New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2015 09:49 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्रहिम से जुड़ा एक नया खुलासा हुआ है. उसकी एक नई तस्वीर सामने आई है. बताया जा रहा है कि यह दाउद की सबसे ताजा तस्वीर है जिसमें वह क्लीन शेव नजर आ रहा है. इससे पहले जो भी तस्वीरें भारतीय मीडिया में दिखती रही हैं, उसमें उसकी मूछों को ही पहचान के तौर पर देखा जाता रहा है. दाउद की उम्र अब 59 साल की है.

दाउद की इस तस्वीर के अलावा उससे जुड़ी पांच तस्वीरें और हैं जिन्हें समझना जरूरी है...

ठिकाने की तस्वीर: दाउद 1993 के मुंबई धमाकों का गुनहगार है. पिछले कई सालों से उसके पाकिस्तान में छिपे होने की बात कही जाती रही है लेकिन पड़ोसी मुल्क ने हमेशा इससे इंकार किया है. भारत ने भले ही कई डोजियर, कई सबूत पाकिस्तान के सामने पेश किए हों लेकिन नतीजा सिफर रहा. इसलिए कह सकते हैं, इस तस्वीर की तरह दाउद को पकड़ने की हमारी कोशिश भी महज 'स्केची' ही रही है. उसके खिलाफ सभी सबूत होते हुए भी हम बेबस हैं और उसे पकड़ कर भारत लाने की केवल बात ही करते रहे हैं.

अपराधों की तस्वीर: अभी कुछ दिनों पहले जब याकूब मेमन को फांसी हुई तो कई लोगों ने इसका विरोध किया. उन लोगों का मानना था असली गुनहगार दाउद और उसका सहयोगी टाइगर मेमन हैं. चूंकी भारत सरकार दाउद और टाइगर को पकड़ने में नाकाम रही इसलिए याकूब को सजा भुगतनी पड़ी. इस बात पर काफी बहस हो चुकी है. लेकिन आखिरी सत्य यही है कि दाउद को किसी भी हाल में भारत लाना जरूरी है.

काले कारोबार की तस्वीर: ऐसा नहीं है कि दाउद का जुर्म केवल मुंबई धमाकों तक सिमटा हुआ है. इसके अलावा भी भारत के खिलाफ कई अपराधों में उसका नाम गाहे-बगाहे आता रहा है. मसलन, हवाला के जरिए पैसों को इधर से उधर करना, धमकी देकर कारोबारियों और बॉलीवुड से पैसे उगाहना आदि. भारत में आतंकवाद से जुड़ी अन्य गतिविधियों में भी दाउद का नाम कई बार सामने आया है.

जांच की तस्वीर: अमेरिका ने भी दाउद का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकियों की सूची में शामिल कर रखा है. भारत में कई मामलों में दाउद के खिलाफ जांच चल रही है. IPL में सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग का तूफान जब उठा तब भी जांच के दायरे में दाउद का नाम आया था. इसके अलावा अवैध रूप से बॉलीवुड में उसका हस्तक्षेप जगजाहिर है. माना जाता है कि दाउद ने कई फिल्मों में पैसा लगाया है. सीबीआई तो उसकी तलाश कर ही रही है. इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी मुंबई में मौजूद दाउद की संपत्ति की जांच में जुटा है. हाल में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई के दौरे पर गए. माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच दाउद को लेकर भी बात हुई. दाउद के काले कारोबार का बड़ा हिस्सा यूएई में फैला है.

गिरफ्तारी की तस्वीर: दाउद ऐसा शख्स है जो हमारे बेहद करीब रहते हुए भी हमारी सुरक्षा एजेंसियों से दूर है. भारत की एजेंसियों के पास दाउद के बारे में बहुत विस्तृत जानकारी उपलब्ध है. लेकिन दाउद इसलिए बचता रहा है क्योंकि उसके ऊपर पाकिस्तान का हाथ है. वैसे, दुबई के साथ हाल की भारत सरकार की बातचीत और पाकिस्तान पर बढ़ते दबाव से एक उम्मीद जगती है लेकिन दाउद अब भी दूर की कौड़ी है.

#दाउद इब्राहिम, #मुंबई धमाका, #याकूब मेमन, दाउद इब्राहिम, मुंबई धमाका, याकूब मेमन

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय