New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 सितम्बर, 2018 11:32 AM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की है. इस योजना से अभी गरीबों को फायदा हो, उससे पहले ही ठगों की जेब भरनी शुरू हो गई है. लोग आयुष्मान भारत योजना के नाम पर ठगी के शिकार हो रहे हैं, क्योंकि उन्हें इस योजना के बारे में काफी कम पता है. नोएडा में 100-100 रुपए में आयुष्मान भारत के फॉर्म भरवाने का मामला सामने आया है, जिसमें सैकड़ों लोग ठगी का शिकार हुए हैं. आपको बता दें कि मोदी सरकार आयुष्मान भारत योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवारों यानी करीब 50 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को सालाना 5 लाख रुपए का बीमा दे रही है.

आयुष्मान भारत, दिल्ली, धोखा, पुलिस, अपराधआयुष्मान भारत योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए का बीमा मिलेगा.

क्या हुआ नोएडा में?

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में ठगी का एक मामला सामने आया है. नोएडा सेक्ट-20 कोतवाली पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. यह शख्स कुछ दिन पहले नोएडा सेक्टर-16 में जेजे कॉलोनी में 300 फॉर्म लेकर पहुंचा और 100-100 रुपए में फॉर्म भरवाने लगा. देखते ही देखते उसके सारे फॉर्म बिक गए, लेकिन एक युवक को शक हुआ तो उसने योजना के बारे में विस्तार से पूछा और पुलिस को मामले की सूचना दे दी. इसके बाद पुलिस उसे पकड़कर ले गई.

न फॉर्म की जरूरत न पैसे की

इस योजना में किसी को भी कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है. साथ ही यहां सबसे जरूरी बात ये समझ लें कि आयुष्मान भारत योजना में चुने जाने के लिए किसी भी तरह का फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. अगर कोई आपको फॉर्म भर कर आयुष्मान योजना का हिस्सा बनने का लालच देता है, तो समझ जाएं कि वह एक ठग है. दरअसल, सरकार ने पहले से ही उन लोगों को चुन लिया है, जिन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाना है.

ऐसे जानें आप चुने गए हैं या नहीं

आप इस योजना के लिए चुने गए हैं या नहीं, ये जानने के दो तरीके हैं. पहला तो है ऑनलाइन आयुष्मान भारत की वेबसाइट पर जाकर और दूसरा है अपने नजदीकी आयुष्मान मित्र से मिलकर. ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको https://www.abnhpm.gov.in/ पर 'AM I ELIGIBLE' वाले विकल्प पर जाना होगा. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी डालना होगा, जो आपके मोबाइल पर आएगा.

आयुष्मान भारत, दिल्ली, धोखा, पुलिस, अपराधइससे जुड़े हर अस्पताल में लोगों की सहायता के लिए आयुष्मान मित्र होंगे.

अस्पताल में दिखाना होगा ये कार्ड

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के लिए चुने गए हैं तो आपको अस्पताल में जाकर अपना आधार कार्ड या राशन कार्ड या स्मार्ट कार्ड या आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा, जिसके आधार पर आपको सुविधाएं मिलेंगी. यहां आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि यह सुविधा सरकारी के साथ-साथ बहुते से निजी अस्पतालों में भी मिलेगी. अस्पतालों की लिस्ट जानने के लिए आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जाकर List Of Empanelled Hospitals विकल्प पर क्लिक करें.

अगर आप सिर्फ इस योजना के बारे में अपना कोई कंफ्यूजन दूर करना चाहते हैं तो उसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं. यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू रहता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि अस्पताल आपसे कोई पैसा ना मांगे, क्योंकि यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त है. अगर किसी शख्स को भर्ती किया जाता है, तो उसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी. अगर आपको किसी पर शक होता है तो आप तुरंत पुलिस को भी फोन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

आधार की इंतहा: इंसान को राशन नहीं मिला और कहीं कुत्ते का कार्ड बन गया

किसे भरोसा होगा इनके बलात्कारी होने पर?

तरक्‍की की राह पर भारतीय गरीब और नेता उलटी राह पर चले

#आयुष्मान भारत, #दिल्ली, #धोखा, Ayushman Bharat, Govt Health Scheme, Delhi Ncr

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय