपुरी का आश्रम

खबरों की माने तो पुलिस को आश्रम में रेड के दौरान कुछ आपत्तीजनक वस्तुएं मिली हैं. ये क्या हैं और किस काम आती थीं ये जांच पूरी होने के बाद ही पता चलेगा. बाबा के आश्रम में सीसीटीवी कैमरा लगे हुए थे.

बाबा तो फर्जी, लेकिन आखिर महिलाएं ऐसे चक्कर में फंसती कैसे हैं?

गाहे-बगाहे हर थोड़े दिन में ये बात सामने आ जाती है कि कोई महिला किसी बाबा के चंगुल में फंस गई, आसाराम से लेकर राम रहीम तक सभी के आश्रमों में महिलाओं के साथ बलात्कार हुए. पर हर बार ऐसे किस्सों के बारे में सोचकर लगता है कि आखिर ये हुआ क्यों? आखिर कैसे कोई महिला ऐसे बाबा के चक्कर में पड़ जाती है.

- researchgate.net ने भारतीय महिलाओं की साइकोलॉजी पर रिसर्च की और पता चला कि समाज, परिवार, सामाजिक स्टेटस, पैसा, रीति रिवाज सब के कारण भारतीय महिलाओं को काफी परेशानी होती है.

- पहले भी ये बात सामने आ चुकी है कि भारत में लोग खुश नहीं हैं 156 में से Happiness Index में भारत 136वें नंबर पर रहा है. भारत में पारिवारिक समस्याओं को लेकर महिलाएं बहुत परेशान रहती हैं और शायद यही कारण है कि ऐसे बाबा और मौलवियों के झांसे में आ जाती हैं.

हमारे देश में जहां धर्म को मान्यता दी जाती है वहां लोगों को लगता है कि ऐसे झाड़ फूंक करने वाले बाबा उनकी समस्याओं का हल कर सकते हैं. यहां पढ़े लिखे लोगों के मन में भी अंधविश्वास घर कर जाता है और यही कारण है कि ऐसे धर्म के ठेकेदार इसका फायदा उठाते हैं. यहां प्रसाद को कभी मना नहीं किया जाता और प्रसाद देने वाले की नियत पर कभी शक नहीं किया जाता फिर भले ही वो प्रसाद में नशे की दवा मिलाकर ही क्यों न दे दे. यही हुआ बाबा अमरपुरी के किस्से में भी.

ये बहुत ही दुख की बात है कि हमारा देश ऐसे जुर्म के बीच घिर चुका है. कहीं रेप, कहीं छेड़खानी, कहीं बच्चों को अग्वा करना तो कहीं महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करना. इन बढ़ते हुए केस के साथ ही बढ़ रही है धार्मिक स्थानों पर शोषण और रेप की घटनाएं. धर्म और भगवान के नाम पर रेप भी कुछ कम नहीं हैं. ये सोचने वाली बात है कि आखिर हमारे देश में कब तक धर्म लोगों की भावनाओं को कुचलता रहेगा, राजनीति करवाता रहेगा और कब तक धर्म के नाम पर महिलाएं ऐसे बाबाओं के चंगुल में फंसती रहेगीं.

ये भी पढ़ें-

IAS topper रहे शाह फैसल का 'रेपिस्तान' को समझाना जुर्म क्‍यों है

भारत में रेप का गलत इस्तेमाल हो रहा है या फिर आंकड़ों का?

#बाबा, #बलात्कार, Rape, Baba Amarpuri, Sexual Assault

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय