New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जनवरी, 2023 08:41 PM
रजनीश कुमार सक्सेना
रजनीश कुमार सक्सेना
  @rajneeshksaxena
  • Total Shares

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति विनय पाठक और इस मामले से जुड़े अन्य सभी लोगों को सीबीआई नोटिस भेजकर बयान दर्ज करेगी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स से मिले सबूतों के आधार पर सीबीई इस मामले से जुड़ें सभी आरोपियों, वादी और गवाहों को बुलाकर पूछताछ करेगी.

lucknow City general, Vinay Pathak Case, Vinay Pathak News, CBI Investigate Vinay Pathak, Kanpur News, Lucknow News, Kanpur University, VC Vinay Pathak इस मामले से जुड़े सभी साक्ष्यों की 103 पन्नों की फाइल एसटीएफ ने सीबीआई को सौंप दी है

शुरुआती जांच में कर्मचारियों को बुलाया जाएगा

विश्वविद्यालय मामले की जांच की शुरुआत आगरा के डॉ. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को बुलाकर की जायेगी. आपको बता दें कि कुलपति विनय पाठक पर उनके कार्यकाल के दौरान आगरा विश्वविद्यालय में कराए गए कार्यों को लेकर कमीशनखोरी के आरोप लगे थे. कुछ समय बाद वे डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त पद पर रहे और इस समय वर्तमान में कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर कार्यरत हैं. इस मामले के संदर्भ में इन दोनों संस्थानों के कर्मचारियों से भी पूछताछ होगी, क्योंकि इस दौरान भी कुलपति विनय पाठक पर आरोप लगते रहे हैं.

डेविड मारियो ने मुकदमा दर्ज कराया

इस मामलें में डेविड मारियो ने लखनऊ के इंदिरा नगर थाने में कुलपति विनय पाठक के खिलाफ 29 अक्टूबर को एफआईआर दर्ज कराई थी. आरोप में यह कहा गया था कि कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय में काम कराने के बाद भुगतान के समय 15 प्रतिशत कमीशन वसूला गया. इस दौरान उ.प्र. एसटीएफ को इस मामले की जिम्मेदारी सौंपी गई. एसटीएफ अपनी जांच पूरी कर पाती इससे पहले प्रदेश सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी. जिसके बाद सीबीआई ने 6 जनवरी 2023 से इस मामले में जुड़े सभी साक्ष्यों को लेकर जांच शुरु कर दी हैं.

पूरा मामला आखिर है क्या?

29 अक्टूबर को लखनऊ के इंदिरा नगर थाने में कानपुर स्थित छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति विनय पाठक और उनके अन्य करीबियों के विरुद्ध आगरा विश्वविद्यालय के दौरान कंम्पनी द्वारा किए गए कार्यों के भुगतान के एबज में कमीशन वसूलने के खिलाफ कंम्पनी के एमडी एंड सीईओ डेविड मारियो के मुकदमा दर्ज कराया था. इस पूरे प्रकरण में उ.प्र. एसटीएफ की टीम ने कई तथ्य जुटाए थे. जिसके बाद प्रदेश सरकार की शिफारिश पर इस मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया गया.

इस मामले से जुड़े सभी साक्ष्यों की 103 पन्नों की फाइल एसटीएफ ने सीबीआई को सौंप दी है. सीबीआई ने अपनी प्रारम्भिक जांच पूरी कर ली है. जिसके बाद सीबीआई की टीम दिल्ली वापस लौट गई हैं. जहां पर टीम प्रारम्भिक जांच रिपोर्ट के बारें में आला अधिकारियों को जानकारी देगी.

#सीबीआई, #कुलपति, #आगरा, Lucknow City General, Vinay Pathak Case, Vinay Pathak News

लेखक

रजनीश कुमार सक्सेना रजनीश कुमार सक्सेना @rajneeshksaxena

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं. राजनीति, क्राइम और समसामयिक विषयों के लेखन में रुचि रखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय