charcha me| 

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2022 06:39 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भारतीय समाज में शादी से पहले अच्छी जोड़ी बनाने के लिए कुंडली से लेकर न जाने कितनी चीजों पर विचार किया जाता है. लड़का-लड़की के घर-परिवार से लेकर हैसियत तक की जांच गुप्त सूत्रों के जरिये अंदरखाने अंजाम दी जाती हैं. सब कुछ सही पाए जाने के बाद ही शादी करने के फैसले पर परिवार एकमत होता है. लेकिन, जरूरी नहीं है कि तमाम जतन किए जाने के बाद भी जोड़ी परफेक्ट बन जाए. लेकिन, अपवाद हर जगह होते हैं. तो, अपवाद के रूप में सुकेश चंद्रशेखर और लीना पॉल रूपी 'कॉन कपल' सबके सामने है. इस परफेक्ट जोड़ी के बारे में आए रोज ऐसी तमाम बातें निकल कर सामने आ रही हैं जो चौंकाने वाली हैं. खबर है कि 200 करोड़ रुपये की ठगी को अंजाम देने के चलते तिहाड़ में सजा काट रहे सुकेश चंद्रशेखर परेशान हैं. वजह है ठगी के ही आरोप में तिहाड़ जेल में सजा काट रही बीवी लीना मारिया पॉल। पत्नी वियोग सुकेश पर कैसे हावी हो रहा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने जेल में ही भूख हड़ताल की शुरुआत कर दी है. सुकेश बीवी से मिलने के लिए अब तक 19 दिन की भूख हड़ताल कर चुका है.

Sukesh Chandrashekar, Leena Maria Paul, Jacqueline Fernandez, Bollywood, Film Industry, Tihar Jail, Wifeमाना जा रहा है सुकेश ने जो कुछ भी जैकलीन के साथ किया वो पत्नी लीना के इशारों पर किया

जैसा कि हमने ऊपर ही स्पष्ट कर दिया है सुकेश की पत्नी लीना मारिया पॉल भी तिहाड़ जेल नंबर 6 में बंद है. सुकेश की मांग है कि उसे अपनी पत्नी से मिलने दिया जाए. जिक्र अगर जेल के नियम का हो तो सुकेश अपनी बीवी से महीने में केवल दो बार ही मिल सकता है. सुकेश नियमों के खिलाफ जाकर ज्यादा बार मिलना चाहता था. इसकी इजाजत नहीं मिलने पर वो तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठ गया था.

ध्यान रहे जेल नंबर-1 में बंद सुकेश चंद्रशेखर ने अपनी मांगों को मानवने के लिए बीते 23 अप्रैल को हंगर स्ट्राइक की शुरुआत की थी. सुकेश ने पहली बार 23 अप्रैल 2022 से 2 मई 2022 तक भूख हड़ताल की थी. दोबारा हंगर स्ट्राइक सुकेश ने 4 मई से 12 मई तक की थी। बताया जा रहा है कि अभी भी वो खाना नहीं खा रहा है और उसकी सेहत न बिगड़े इसलिए जेल प्रशासन द्वारा उसे ग्लूकोज और अन्य दवाइयां दी जा रही हैं।

सुकेश के मामले में दिलचस्प ये भी है कि वो किसी भी सूरत में जेल से निकलना चाहता है लेकिन जेल प्रशासन द्वारा उसपर पैनी नजर रखी गयी है.  वो तमाम लोग जो बीवी के पास जाने की जिद कर रहे सुकेश को शातिर समझ रहे हैं एक बार उन्हें तिहाड़ में ही बंद उसकी बीवी लीना मारिया पॉल का रुख कर लेना चाहिए। लीना के बारे में रोचक तथ्य ये है कि वो खुद एक ठग है जो ठगी के मामलों के मद्देनजर सुकेश से कहीं ज्यादा शातिर है.

जो जानकारियां बाहर निकली हैं उनके मुताबिक ठगी के मामलों का मास्टरमाइंड सुकेश न होकर लीना है. यानी सुकेश ने जिन जिनको ठगा उसकी रूप रेखा उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल ने ही तैयार की. कहा तो ये तक जा रहा है कि सुकेश बस मोहरा था जो लीना के इशारों पर नाच रहा था.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जो चार्ज शीट प्रवर्तन निदेशालय ने पेश की है उसमें बताया गया है कि पॉल ने सबूतों के सामने आने पर भी लेन-देन से इनकार किया और जब उसे सुकेश की गिरफ़्तारी की खबर मिली उसने सभी साबुत मिला दिए. इसके अलावा केस से जुड़े लोगों को डराने और धमकाने के आरोप भी लीना पर लगे हैं.

सुकेश बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन से मिले ये भी लीना के ही इशारों पर हुआ है, जो इस बात की तस्दीख कर देता है कि यदि इस मामले की और अधिक पड़ताल हुई तो ऐसी तमाम बातें निकल कर बाहर आएंगी जो हैरत में डाल देंगी। ईडी की चार्ज शीट में इस बात का भी जिक्र है कि सुकेश की जैकलीन से मुलाकात उसकी सहयोगी पिंकी ईरानी ने करवाई थी. 

ईडी द्वारा दायर पहली चार्जशीट के अनुसार, पिंकी जैकलीन के लिए लक्जरी उपहारों का चयन करती थी और चंद्रशेखर द्वारा भुगतान किए जाने के बाद वहीं उन्हें जैकलीन तक पहुंचाती थी. साफ़ है कि अगर सुकेश जैकलीन को रिझाने के लिए उसकी तरफ दाना डाल रहा था तो ये सब उस प्लान का हिस्सा था जो उसकी बीवी लीना मारिया पॉल कल दिमाग में चल रहा था. 

बहरहाल बात पत्नी वियोग में डूबे सुकेश चंद्रशेखर की भूख हड़ताल की हुई है तो ये बता देना भी बहुत जरूरी हो जाता है कि चंद्रशेखर भी इस बात से वाकिफ है कि यदि कोई उसे जेल से निकलवा सकता है तो वो और कोई नहीं बल्कि उसकी पत्नी है. बाकी जिस तरह की बातें प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्ज शीट में लिखी हैं यदि उनको देखें और उनका अवलोकन करें तो ये कहना अतिश्योक्ति न होगा कि यदि सुकेश सेर है तो पत्नी लीना मारिया पॉल सवा सेर.

ये भी पढ़ें -

फारूक अब्दुल्ला को शिवसेना का समर्थन ही कयामत से पहले ही तस्वीर है !

हसरत है मैं भी सर्वशक्तिमान सरकारी पत्रकार बनूं...

बेटी की सुरक्षा के लिए सिंगल मदर को 'फादर' के वेष में रहना पड़े, इसके मायने क्या हैं? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय