New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2018 06:32 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

'तो क्या मोदी जी और अमित शाह या योगी जी फ़ोन करके लोगों को बलात्कार करने के लिए कह रहे हैं?'

'क्या भाजपा की सरकार से पहले बलात्कार नहीं होता था?'

'बेटी-बचाओ के नारे को इन हो रहे बलात्कारों से नहीं जोड़ा जाना चाहिए!'

ये सारे सवाल दिमाग से दिवालिया हो चुके पढ़े-लिखे अंध-भक्त, हां अंधभक्त पूछ रहे हैं. तो एक-एक करके जवाब दे रही हूं.

- मोदी जी और आपके योगी जी किसी को बलात्कार करने के लिए फोन नहीं कर रहे, मगर यही वो मोदी जी जो 'छींक' आने पर भी ट्वीट करते हैं अब क्या उनकी उगंलियों में कोई घाव हो गया कि उनसे एक संवेदना भरा ट्वीट तक नहीं लिखा जा सका.

- आपके योगी जी 25 फरवरी को शाहजहांपुर गए थे जहां उन्होंने चिन्मयानंद के आश्रम में आयोजित मुमुक्ष युवा महोत्सव में भाग लिया और उसके बाद न जाने ऐसा क्या हुआ कि उस 'बलात्कारी' को क्लीन चीट मिल गया. तो इसे हम जैसे मूर्ख क्या समझें, कि जहां एक-तरफ तो आप 'बेटी-बचाओ' का नारा दे रहें दूसरी तरफ बलात्कारियों को बचा रहे हैं.

अब आपका दूसरा सवाल जिसे क़ायदे से तो ख़ारिज़ कर देना चाहिए था मुझे मगर फिर भी लिख रही हूं,

हमने आपको क्यों चुना?

क्योंकि हम तंग आ चुके थे पिछली सरकार और उसके व्यवहार से. हमने एक बेहतर कल की उम्मीद में आपको चुना. आपने भी बहुत सारे सपने दिखाए और हम तो मुर्ख हैं ही, उन सपनों पर भरोसा कर आपको चुन लाए. अब आप उन्हीं दिए सपनों को एक-एक कर चूरे दे रहे हैं. आपके चुनावी-मेनोफेस्टो में जितनी बातें कही गयी थीं, उनका अगर आधा भी आपने पूरा किया होता तो हम यूं शिकायत नहीं करते. तो बेहूदे तर्क से साथ आइए ही मत कि भाजपा से पहले बलात्कार नहीं होता था क्या? होता था मगर बलात्कारी को बचाने के लिए यूं 'हिंदु-संगठन' प्रोटेस्ट करने नहीं उतरती थी.

unnao, rape

अच्छा! क्यों न जोड़ें 'बेटी-बचाओ' के नारे को बलात्कार से? आप बलात्कारियों को बचाइए, उनके ख़िलाफ़ FIR तक नहीं दर्ज़ करवाइये. लड़की को चरित्रहीन साबित कीजिये. आपकी पार्टी का एक नेता ये कहे कि, "तीन बच्चों की मां के साथ कोई रेप करता है क्या?" आप उसे सस्पेंड तक नहीं करिए और हम आपकी मंशा पर सवाल न उठाएं?

मैंने पहले भी लिखा है फिर लिख रही हूं, आज आप जिस भीड़ के समर्थन में खड़े हैं यक़ीन मानिये एक दिन इसी भीड़ का शिकार आप भी होंगे. इंतज़ार कीजिये. ये सरकार आपको भी नहीं बचाने आएगी. इनको सिर्फ अपने वोट-बैंक से मतलब है. आज ये हिन्दू-कार्ड खेल रही है, वक़्त आने पर इन्हीं हिन्दुओं का सर कलम करवाने से भी नहीं चुकेगी.

आप खुद सोचिये कि संवेदनहीनता के किस स्तर पर हम आ चुके हैं, कि एक आठ साल की बच्ची का बलात्कार होता है. सिर्फ बलात्कार नहीं गैंग रेप होता है. उसे खाली पेट ड्रग्स देकर सात दिनों कर ज़िंदा रख बलात्कार करते हैं. एक बलात्कारी अपने दोस्त को मेरठ से बुलाता है और कहता है 'अपनी भूख बुझा' और फिर जब मन भर जाता है, तो गला दबाने से पहले उसके चेहरे को पत्थर से कुचल दिया जाता है. और ऐसे बलात्कारियों के बचाव के लिए भाजपा के बड़े-कद्दावर नेता उतरते हैं. बंद का आवाह्न करते हैं और आप हमसे सवाल कर रहे हैं कि 'बेटी बचाओ' को बलात्कार से क्यों जोड़ रहे हैं?

वक़्त है आंख और दिमाग खोलकर चलने का मगर आप तो वो रंग लिए हैं जो भगवा रंग से तो क्या ही दिखेगा. शर्म कीजिये ज़रा. अगला नंबर आप ही का होने वाला है.

ये भी पढ़ें-

Rape की बात हो चुकी अब 'डीप लव' और 'धोखे' को परिभाषित कर दे कोर्ट

Rape का दर्द पुरुष महसूस ही नहीं कर सकते या ये IPS अपवाद है ?

क्या फांसी की सज़ा से रुकेगा बलात्कार का सिलसिला !

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय