New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2018 05:56 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

रंग का हमारे यहां बहुत महत्व है. हमारे तिरंगे के रंगों में भी एक मैसेज होता है. रंग का महत्व इतना है कि गर्भवती औरतों को गोरा बच्चा पैदा करने की खातिर नारियल पानी पीने और अंडा खाने जैसे तरह तरह के नुस्खे बताए जाते हैं. टीवी पर आने वाले एड में भी गोरापन के क्रीमों की भरमार दिखती है. यहां तक की शादियों में काला रंग अपशकुन माना जाता है. गोरेपन के प्रति हमारी दिवानगी का आलम ये है कि एक स्टडी के मुताबिक 2035 तक देश का कॉस्मेटिक बाजार 35 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा.

Skin colour, Godमां दुर्गा का ये रंग कैसा है?

काला रंग हमारे लिए एक कलंक की तरह है. काला हमें किसी रुप में स्वीकार्य नहीं. फिर चाहे वो त्वचा का रंग हो या फिर धर्म. हिंदु धर्म में भगवान को काले रंग में नहीं देखा जाता. भगवान काले हो सकते हैं ये शायद हम सोच ही नहीं सकते. जबकि असलियत में चाहे भगवान राम हों, कृष्ण या फिर शिव सभी सांवले रंग के थे. लेकिन अपने इस रंग को सिर्फ कृष्ण ने ही स्वीकार किया. लेकिन अपने इस रंग के लिए वो भी हीन भावना में रहते थे. तभी तो बचपन में वो अपनी यशोदा से पूछा करते थे कि मां आखिर राधा गोरी क्यों है और मैं काला क्यों हूं?

Skin colour, Godकृष्ण ने ही अपने असली रंग को स्वीकार किया

Skin colour, Godशिव का असली रंग तो काला ही है

गोरेपन से हमारे लगाव का आलम ये है कि हाथी का रंग हमने सांवला या फिर काला देखा है. लेकिन हमारे भगवान गणपति, जिनका सिर खुद हाथी का है उनको भी हम गोरे रंग का ही दिखाते हैं. देवताओं को तो फिर भी हमने काले रंग में थोड़ा बहुत स्वीकार कर लिया लेकिन हमारी देवियां सारी गोरी ही हैं. सौम्य, शांत और गोरी. सिर्फ मां काली ही काले रंग में दिखाई देती हैं. वो भी इसलिए क्योंकि उनको रौद्र रूप में दिखाया जाता है. प्यार, दुलार, ममता और दया का रंग गोरा ही होगा. काला नहीं. हमारे लिए ज्ञान गोरा ही होगा. काला रंग अज्ञानता का ही प्रतीक माना जाता है. हमारे भगवान काले नहीं होते, सिर्फ राक्षस ही काले होते हैं.

Skin colour, Godधन की देवी का ये रंग सुंदर है न?

Skin colour, Godविद्या की देवी सरस्वती का ये रुप सोचा था?

साफ शब्दों में कहें तो अच्छाई का मतलब सफेद और बुराई का मतलब काला. लेकिन आजकल सोशल मीडिया पर हिंदु देवी देवताओं की कुछ तस्वीरें बड़ी वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में खास ये है कि चित्रकारों ने सारे भगवान को काले रंग का दिखाया है. चेन्नई के दो फिल्मकारों नरेश निल और भारद्वाज सुंदर ने हमारे गोरे चिट्टे, सजीले भगवानों के चेहरे को काला दिखाया. अपने फेसबुक पेज पर ये फोटो शेयर करते हुए निल ने लिखा है-

भगवानों को काले रंग का दिखाकर हम उनकी दिव्यता, सौम्यता, सरलता को कल्पना से परे रूप में प्रस्तुत करना चाहते हैं. हम बताना चाहते हैं कि काला रंग सिर्फ सुंदर ही नहीं है बल्कि अलौकिक और दिव्य है.

Skin colour, Godलव कुश पर ये रंग फब रहा है ना?

Skin colour, Godभगवान मुरुगन

काले रंग को इस नए कलेवर में पेश करके इन दोनों ने हमारी सोच को एक नया रंग देने की कोशिश की है जिसकी तारीफ की जानी चाहिए. क्योंकि काले रंग के प्रति हमारी संकुचित सोच ने कई बच्चों को हीन भावना से भर दिया है. उनके अंदर के आत्मविश्वास को तोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें-

ये कौन हैं जो आज भी पुत्र प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं !

अब तो मानना ही पड़ेगा..जैसा भगवान वैसा शैतान...

कुरान में जीसस के जन्म की है बात..

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय