New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2015 06:05 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

भारत और चीन में बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण पाने के लिए भले ही कई उपाय अपनाए जा रहे हो लेकिन डेनमार्क में जनसंख्या इतनी तेजी से घट रही है कि वहां की सरकार को अपने नागरिकों से अपील करनी पड़ रही है कि डेनमार्क के लिए ज्यादा से ज्यादा सेक्स करें.

यूरोप के देश डेनमार्क की सरकार ने जन्मदर में बढ़ोतरी लाने के लिए कई तरह के विज्ञापन अभियान चलाए हैं. इन विज्ञापनों के माध्यम से डेनिश सरकार देश के लोगों से ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने की अपील कर रही है, जिससे देश की जनसंख्या बढ़ाई जा सके. डेनमार्क की जन्मदर पिछले 27 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है. सरकार का कहना है-'डेनमार्क को बचाने के लिए खूब सेक्स करो'.

इसी अभियान के तहत डेनमार्क में लाए गए एक विज्ञापन 'डू इट फॉर मॉम' की अपील के अंदाज ने इसे खासा लोकप्रिय बना दिया है. इस विज्ञापन के माध्यम से सरकार ने लोगों से छुट्टियों पर जाने और ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने की अपील की है. इस विज्ञापन में कहा गया है कि डेनमार्क का भविष्य सिर्फ एक ही चीज बचा सकती है और वह सरकार नहीं सेक्स है.

डू इट फॉर मॉमः इस विज्ञापन के माध्यम से डेनिश सरकार ने कपल्स को छुट्टियां लेने के लिए प्रोत्साहित किया है ताकि वे इन छुट्टियों के दौरान जमकर सेक्स कर सकें और इससे बच्चों की जन्मदर को बढ़ाया जा सके. इस विज्ञापन में लोगों से अपील की गई है कि ऐसा अपनी मां के लिए करो (डू इट फॉर मॉम) क्योंकि देश की आबादी तेजी से बूढ़ी हो रही है और इसलिए देश को खत्म होने से बचाने के लिए सेक्स करो. इसमें बूढ़े होते माता-पिता से अपने बेटे-बहुओं को छुट्टियों पर भेजने की अपील की जाती है ताकि उन्हें नाती-पोता मिल सकें. इसमें कहा गया है कि आधे से ज्यादा डेनिश लोग वैकेशन के दौरान ज्यादा सेक्स करते हैं इसलिए आप भी वैकेशन पर जाइए और सेक्स करिए. ऐसा आप अपनी मां के लिए कीजिए, डेनमार्क के लिए कीजिए. इसमें कहा गया है, 'अगर 'वे ऐसा अपने देश के लिए नहीं करेंगे तो निश्चित तौर पर अपनी मां के लिए करेंगे.'

देखें विज्ञापनः डू इट फॉर मॉम

डू इट फॉर डेनमार्क:पिछले साल मार्च में भी इसी तरह की अपील वाला एक विज्ञापन 'डू इट फॉर डेनमार्क' बनाया था जिसमें लोगों से छुट्टियां लेने और उस दौरान ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने की अपील की गई थी. इस विज्ञापन में एम्मा नामक एक डेनिश लड़की को दिखाया गया है जो कि डेनमार्क में ही पली-बढ़ी है लेकिन मां के गर्भ में वह पेरिस में आई थी, जहां उसके पैरंट्स छुट्टियां मनाने गए थे. इस कहानी के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है कि डेनिश लोग वैकेशन के दौरान ज्यादा सेक्स करते हैं क्योंकि तब वह अपने पार्टनर को एक नए अंदाज में देखते हैं जिससे उनके अंदर सेक्स की इच्छा जाग उठती है.

देखें विज्ञापनः डू इट फॉर डेनमार्क

इसमें कहा गया है कि डेनमार्क की 10 फीसदी महिलाएं छुट्टियों के दौरान प्रेग्नेंट होती हैं और डेनमार्क के आधे से ज्यादा लोगों का कहना है कि वे छुट्टियों के दौरान ज्यादा सेक्स करते हैं. इसलिए आप एक ट्रिप बुक कीजिए, शायद पेरिस की? और लव मेकिंग में व्यस्त हो जाइए. लोगों से अपील की गई है कि वे ज्यादा से ज्यादा सेक्स करके की डेनमार्क के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं.

इस विज्ञापन का बोल्ड और बिंदास अंदाज पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस विज्ञापन की बात अगर डेनिश लोग समझ गए होंगे तो अच्छा है क्योंकि डेनमार्क को अब सिर्फ सेक्स ही बचा सकता है !

#आबादी, #सेक्स, #डेनमार्क, जनसंख्या, सेक्स, डेनमार्क

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय