New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2016 07:00 PM
  • Total Shares

जब दिल्ली पूरी तरह पस्त हो गई. विदेशी आइसक्रीम भी पिघल गई और सरकार की छुट्टियां खत्म हो गईं तो अब सब अलग-अलग तलवारें भांज कर चिकनगुनिया-डेंगू को डराने में जुट गए हैं. अब विदेश से लौटे उपराज्यपाल नजीब जंग ने बुखार को पछाड़ने के लिए मोर्चा संभाला है. दिल्ली सरकार के बदहाल अस्पताल का दौरा कर जायज़ा ले रहे हैं ताकि अब किसी को ज़बानदराज़ी करने का मौक़ा न मिले.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया फ़िनलैंड से आकर यही सब करने वाले हैं जो जंग साहब अब छुट्टी से लौट कर कर रहे हैं. छुट्टियां खत्म और होमवर्क अधूरा. डांट का डर सबको है. राजा, मंत्री, सिपाही और चोर सभी को. तभी तो कभी सरकार से डांट खाकर तो कभी मरीजों से धक्के खाकर इलाज में जुटी डॉक्टर्स की टीम से अब दिल्ली के लाटसाहब सवाल पूछ रहे है.

dengue-650_091816065342.jpg
 दौरों से खत्म होगा दिल्ली का बुखार?

दिल्ली में बुखार की मार बढ़ रही थी तब दिल्ली सरकार, नगर निगम और LG लड़ने में लगे थे. अब बुखार में हांफ रही दिल्ली में #एक दिल्ली के नाम पर मंत्री फोगिंग मशीन ढो रहे है तो LG के दौरे पर दौरे. #एक दिल्ली तो नहीं हो पाई...लड़ाई जरूर अलग अलग मोर्चों पर चल रही है. इनका बस चले तो बांट लें मच्छर और बीमारी भी. LG साहब डेंगू संभालें और सरकार के मंत्री चिकनगुनिया. केंद्र मलेरिया से निपट ले. कोई किसी के अधिकार क्षेत्र में दखल ना दे.

यह भी पढ़ें- क्या इस नए आतंकी हमले के लिए तैयार है भारत ?

जिस तरह से दिल्ली के मंत्रियों के हाथों बड़बोली चिठ्ठियां वाया मीडिया उपराज्यपाल को लिखी जा रही हैं उससे तो लड़ाई तेज़ ही हो रही है. लेकिन बीमारी के खिलाफ नही बल्कि बीमार दिल्ली के खिलाफ. पहले से कराह रही दिल्ली के जिस्म पर ये चिट्ठियां मच्छर के एक और डंक की तरह कष्ट देती हैं. उपराज्यपाल ने LNJP, हिंदूराव और GTB अस्पतालों का दौरा कर जवाब तलब किया कि क्या किया जा रहा है. यहां हर किसी को भ्रम है कि अगर उसने ये सब नहीं किया तो शहर बर्बाद ही हो जायेगा. बाकि सब तो दिल्ली को बर्बाद करने पर तुले हैं सिर्फ वो ही इकलौता है जो शहर को बचाने निकला है.

इस अहम और वहम के शिकार सभी हैं. चाहे उनके आगे LG लिखा हो या मंत्री या फिर सचिव या कुछ और. लेकिन अहम और वहम के शिकार इन लोगों को नहीं भूलना चाहिए कि जनता ने अलग अलग ग्रुप बना कर असली #dilli one तैयार किया है अपने बूते पर. वाट्सएप और फेसबुक से लेकर face to face तक दिल्ली के बिगड़े चेहरे के facelift तक....

यह भी पढ़ें- व्यंग्य: एक डेंगू मच्छर का इंटरव्यू

लेखक

संजय शर्मा संजय शर्मा @sanjaysharmaa.aajtak

लेखक आज तक में सीनियर स्पेशल कॉरस्पोंडेंट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय