होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2020 04:39 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

17 जनवरी को बहुत से लोगों ने शादी की होगी, लेकिन सेलिब्रिटी की बात करें तो अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना 19 साल पहले आज ही के दिन (Akshay Kumar-Twinkle Khanna marriage anniversary) शादी के बंधन में बंधे थे. अक्षय कुमार ने अपनी पत्नी ट्विंकल खन्ना को उनके चर्चित रोल Mrs Funny bones के अंदाज में ही उन्हें अपनी शादी की 19वीं शादी की सालगिरह पर बधाई दी.

Twitter पर अक्षय कुमार ने एक बेहद दिलचस्प तस्वीर पोस्ट की है. अक्षय कुमार पक्षीराजन के लुक में ट्विंकल खन्ना को काटने दौड़ रहे हैं. रजनीकांत की फिल्म 2.0 में अक्षय कुमार इसी लुक में विलेन के किरदार में थे. साथ में लिखा है- 'विवाहित जीवन किस तरह का होता है वो इस तस्वीर के जरिए दिखाया जा रहा है. कभी आप एक दूसरे से प्यार करते हैं और कभी कभी कुछ इस तरह से दिखाई देते हैं. सब कुछ कह दिया है, मैं किसी और तरीके से इसे नहीं कह सकता. हैप्पी एनिवर्सरी टीना. पाक्षीराजन की तरफ से प्यार.'

akshay-twinkle-650_011720040012.jpgAnniversary पर अक्षय कुमार की ट्विंकल खन्ना को बधाई

वैसे अपनी शादी की सालगिरह पर अक्षय कुमार अपने मजाकिया अंदाज में दिख रहे हैं. ये दोनों ऐसे ही हंसी खुशी रहें यही दुआ भी है. लेकिन कहीं न कहीं ये तस्वीर वास्तव में मुझे उन लोगों के शादीशुदा जीवन में झांकने को मजबूर कर गई जिनकी शादी को 15 साल से ऊपर हो चुके हैं. क्या वाकई में शादी के इतने साल बाद पति अजीब हो जाते हैं?? नहीं ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता, लेकिन हां होता तो है.

शादी का 11वां साल सबसे मुश्किल साल होता है

एक स्टडी के मुताबिक किसी भी रिश्ते में 10 साल का समय सबसे ज्यादा कठिन समय होता है. एक शोध में करीब 2000 अमेरिकी महिलाओं ने माना कि शादी का 11वां साल सबसे मुश्किल साल होता है. इस वक्त महिलाओं पर बहुत सारी जिम्मेदारियों का बोझ होता है. घर और बच्चों की देखभाल के साथ-साथ उनका अपना काम भी. क्योंकि उनके पास समय की कमी होती है जिसका असल उनके रिश्ते पर पड़ता है. वहीं पतियों के इस वक्त तक पत्नियों में आकर्षण कम लगने लगता है. हैरानी होगी ये जानकर कि यूरोप में एक औसत शादी करीब 11 साल तक चलती है. लेकिन अच्छी बात तो ये है कि भारत में पति-पत्नी ये वाला पीरियड हंसते-हंसते पार कर जाते हैं. 10 साल तो यूं ही बीत जाते हैं. और अगर ये समय आराम से बीत गया तो समझो अगले 20 साल भी हंसी-खुशी के साथ बीत जाने की गारंटी.

शादी के 15 साल बाद पति-पत्नी दोनों ही हो जाते हैं बोर

आप मानें या न मानें लेकिन एक सच ये भी है कि कुछ पत्नियां शादी के 15 साल बाद अपने पतियों से नफरत करने लगती हैं. हालांकि कुछ पतियों में भी यही वाली भावना होती है, इसमें भी संशय नहीं.

शादी में होने वाली इस संभावना को midlife crisis कहते हैं जिसका शिकार बहुत से लोग होते हैं. जिस शादी में कभी जुनून, प्यार और कनेक्ट रहता था उस शादी में महिलाएं 15+ साल बाद उदासीनता, ऊब, और डिस्कनेक्ट महसूस करने लगती हैं. उन्हें ये महसूस होता है कि वो अब अपने पति से प्यार नहीं करतीं, न पति अच्छे लगते हैं और न उनकी आदतें. उन्हें लगता है कि पति और उनके बीच का जो लिंक या डोर थी, वो अब टूट गई है. दो लोग जो एक टीम की तरह थे वो अब टीम नहीं रहे.यही पुरुषों को भी महसूस होता है. पति-पत्नी रोमांटिक पार्टनर की जगह रूममेट ज्यादा नजर आते हैं. दोनों की सेक्स लाइफ भी पहले जैसी नहीं रहती, वो भी बोरिंग हो जाती है. दोनों के बर्दाश्त करने की सीमा जवाब दे जाती है. पहले जैसा हंसी-मजाक और खुशनुमा लम्हे नहीं रहते. यही मोहभंग होता है.

तो ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ पत्नियां ही ये महसूस करती हैं. बल्कि पति-पत्नी दोनों ही इस दौर से गुजरते हैं, वजह बहुत सी हो सकती हैं. लेकिन सच यही है कि सिर्फ पति नहीं पत्नियां भी अजीब हो जाती हैं. और इसीलिए झगड़े भी खूब होते हैं.

akshay kumar and twinkle khannaअक्षय और ट्विंकल शादी की 19 वीं सालगिरह मना रहे हैं

The Enlightened Marriage लिखने वाले Dr. Jed Diamond का कहना है कि इसी समय के बाद ही सच्चे प्यार का अहसास होता है. अक्सर इसी समय में लोग अलग हो जाया करते हैं. लेकिन जो टिके रहते हैं वो उम्रभर साथ रहते हैं. तो अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना ये दौर पार कर चुके हैं. 19वीं सालगिरह भी बड़े दिलचस्प अंदाज में मना रहे हैं, जीवन में आनंद और मजाक बरकरार है. लिहाजा ये कहा जा सकता है कि इनका साथ उम्र भर का साथ है. वहीं अपनी शादी में बोरियत महसूस करने वालों के लिए यही सलाह है कि शादी की ये स्टेज बड़े संयम के साथ बिताइए, जीवन में हंसी और मुस्कुराहटों के लिए पर्याप्त जगह रखिए. और फिर देखिए कि 15, 20, 30, और 50 साल के बाद भी ये रिश्ता मजबूत ही बना रहेगा.

ये भी पढ़ें-

ये 5 अनुभव हों तो महिलाओं के लिए तलाक ही अच्छा है!

तलाक के बाद इस महिला का पछतावा बहुतों के लिए सबक हो सकता है

 

Akshay Kumar Marriage Anniversary, Twinkle Khanna, Marraige Anniversary

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय