New

होम -> समाज

 |  बात की बात...  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2015 02:47 PM
धीरेंद्र राय
धीरेंद्र राय
  @dhirendra.rai01
  • Total Shares

जब पड़ोस में हो एक बर्बाद देश...

ताजा मामला केन्या का है. दुनिया की कोई ताकत उसे सोमालिया से दूर रहने का ठिकाना नहीं दे सकती. उसे वहीं रहना होगा. और निपटना होगा सोमालिया में पनपने वाले आतंकियों से. केन्या के गैर-मुस्लिमों का चुन-चुनकर कत्ल करने वाले आतंकी संगठन अल-शबाब की जड़े सोमालिया में हैं और फिलहाल तो उसे वहां कोई परेशानी नहीं है. क्योंकि, सोमालिया में न कोई सरकार है और न ही कोई प्रभावी सुरक्षा बल.
दुनिया के ऐसे ही बर्बाद देशों ने उनके पड़ोसियों का जीना दुश्वार कर दिया है-

1. पाकिस्तान: कश्मीर के नाम पर अपने देश में भावनाएं भड़काई जाती हैं. और जितने लोग इस बहकावे में आ गए, उन्हें भारत में आतंक फैलाने के काम पर लगा दिया जाता है. भारत से तीन युद्ध हार चुका पाकिस्तान पिछले 30 साल से प्रॉक्सी वॉर के रास्ते पर चल रहा है.

2. नाइजीरिया: इस अफ्रीकी देश के मुस्लिम बहुल उत्तरी इलाके में बोको हरम का कब्जा है. कमजोर सरकार का नियंत्रण न होने के कारण इस आतंकी संगठन ने नाइजीरिया के अलावा कैमरून, नाइजर और चाड में भी खूनखराबा किया है. सैकड़ों स्कूली छात्राओं को अगवा कर लिया है. पिछले दो साल में 15 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है यहां.

3. सीरिया: पिछले पांच साल से जहां की असद सरकार के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष जारी है, वहीं आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठन को पनपने का मौका मिला. जिसने सीरिया को कम और पड़ौसी मुल्क इराक को ज्यादा नुकसान पहुंचाया. शिया, कुर्द, ईसाई और येजिदी समुदाय के लोगों का कत्ल किया. सीरिया और इराक के अलावा आतंकियों ने लेबनान में भी हमले किए हैं. ढाई लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, इस संघर्ष में.

4. लेबनान: एक अरसे से इजराइल के उत्तरी सीमा से सटे इस देश में उथल-पुथल मची हुई है. खासतौर पर यहां के हेजबुल्ला लड़ाके अकसर इजराइल की सीमा के भीतर हमला करते रहते हैं. यदि इजराइल फिलिस्तीनी विद्रोह से थोड़ा निश्चिंत होता है तो लेबनान की ओर से हमले शुरू हो जाते हैं. गोलान पहाडि़यां वर्षों से युद्ध का मैदान बनी हुई हैं.

5. मेक्सिको: दुनिया का सबसे विकसित और ताकतवर देश अमेरिका उत्तर में कनाडा की ओर से जितना सुरक्षित है, उतना ही दक्षिण की ओर मेक्सिको से असुरक्षित. अमेरिका में माफिया का सबसे बड़ा कारोबार ड्रग्स से जुड़ा है, जिसकी जड़ें बेलगाम मेक्सिको में है. इससे सबसे बचाव के लिए अमेरिका में तो इंतजाम कर लिए जाते हैं, लेकिन मेक्सिको में कोई जोर नहीं चलता.

#आतंकवाद, #केन्या, #सोमालिया, आतंकवाद, केन्या, सोमालिया

लेखक

धीरेंद्र राय धीरेंद्र राय @dhirendra.rai01

लेखक ichowk.in के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय