New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मार्च, 2017 07:38 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

लोगों में आधार कार्ड को लेकर तरह-तरह के भ्रम पैदा हो रहे हैं. कोई आधार कार्ड को सरकार का जासूस बता रहा है तो कोई आधार कार्ड को खतरनाक बता रहा है. सोशल मीडिया पर कुछ लोग आधार कार्ड को लेकर कई भ्रम फैला रहे हैं. जिससे कई लोगों के दिमाग में बात घर कर गई है कि कहीं सच में आधार कार्ड खतरनाक तो नहीं. ट्विटर पर #DestroyTheAadhaar नाम से हैशटैग बनाया गया, उसमें कई लोगों ने आधार को खत्म करने की मांग की है. आइए जानते हैं लोगों ने आधार कार्ड को लेकर कैसे-कैसे भ्रम फैलाया है...

हरनीत कौर नाम की लड़की ने सोशल मीडिया पर शेयर की... जो काफी चर्चा में है. जहां उन्होंने आधार कार्ड को 1984 के सिख दंगों से जोड़ा है. बताया कि, उन दंगों में भीड़ के पास वोटर आईडी की लिस्ट थी. जहां सिखों ने हिंदुओं के घर छिपकर अपनी जान बचाई थी. अगर आज फिर वैसे ही दंगे हुए तो बायोमैट्रिक आईडी से किसी को भी व्यक्ति की जानकारी मिल जाएगी. ऐेसे में ये दंगे और खतरनाक हो जाएंगे.

ट्विटर पर भ्रम पाल तोमर ने ऐसा ही ट्वीट किया. जहां उन्होंने आधार कार्ड को घातक बताया है. उन्होंने लिखा है कि 'आधार कार्ड को मिड डे मील से जाेड़ना घातक है. हम इसका विरोध करते हैं, आधार न होने पर मिड डे मील से बच्चों को वंचित करना मोदी की #असंवैदनशीलता है'. जिसको 15 लाइक्स मिले और तीन रि-ट्वीट हैं.

ट्विटर पर एक यूजर ने आधार नंबर को चुराने का ट्रिक लोगों को बताया और ट्वीट किया कि पल भर में गूगल आपकी जानकारी उजागर कर देगा. यही नहीं इसके बाद यूजर ने कई ऐसे ट्वीट किए जिसमें आधार कार्ड को पूरी तरह फ्रॉड बताया है.

एक यूजर ने तो नरेंद्र मोदी के 2014 के ट्वीट को लेते हुए उन्हीं पर वार कर दिया. नरेंद्र मोदी जब पीएम नहीं बने थे तो उन्होंने आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर मनमोहन सरकार पर सवाल उठाए थे.

एक यूजर ने 3 साल पुराने ट्वीट को रि-ट्वीट करते हुए पीएम मोदी को सपोर्ट करने की बात कर रहा है. कुछ लोग जहां आधार कार्ड को सबसे सही मानते हैं तो वहीं कुछ लोग ट्विटर पर इसका विरोध कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

अापकी जिंदगी पर असर डालने वाले नियम जो 1 अप्रैल से बदल जाएंगे...

नोटबंदी की बहस के बीच डिजिटल क्रांति शुरू हो चुकी है

6 सेकंड में हैक हो सकता है क्रेडिट कार्ड, 1 मिनट में पढ़ें बचने के उपाय

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय