New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 दिसम्बर, 2017 01:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इन दिनों दक्षिण भारत में 'ओखी' तूफान ने तबाही मचाई हुई है. कोलंबो की तरफ से शुरू हुए इस तूफान ने पूरे दक्षिण भारत को अपनी जद में लिया है और अब यह महाराष्‍ट्र से होते हुए गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. सरकार भी अपनी ओर से हर संभव कोशिश कर रही है कि नागरिकों को इस तूफान से सुरक्षा मुहैया कराई जा सके. खैर खतरा सिर्फ घर के बाहर आए तूफान से नहीं है, बल्कि आपके सोशल मीडिया पर आए तूफान से भी है. मुंबई में ओखी तूफान की तबाही के चलते ट्विटर पर #MumbaiRains ट्रेंड कर रहा है. इस हैशटैग के साथ कुछ ऐसे वीडियो और तस्वीरें भी डाली जा रही हैं, जो आपके अंदर एक डर पैदा कर सकती हैं.

Worli sea-link का भयंकर वीडियो :

ट्विटर पर #MumbaiRains के साथ एक वीडियो डाला गया है, जिसमें 15-20 फुट ऊंची लहरें उठती दिखाई दे रही हैं. ट्वीट में कहा जा रहा है कि यह वीडियो मुंबई के 'वर्ली सी लिंक' का है, जिसे सोमवार शाम को बनाया गया है. जो भी यह वीडियो देख रहा है वह बिना सोचे-समझे तुरंत अपने अकाउंट पर शेयर कर रहा है.

तो आखिर क्या है इस वीडियो का सच?

सोशल मीडिया पर भले ही यह वीडियो तेजी से फैल रहा हो, लेकिन यह काफी पुराना वीडियो है. यह वीडियो लक्षद्वीप के Minicoy Island Eastern Jetty का है. 23 अगस्त 2017 को यह तूफानी लहरें उठी थीं, जिनकी चपेट में कई स्थानीय कैमरामैन आ गए थे. इतना ही नहीं, अब वायरल हो रहे इस वीडियो के जवाब में एक शख्स ने वर्ली सी लिंक का मंगलवार सुबह का एक दूसरा वीडियो डाला है. वीडियो से भी यह साफ पता चलता है कि भंयकर तबाही दिखाने वाला वह वीडियो पूरी तरह से नकली है.

ये है ओखी तूफान का रास्ता

स्काईमेट वैदर (SkymetWeather) ने ओखी तूफान की चाल को एक वीडियो के जरिए समझाया है. यह तूफान कोलंबो से शुरू हुआ. इसके बाद कन्याकुमारी, तिरुवनंतपुरम, कोजीकोड, कोच्चि, मुंबई, लक्षद्वीप से होते हुए अब यह तूफान गुजरात के खंभात की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है. संभावना जताई जा रही है कि यह तूफान 6 दिसंबर को तट से टकराएगा.

कुछ दिन पहले भी एक वीडियो हुआ था वायरल

ऐसा नहीं है कि पहली बार किसी ने ओखी तूफान का कोई फर्जी वीडियो वायरल किया है. इससे पहले 30 नवंबर को ही एक वीडियो डाला गया था, जिसमें दिखाया गया था कि कैसे ओखी तूफान तबाही मचा रहा है. आपको बता दें कि इसी दौरान कन्याकुमारी और आसपास के जिलों में ओखी तूफान ने अपना कहर बरपाया था, जिसके चलते यह वीडियो खूब वायरल हो रहा था. ट्वीट के अनुसार यह वीडियो श्रीलंका का बताया जा रहा था.

ओखी तूफान, मुंबई की बारिश, वर्ली सी लिंक, मुंबई, गुजरातएक ट्विटर यूजर ने 4 फरवरी 2016 का ये प्रिंट शॉट शेयर किया है।

पुराने वीडियो से की गई थी छेड़छाड़

जब श्रीलंका के इस कथित वीडियो की पड़ताल की गई तो पता चला कि यह वीडियो करीब डेढ़ साल पुराना है. श्रीलंका के होने का दावा करने वाले एक ट्विटर यूजर ने 4 फरवरी 2016 के ट्विटर पोस्ट का एक प्रिंट शॉट भी शेयर किया है.

ये भी पढ़ें-

मुंबई बदली, मगर नहीं बदली मुंबई लोकल की सूरत !

इंद्र को खुश करने के ये कैसे तरीके?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय