होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2016 12:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अपनी कॉमेडी से लाखों लोगों को फैन बनाने वाले एआईबी के कॉमेडियन तन्मय भट्ट अब कॉमेडी की वजह से विवादों में घिर गए हैं. दरअसल तन्मय भट्ट ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में सचिन तेंडुलकर और लता मंगेशकर जैसे दिग्गजों का मजाक उड़ाया है. इस वीडियो में तन्मय ने सचिन और लता के मेकअप में उनकी मिमिक्री की है और इस दौरान लता और मजाक के नाम पर लता और सचिन दोनों के बारे में कई अपमानजनक टिपप्णियां कर डाली हैं.

सचिन-लता पर बनाए वीडियो में तन्मय ने लांघी सीमाः

तन्मय को उनकी कॉमेडी के लिए कई बार लोगों की वाहवाही मिलती आई है और उनकी जबर्दस्त फैन फॉलोइंग है लेकिन इस वीडियो में सचिन और लता मंगेशकर जैसे लीजेंड्स का मजाक उड़ाने पर उनकी तीखी आलोचना हो रही है. बॉलीवुड में भी तन्मय के इस वीडियो को लेकर कड़ी नाराजगी देखने को मिल रही है.

अनुपम खेर ने ट्वीट करके कहा, 'मैंने 9 बार बेस्ट कॉमिक ऐक्टर का खिताब जीता है और मुझमें जबर्दस्त सेंस ऑफ ह्यूमर है लेकिन ये ह्यूमर नहीं है. ये घृणित और अशोभनीय है.' ऐक्टर रितेश देशमुख ने भी तन्मय के इस वीडियो की आलोचना करते हुए ट्वीट किया और कहा, 'मैं स्तब्ध हूं, यह निरादर न तो कूल है और न ही मजाकिया.'

इस वीडियो के प्रति न सिर्फ बॉलीवुड सिलेब्स बल्कि आम लोगों ने भी अपनी नाराजगी जताई है. यूट्यूब और फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो पर आए सैकड़ों कॉमेंट्स में लोगों ने सचिन और लता जैसे महान लोगों का मजाक उड़ाने के लिए तन्मय भट्ट को जमकर लताड़ा है. लोगों ने लिखा है कि ये वीडियो दिखाता है कि एआईबी के पास जोक्स खत्म हो गए हैं और उनकी कॉमेडी का स्तर कितना घटिया है.

देखें तन्मय का वह विवादित वीडियोः

एआईबी एक कॉमेडी ग्रुप है, जिसे तन्मय भट्ट ने कुछ वर्ष पहले गुरसिमरन खांबा के साथ मिलकर शुरू किया था. 2013 में इसने इसी नाम से यूट्यूब पर आया. वर्तमान में यूट्यूब पर इसके 16.6 लाख सब्सक्राइबर्स हैं और इसके वीडियोज को 14 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए 2015 में एआईबी को टेलिविजन पर भी पहुंच गया और इसके कॉमेडी सीरियल को स्टार प्लस पर दिखाया जाने लगा. लेकिन अब सचिन और लता पर बनाए गए वीडियो से तन्मय भट्ट को तीखी आलोचना झेलनी पड़ रही है.

AIB यानी ऑल इंडिया बकवास!

सचिन और लता का मजाक उड़ाने वाले तन्मय भट्ट के इस वीडियो को देखकर साफ कहा जा सकता है कि इस बार एआईबी ने कॉमेडी के नाम पर सारी हदें लांघ दीं हैं. इस वीडियो में लता मांगेशकर के बारे में की गई टिप्पणियां निहायत ही घटिया और अपमानजनक हैं. एक जगह तन्मय लता मांगशेकर का मजाक उड़ाते हुए कहते हैं कि उनका चेहरा ऐसे लगता है जैसे आठ दिन से पानी में रखा गया हो. हद तो तब हो जाती है जब इसमें कहा जाता है कि जॉन स्नो मर गए इसलिए उन्हें (लता) भी मर जाना चाहिए.

तन्मय का ये वीडियो आजकल की कॉमेडी के गिरते स्तर का परिचायक है. आजकल ज्यादातर कॉमेडियन कॉमेडी के नाम पर किसी चर्चित शख्सियत का मजाक उड़ाते ही नजर आते हैं. याद कीजिए महमूद और जॉनी वॉकर की कॉमेडी को, जो बिना किसी का मजाक उड़ाए या निरादर किए ही कितनी बेहतरीन कॉमेडी करते थे. लेकिन आज के ज्यादातर कॉमेडियन गालियों और दूसरों के मजाक उड़ाने को ही कॉमेडी का नाम देकर बेचते हैं.

समस्या ये है कि एआईबी और तन्यम भट्ट जैसों को हिट बनाने के लिए भी दर्शक ही जिम्मेदार हैं. अब अगर आपने ऐसे कॉमेडियंस और शो को हिट बनाया है तो ऐसे वीडियो ही सामने आएंगे. इसलिए कॉमेडी के नाम पर बकवास और अनाप-शनाप करने वालों को देखना बंद कीजिए! ऐसे लोगों को लाइन पर लाने का यही तरीका है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय