New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2018 07:24 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

कैंसर! एक ऐसी बीमारी, जिसका नाम भर सुनकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ये बीमारी इंसान को तोड़ कर रख देती है. यही वजह है कि डॉक्टर इस बीमारी का इलाज करते समय मरीज से ये जरूर कहते हैं कि वे टूटें ना और अपने अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखें. लेकिन इतनी खतरनाक बीमारी होने के बावजूद कोई खुद को कितना सकारात्मक रख सकता है, इसका ताजा उदाहरण हैं बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे. सोनाली बेंद्रे को मेटास्टेटिक कैंसर हो गया है, जिसका वह इन दिनों न्यूयॉर्क में इलाज करवा रही हैं. Friendship Day पर उन्होंने अपने दोस्तों के साथ अपनी एक तस्वीर भी शेयर की है. यकीन मानिए, फ्रेंडशिप डे के दिन इस तस्वीर से खूबसूरत और कोई तस्वीर नहीं हो सकती है.

फ्रेंडशिप डे, सोनाली बेंद्रे, कैंसर, बॉलीवुडसोनाली बेंद्रे ने अपनी दो करीबी दोस्तों गायत्री जोशी और सुजैन खान के साथ तस्वीर शेयर की है.

सिर पर एक भी बाल नहीं, लेकिन बेइंतेहां खूबसूरत

तस्वीर में सोनाली के सिर पर एक भी बाल नहीं हैं, लेकिन उन्होंने उसे छुपाने की कोशिश नहीं की है. इसी से पता चलता है कि उनके अंदर इस वक्त कितनी सकारात्मकता है. तस्वीर में सोनाली के साथ उनकी दो करीबी दोस्त हैं, जिनमें एक गायत्री जोशी हैं और दूसरी हैं सुजैन खान. भले ही सोनाली के सिर पर एक भी बाल न हों, लेकिन उनकी खूबसूरती में कोई कमी नहीं आई है. फ्रेंडशिप डे के विशेष मौके पर इस तस्वीर का सामने आना दोस्ती निभाने वालों को अच्छा लगना लाजमी है. इस तस्वीर के साथ सोनाली ने अपने मन की बहुत सारी बातें भी लिखी हैं, जो उनकी अंदरूनी खूबसूरती को भी दिखाती हैं. ये तस्वीर हृतिक रोशन ने खींची है, जो सुजैन के साथ सोनाली से मिलने गए थे.

ये सब लिखा है सोनाली ने

सोनाली ने इस तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया है और लिखा है- 'ये मैं हूं और इस वक्त बहुत खुश हूं. जब मैं लोगों को ये सब बताती हूं तो वो बेहद अजीब तरीके से देखते हैं. लेकिन मैं आपको बताती हूं कि मैं ऐसा क्यों कह रही हूं. अभी मैं पूरा ध्यान खुशियों के मौके तलाशने में लगा रही हूं.'

वह आगे लिखती हैं- 'हां, कभी-कभी दर्द भी होता है, लेकिन मैं वही कर रही हूं जो मुझे अच्छा लगता है. मैं उन लोगों के साथ समय बिताती हूं जिनसे प्यार करती हूं और बेहद खुश हूं. मैं अपने दोस्तों की शुक्रगुजार हूं जो मेरी ताकत बनकर मेरे साथ खड़े हैं.' मजाकिया अंदाज में सोनाली ने लिखा है कि उन्हें अब तैयार होने में काफी समय समय लगता है क्योंकि बाल बनाने में टाइम नहीं बर्बाद होता. ये मजाकिया लहजा ही ये दिखाने के लिए काफी है कि सोनाली के अंदर कितनी सकारात्मक ऊर्जा है.

फ्रेंडशिप डे, सोनाली बेंद्रे, कैंसर, बॉलीवुड

समझिए कैंसर होता क्या है?

भले ही कैंसर का नाम सुनकर आपको यह किसी एक बीमारी का नाम लग रहा हो, लेकिन वास्तव में यह सैकड़ों बीमारियों को दिखाता है. हालांकि, सभी में एक चीज समान होती है कि कोशिकाएं सामान्य से अधिक बढ़ने लगती हैं, जिससे एक ही जगह पर कोशिकाओं की अधिकता हो जाती है. तेजी से बढ़ रही कोशिकाएं आस-पास के ऊतकों को भी खत्म करने लगती हैं और अपना ही साम्राज्य स्थापित करने लग जाती है. कैंसर का एक बड़ा कारण डीएनए की गड़बड़ी भी होती है, जिसके चलते पीढ़ी दर पीढ़ी भी लोग इसके शिकार हो सकते हैं. कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार लगभग 200 तरह से कैंसर होते हैं. अलग-अलग तरह के कैंसर में भले ही कुछ समानताएं देखने को मिलती हैं, लेकिन रिसर्च से यह साफ हो गया है कि हर व्यक्ति के कैंसर की अपनी कुछ खास चुनौतियां होती हैं. यही कारण है कि हर तरह के कैंसर के लिए एक ही दवा काम नहीं कर सकती है. आपको बता दें कि 2017 में What is Cancer? (कैंसर क्या है) सबसे अधिक सर्च किया गया स्वास्थ्य से जुड़ा सवाल था.

फ्रेंडशिप डे, सोनाली बेंद्रे, कैंसर, बॉलीवुड

कैंसर के इलाज में सबसे कारगर होती है कीमोथेरीपी. हालांकि, कीमोथेरेपी खुद में ही इतना खतरनाक इलाज है कि इससे सिर के बाल तो गिर ही जाते हैं, कई मामलें में आंखों की पलकें और भौंहें तक गिर जाती हैं. खैर, जिंदगी बचाने के लिए इंसान हर कुर्बानी देता है. कैंसर के इलाज के दौरान यही सारी चीजें होती हैं जो इंसान के अंदर हीन भावना पैदा करती हैं और उसे तोड़ देती हैं. लेकिन कैंसर का इलाज में सबसे जरूरी होता है कि व्यक्ति सकारात्मक सोच रखे. यूं तो हर बीमारी ये परेशानी से निपटने के लिए पहले अपने मन को मजबूत करना जरूरी होता है, लेकिन कैंसर बेहद जानलेवा बीमारी है तो इसमें सकारात्मक रहने के अधिक जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें-

क्या आप जानते हैं पुरुषों के ब्रेस्ट कैंसर के बारे में....

...क्योंकि हर बात मजाक नहीं होती

शाकाहार से कैंसर ठीक होने का दावा करने वाली महिला की मौत ने इन मिथकों से पर्दा उठा दिया है

#मित्रता दिवस, #कैंसर, #बॉलीवुड, Friendship Day, Best Image Of Friendship Day, Sonali Bendre Bald In Image

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय