New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2015 02:21 PM
  • Total Shares

इंग्लैंड में 100 साल की एक दादी हैं, नाम है ग्लैडीज फिल्डेन. उनके परिवार में कोई बीमार पड़ता है तो दवा की जगह दारू की सलाह देती हैं. वह कहती हैं - गिनिज बीयर पी लो, सब ठीक हो जाएगा. यह सिर्फ दादी के नुस्खे नहीं हैं, उन्हें पूरा भरोसा है इस पर. दादी फिल्डेन भी खुद पीती हैं गिनिज बीयर, हर दिन.

70 साल से पी रही हैं बीयरग्लैडीज फिल्डेन ने कुछ दिन पहले ही अपना 100वां जन्मदिन मनाया. रानी विक्टोरिया ने इस मौके पर उन्हें बधाई कार्ड भी भेजा. दादी फिल्डेन बहुत खुश थीं और उन्होंने लोगों को अपनी लंबी उम्र का राज बताया - हर दिन एक पिंट (568 ml) गिनिज वीयर.  

14500 लीटर बीयर गटक चुकी हैं दादी  फिल्डेन जब केवल 30 साल की थीं और गर्भवती थीं तो उन्हें किसी ने बताया कि गिनिज बीयर बहुत फायदेमंद होता है. फिर क्या था, उन्होंने इसे अपना साथी बना लिया. तब से लेकर आज तक हर दिन नाश्ते में वह गिनिज बीयर का एक पिंट लेती हैं.

90 साल तक किया बेकरी में कामयह शोध का विषय हो सकता है कि गिनिज बीयर फायदेमंद है या नहीं पर दादी फिल्डेन 90 साल तक काम करती रहीं, वो भी बेकरी में. वैसे दादी के अनुसार उनकी फिटनेस का राज कुछ और नहीं बल्कि गिनिज बीयर ही हैं.

100 साल तक जीवित रहने वालीं ग्लैडीज फिल्डेन अकेली नहीं हैं. बहुत सारे लोग जिंदगी के 100 बसंत देख चुके हैं. लंबी उम्र के लिए हर के अपने नुस्खे हैं. जो आपको पसंद हो, अपना लें:  (i) 104 साल की एलिजाबेथ सुलिवन हर दिन डॉ. पिपर (Dr Pepper) का तीन केन एनर्जी ड्रिंक पीती हैं.  (ii) 113 साल के हेनरी ऐलिंघम के लिए लंबी उम्र का राज है - सिगरेट, व्हिस्की और सेक्सी महिलाएं. (iii) 106 साल के एल्फ स्मिथ सीधे-साधे हैं. पॉरीज (दलिया) को अपना राजे-उम्र बताते हैं. (iv) 109 साल की जेसी गैलन थोड़ी विद्रोही हैं. मर्दों से 'दूर' रहने को अपनी लंबी उम्र का राज बताती हैं. पॉरीज (दलिया) इनकी भी फेवरिट डिश है.   (v) 117 साल की मिसाओ ओकावा (अब नहीं रहीं) ने अपनी लंबी उम्र का राज बताया था - नूडल्स, बीफ स्टू, हैस्ड बीफ और चावल.

#लंबी उम्र, #बीयर, #100 साल, लंबी उम्र, बीयर, 100 साल

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय