New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2017 06:54 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में बॉलीवुड की फैन फॉलोविंग क्या है वो किसी को बताने की जरूरत नहीं है. हर शुक्रवार एक नई फिल्म और एक नई कहानी. जिन लोगों को फिल्में देखने का शौक होता है उन्हें इस बारे में तो पूरी जानकारी होगी कि सिनेमा हॉल में किस-किस तरह के लोग मिलते हैं! कम से कम मैं तो ये मानकर चलती हूं. मैं उन लोगों में से हूं जो हर हफ्ते कोई नई फिल्म थिएटर में देखते हैं. बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड फिल्मों के भी शौकीन होते हैं. हाल ही में रिलीज हुई दो हॉरर फिल्में It (इट) और एनाबेल भी सिनेमा हॉल में ही जाकर देखीं.

सिनेमा, बॉलीवुड, हॉलीवुड, भारत, सोशल मीडिया

एक आम हिंदुस्तानी की तरह हॉलीवुड फिल्में देखते समय मुझे भी थोड़ा ज्यादा ध्यान लगाना पड़ता है. सिनेमा हॉल में अगर ऐसी कोई फिल्म देखी जा रही है तो कई ऐसे कैरेक्टर होते हैं जो परेशान कर देते हैं जैसे...

1. चुगलखोर चाची..

ये किस्सा एनाबेल के समय का है. हॉल कचाकच भरा हुआ था और बगल में कुछ लड़कियों का ग्रुप बैठा हुआ था. हॉरर फिल्म देखते समय कोई आखिर कैसे गॉसिप कर सकता है. लेकिन नहीं बगल में पूरे समय कचर-कचर चलती रही. आखिर इंटरवल के ठीक पहले बोल ही दिया कि थोड़ी शांती रखिए. पर एनाबेल में भूत से ज्यादा मुझे वो लड़कियां परेशान कर रही थीं. भारतीय ये भूल जाते हैं कि वो फिल्म देखने गए हैं न की बात करने.

2. हनीमून कपल...

फिल्म देखते समय अक्सर मुझे सेंटर सीट लेनी होती है क्योंकि पूरी स्क्रीन बेहतर दिखती है और कपल्स के लिए साइड सीट भी तो छोड़नी होती है. ऐसे समय में अगर कोई कपल आपकी सीट के आस-पास बैठ जाए तो यकीन मानिए फिल्म देखना दूभर हो जाता है. अलग ही फिल्म बगल वाली सीट पर चल रही होती है.

सिनेमा, बॉलीवुड, हॉलीवुड, भारत, सोशल मीडिया

3. उफ्फ बच्चे...

जरा सोचिए इट (IT) जैसी हॉरर फिल्म आप देखने गए हों और सस्पेंस वाले सीन में पीछे कोई बच्चा रो रहा हो. भारत में बच्चों को सिनेमा हॉल साथ लेकर आने की प्रथा है. ऐसे में फिल्म का मजा किरकिरा करने में बच्चों का योगदान काफी बड़ा रहता है.

4. लंबे पैरों वाला राक्षस...

हर सिनेमा हॉल में ऐसा कोई न कोई किरदार जरूर मिल जाएगा जिसे अपनी सीट के साथ-साथ बैठने के लिए सामने और पीछे वाले की सीट की जरूरत होती है. पैर फालाने, हाथ फैलाने, जमहाई लेने में तो ये एक्सपर्ट होते हैं. थिएटर की सीट को घर का सोफा बनाने में देर नहीं लगती इन्हें.

5. मेरे पास फोन है...

उफ्फ... एक तो सिनेमा हॉल में फोन को लाउड पर रखेंगे. फिर फोन आने पर बात भी करेंगे और ये पूरे थिएटर को बता देंगे कि बॉस उनका कॉल इतना जरूरी है कि वो बाकी लोगों को डिस्टर्ब कर सकते हैं लेकिन फोन नहीं काट सकते. फिर उन्हें बाहर भी जाना होगा तो फोन का टॉर्च लाइट जलाकर बाहर जाएंगे, फिर उसी तरह वापस आएंगे और बाकी दर्शकों को परेशान करेंगे.

सिनेमा, बॉलीवुड, हॉलीवुड, भारत, सोशल मीडिया

इनके अलावा भी इंडियन सिनेमा हॉल में कई तरह के किरदार मिल जाते हैं. कई बार तो एक्सपीरियंस ऐसा होता है कि हॉल जाने का मन ही नहीं करता. फिर भी फिल्म तो देखनी है और नए-नए अनुभव भी मिलते ही रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

शराब छोड़ने के बारे में ये 6 बातें शायद ही कोई बताएगा...

भारतीय कल्चर को चैलेंज करती 'अदालत' और उसके ये 4 केस...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय