New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2017 07:57 PM
प्रवीण मिश्रा
प्रवीण मिश्रा
  @PraveenMishraAstrologer
  • Total Shares

हमारे देश में ग्रहण को लेकर भले ही लोग बहुत सचेत रहते हों, घर में छिपकर बैठते हों, लेकिन अमेरिका जैसा देश ग्रहण को लेकर बहुत सुलझा हुआ लगता है, तभी तो सूर्यग्रहण पर वहां जो जीच सबसे ज्यादा बिक रही है वो हैं खास चश्मे. जिससे लोग इस खास सूर्य ग्रहण को देख सकें. आखिर हो भी क्यों न, 99 सालों में पहली बार अमेरिका में ऐसा सूर्यग्रहण पड़ रहा है जो लगभग पूरे अमेरिका को दिखेगा. ये एक पूर्ण सूर्यग्रहण होगा- जब चांद, पृथ्वी और सूर्य के बीच से होकर गुजरेगा और सारा प्रकाश रोक लेगा. 

solar eclipse, americaभारतीय समय के अनुसार 21 अगस्त की रात 9 बजकर 16 मिनट से ग्रहण शुरु होगा

बताया जा रहा है कि ये सूर्यग्रहण अमेरिका का आज का सबसे बड़ा ईवेंट होने वाला है, जिसके लिए लोगों ने पहले से ही तैयारियां की हुई थीं. आज के दिन अमेरिका छुट्टी पर है, ज्यादातर लोग इस ग्रहण के गवाह बनने के लिए काम पर नहीं जा रहे और नतीजा ये कि इस छुट्टी से अमेरिका को करीब 5 हजार करोड़ का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा सकता है.

solar eclipse, americaलोगों की चिंताएं भी बढ़ा रहा है ये सूर्यग्रहण

खैर, ये तो हुआ अमेरिका का सूर्यग्रहण को लेकर उत्साह. लेकिन ज्योतिष की नजर में अमेरिका पर इस ग्रहण का प्रभाव चिंताजनक है. ज्योतिष के नजरिए से देखें तो बहुत सी अहम बातें सामने आ रही हैं, जिसका कुछ इस प्रकार है -

अमेरिका के लिए शुभ नहीं है ग्रहण

USA: 04-07-1776

time: 10:21

Place: Philadelphia

ऊपर लिखी तारीख को अमेरिका को आजादी मिली थी, अगर इस दिन की कुंडली बनाई जाए तो अमेरिका के सिंह लग्न की कुंडली बनती है. 12वें घर में बुध और राहु बैठे हैं और लग्न का स्वामी सूर्य 11वें घर में अपने मित्र मंगल के साथ है. साथ ही बृहस्पति और शुक्र भी 11वें घर में ही बैठे हुए हैं. चंद्रमा 7वें घर में बैठा हुआ है और लग्न को देख रहा है.

america kundli

आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर नई नई चीजें बनाकर दुनिया को देने वाला देश है अमेरिका. इसी के जरिए अमेरिका ने खूब धन दौलत कमाई है और दुनिया में अपनी धमक भी बनाई है. लेकिन ये सूर्य ग्रहण अमेरिका के इतिहास में अमिट छाप छोड़ने वाला है. सीधे तौर पर कहा जाए तो अमेरिका के लिए बहुत शुभ नहीं है.

solar eclipse, america

21 अगस्त को अमेरिका में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा, भारतीय समय के अनुसार 21 अगस्त की रात 9 बजकर 16 मिनट से ग्रहण शुरु होगा और 22 अगस्त को सुबह 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. यदि अमेरिका की गोचर की कुंडली बनाई जाए तो सिंह राशि में सूर्य, चंद्रमा, बुध और राहु एक साथ बैठे हुए हैं. और शनि की दृष्टि उन सब पर पड़ रही है. ये संकेत अमेरिक के लिए शुभ नहीं हैं. जन, धन और सम्मान की हानि के संकेत हैं. ग्रहण का प्रभाव 30 दिनों तक रहता है इसलिए अमेरिका को अगले 30 दिनों तक हर फैसला सोच समझ कर करना होगा. साथ की अमेरिका में रहने वाले लोगों को हर कार्य में संयम दिखाना होगा और अपने देश हित के लिए कार्य करना होगा.

ट्रंप यदि करेला हैं तो यह ग्रहण उन पर नीम चढ़ा देगा

डोनाल्ड जे ट्रम्प:

जन्म तारीख- 16-06-1946

जन्म का समय- 10:54 AM

स्थान- न्‍यूयॉर्क

donald trump,डोनाल्ड ट्रंप की परेशानी बढ़ा सकता है ग्रहण

अमेरिका के राष्ट्रपति की सिंह लग्न की कुंडली है और वृश्चिक राशि है. संयुक्त राज्य अमेरिका की भी सिंह लग्न की कुंडली है, यानी देश के राष्ट्रपति और देश दोनों का एक ही लग्न है. और ये ग्रहण सिंह राशि पर और मघा नक्षत्र पर लग रहा है.

trump-kundli_082117070930.jpg

ये ग्रहण अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्फ पर विशेष असर डाल सकता है. उनके द्वारा लिए जाने वाले फैसलों को प्रभावित कर सकता है. राहु के प्रभाव की वजह से भ्रामक फैसले हो सकते हैं जो आगे चलकर परेशानी बढ़ा सकते हैं. इसलिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प को अगले 30 दिनों को तक सोच-समझ कर फैसले करने होंगे.

अमेरिका-भारत संबंधों पर भी 'ग्रहण' !

भारत: जन्म तारीख- 15-08-1947

समय- रात 12 बजे, स्थान- दिल्ली

ग्रहण का प्रभाव अमेरिका और भारत के संबंधों को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा. लेकिन राहु के प्रभाव की वजह से भारत और अमेरिका के कुछ निर्णयों को लेकर दोनों देशों के बीच भ्रम की स्थिति हो सकती है. ऐसे में दोनों देशों को सतर्क रहना होगा.

india kundli

हर भ्रम को बातचीत के जरिए दूर करना होगा. भारत को अपने कार्य और व्यवहार में स्थिरता दिखानी होगी. क्योंकि ग्रहण के प्रभाव की वजह से दोनों देशों के द्वारा साथ मिलकर किए जाने वाले कार्यों पर असर पड़ सकता है. ऐसे में दोनों देशों को और ज्यादा गंभीरता से एक दूसरे के हित को ध्यान में रख कर फैसले करने होंगे.

ये भी पढ़ें-

क्यों खास है ये सूर्यग्रहण? ऐसे देख सकते हैं भारत में...

आपकी आंखे चौंधिया देगा ये आर्टिफीशियल सूर्य

लेखक

प्रवीण मिश्रा प्रवीण मिश्रा @praveenmishraastrologer

लेखक ज्योतिषाचार्य हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय