New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 फरवरी, 2016 06:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

चेहरे पर हल्की झुर्रियां..अच्छी कद-काठी, पेट थोड़ा बाहर की ओर निकला हुआ. ये हैं कैलिफोर्निया में रहने वाले और मूल रूप से ईरान के फ्रेड शेकूफ. कोई भी इन्हें देखने के बाद यही कहेगा कि उम्र 55 या 60 साल के आसपास होगी. लेकिन वे केवल 15 साल के हैं! अब उनके पांच साल के बेटे एरिक से मिलिए. एरिक हाई स्कूल पास कर चुके हैं. इनके पास ड्राइविंग लाइसेंस है और अपने अगले बर्थडे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ताकि बार में जाने और शराब पीने का कानूनी लाइसेंस हासिल हो सके. चौंक गए न आप! लेकिन ये सच है और यही बात अमेरिका के इस पिता-पुत्र के रिश्ते को खास बनाती है. आप सोच रहे होंगे कि ये भला कैसे संभव है.

दरअसल, दोनों का जन्मदिन 29 फरवरी को पड़ता है. यानी लीप ईयर में. है ना ये अदभुत और अचरज भरा. इसलिए फ्रेड आज 60 साल के हो जाने के बावजूद 15वां जन्‍मदिन और 20 साल के एरिक 5वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. अनुमान के अनुसार 21 लाख लोगों में ऐसा संयोग केवल एक के साथ होता है.

leap-year-birthday-6_022916061007.jpg
 फ्रेड और उनके पुत्र एरिक

अपने खास जन्मदिन से अनजान थे फ्रेड

अमेरिका आने से पहले फ्रेड इस बात से अंजान थे कि उनके जन्मदिन में क्या खास बात है. 1979 में जब फ्रेड ईरान से अमेरिका गए तब अमेरिकी इमिग्रेशन अधिकारियों से उन्हें इस बारे में पता चला. फिर भी उन्हें यह बात समझने में कई दिन लग गए.

बेटे का जन्म भी 29 फरवरी को

फ्रेड 1996 का साल याद करते हुए बताते हैं कि उनकी पत्नी ने तब एरिक को जन्म देने के बाद कहा था, 'ये तुम्हारा बर्थडे गिफ्ट है.' एरिक भी मानते हैं कि पिता के साथ बर्थडे साझा करना बेहद खास है, वह भी लीप ईयर जैसा जन्मदिन. लेकिन कुछ मुश्किलें भी हैं. मसलन, लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि 29 फरवरी को जन्म लेने वाले अपना बर्थडे कब मनाते हैं..28 फरवरी या 1 मार्च को? एरिका का जवाब सीधा है. वह कोशिश करते हैं कि उनकी पार्टी दोनों दिनों तक जारी रहे. बता दें, दुनिया में आज करीब पचास लाख लोग ऐसे हैं जिनका जन्म 29 फरवरी को हुआ है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय