New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2018 10:58 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक 21 साल की लड़की एरियाना केंट (Arianna Kent) की कहानी वायरल हो रही है. ये लड़की कनाडा में रहती है और ये एक भयानक तरह की एलर्जी का शिकार है. इस एलर्जी के कारण एरियाना को ठंड बर्दाश्त नहीं होती. ये बहुत खतरनाक इसलिए है क्योंकि एरियाना कनाडा में रहती हैं जो असल में काफी ठंडा है. एलियाना को जैसे ही ठंड लगती है उनके शरीर में कई सारे निशान आ जाते हैं. खुजली होने लगती है और अगर हालत बिगड़ गई तो उन्हें अस्पताल भी जाना पड़ सकता है.

एलियाना को कई बार गर्मियों में भी ठंड के कपड़े पहन कर रखने होते हैं.एलियाना को कई बार गर्मियों में भी ठंड के कपड़े पहन कर रखने होते हैं.

ये एलर्जी बड़ी अजीब लगेगी लेकिन ये कहानी सच है. एलियाना की एलर्जी थोड़ी अलग है ये है cold-induced urticaria एक मेडिकल टर्म जो उन लोगों के लिए इस्तेमाल की जाती है जिन्हें ठंड से एलर्जी होती है. ये लोग एयर कंडीशन का इस्तेमाल भी नहीं कर पाते क्योंकि तब भी उनकी त्वचा ठंडी हो जाएगी. ये एलर्जी एरियाना ही नहीं बल्कि कई लोगों को बेहद परेशान करती है.

ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह की अनोखी एलर्जी से परेशान होते हैं क्योंकि उन्हें ऐसी चीज़ों से एलर्जी होती है जिनके बारे में सोचकर भी अजीब लगे.

1. अपने ही बच्चे से एलर्जी-

ये बेहद अजीब तरह की एलर्जी होती है जो ऐसी माओं में पाई जाती है जिनकी प्रेग्नेंसी को 4-5 महीने हो गए हैं. ये एलर्जी बच्चे के पैदा होने के बाद तक रहती है. इसके कारण महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान पेट में छाले हो जाते हैं, खुजली आदी की समस्या से भी परेशानी होती है और ऐसी माएं जब बच्चे को जन्म देती हैं तो उनके बच्चे को भी कई दिनों तक शरीर में ऐसी एलर्जी होती है. ये कुछ महीनों बाद खत्म हो जाती है, लेकिन फिर ऐसे में महिलाओं को शरीर में कई तरह के निशान पड़ जाते हैं.

2. सूरज की किरणों से एलर्जी-

आपको धूप पसंद नहीं ये अलग बात है, लेकिन अगर कोई कहे कि उसे सूरज की किरणों से ही एलर्जी है तो वो दूसरी बात है. दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें सूरज की किरणों से एलर्जी होती है और वो बिना प्रोटेक्शन के दिन में बाहर निकल ही नहीं सकते. कई लोगों को तो ये इतनी ज्यादा होती है कि उन्हें खास कपड़े पहनने पड़ते हैं.

इस सूरज की एलर्जी का साइंटिफिक नाम है फोटोसेंसिटिविटी (photosensitivity). कई लोगों को ये रैश, छाले और त्वचा के लाल पड़ने जैसी समस्या के तौर पर दिखती है, लेकिन कई मामलों में ये त्वचा के जलने जैसा लगने लगता है. जो लोग बिलकुल भी सूर्य की रौशनी का सामना नहीं कर सकते उन्हें erythropoietic protoporphyria नाम की मेडिकल कंडीशन होती है. ये एक शारीरिक कमी है जिसके कारण ऐसे लोग सूर्य की किरणों का सामना कुछ मिनट भी नहीं कर सकते.

3. पानी से एलर्जी-

Urticaria एक ऐसी तरह की एलर्जी होती है जो त्वचा में चकत्ते, छाले और ऐसी ही समस्याओं को नाम दिया जाता है. इसी में से एक है aquagenic urticaria. यानी पानी से एलर्जी.

ये एलर्जी ऐसी है कि अगर आप किसी के आंसू भी पोंछने गए तो आपके हांथों में छाले आ सकते हैं या गहले लाल चकत्ते पड़ सकते हैं और दर्द हो सकता है. यहां तक कि अपने आंसू भी अपने साथ यही करेंगे. ऐसे लोग अगर पूरा ग्लास पानी भी पी लेते हैं तो उन्हें दर्द होने लगता है. ऐसे लोगों के लिए रोजमर्रा के काम भी बहुत दिक्कत भरे हो सकते हैं.

4. वीर्य से एलर्जी-

एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के करीब 20 से 40 हज़ार लोगों को वीर्य से एलर्जी है. ये सोचने में बड़ी समस्या न लगे, लेकिन जरा सोचिए कि उन्हें इसके बारे में पता कैसे चला होगा. शायद अब थोड़ी बड़ी समस्या लग रही हो. इस तरह की एलर्जी के कारण महिलाओं को (कुछ बहुत रेयर मामलों में पुरुषों को भी जिन्हें खुद से ही एलर्जी हो जाती है.) उन जगहों पर तकलीफ शुरू हो जाती है जहां भी वीर्य होता है. और ये एलर्जिक रिएक्शन कई दिनों तक चल सकता है. कई मामलों में तो इसमें हार्ट अटैक जैसी स्थिती भी पैदा हो जाती है.

5. किसी के छूने से या प्रेशर पड़ने से-

नहीं इसमें इंट्रोवर्ट होने की कोई बात नहीं बल्कि ये सच है. कई लोगों को प्रेशर से हाइपरसेंसिटिविटी होती है. इसे dermatographia या skin writing disease कहते हैं. ये ऐसी समस्या हैं जहां स्किन में जरा भी प्रेशर पड़ने से रैश हो सकते हैं, या फिर फोड़े भी आ सकते हैं. आंकड़ों के अनुसार पूरे विश्व में ये सिर्फ 2 या 5 प्रतिशत लोगों को ही होगा. पर ये होता है. ऐसे लोग बहुत देर तक बैठ भी नहीं सकते क्योंकि उन्हें तब भी प्रेशर के कारण दिक्कत होने लगेगी, उन्हें खड़े रहने पर तलवे में दिक्कत होगी. उन्हें लेटने पर पीठ में दिक्कत होगी क्योंकि हर उस जगह पर प्रेशर पड़ेगा. इसे pressure urticaria भी कहा जाता है.

6. कपड़ों से एलर्जी-

कुछ लोग बेहद संवेदनशील होते हैं और उन्हें अंडरगार्मेंट्स में आने वाले कई तरह के फैब्रिक से भी परेशानी होती है. ऐसे लोगों को कई तरह के कपड़ों से परेशानी होती है और इसके कारण समस्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे लोगों के लिए एक ही तरीका है इलाज का कि उन्हें ये समझ आ जाए कि कौन से तरह का कपड़ा वो नहीं पहन सकते और उससे पूरी तरह से दूर रहें.

7. कच्चे फल और सब्जियों से-

अगर ये सुनने में अजीब लग रहा है तो हो सकता है क्योंकि कई लोगों को खाने से या यूं कहें कि कुछ खास तरह के खाने से एलर्जी होती है. ऐसे लोग अगर कच्चे फल या सब्जी खा लेते हैं तो उनका गला सूझ जाता और और काफी खुजली शुरू हो जाती है. इस समस्या को oral allergy syndrome कहा जाता है. इसमें काफी दर्द होता है.

कई लोगों को ये अजीब लग सकती है, लेकिन ये बहुत ज्यादा अनकॉमन नहीं है. कई लोगों को ये बहुत कम मात्रा में होता है. जैसे अगर कोई सूरन की सब्जी या अरबी खा ले तो उसके गले में खुजली शुरू हो जाए, लेकिन कई लोगों के लिए ये बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. दरअसल, ऐसे लोग कच्चे फल और सब्जियों में मौजूद प्रोटीन से एलर्जिक होते हैं. कई लोग तो पका कर भी ऐसी चीज़ें खा नहीं सकते.

8. एलर्जी की दवाइयों से एलर्जी-

अब ये कुछ अलग है. इसे विधी का विधान ही कहिए कि उन्हें ऐसी दवाओं से एलर्जी होती है जो एलर्जी के लिए बनाई गई हैं. इन्हें सिर्फ दवाइयों से ही समस्या नहीं होती. दरअसल, दवाओं में मौजूद सामग्री जैसे कुछ खास कैमिकल्स से भी होती है जो अमूमन हेयर डाय, या किसी अन्य कमर्शियल प्रोडक्ट में भी मिल जाते हैं बहुत थोड़ी मात्रा में. ऐसे लोग अपनी एलर्जी की दवा किसी भी डॉक्टर से नहीं ले सकते. इन्हें प्रोफेश्नल्स की जरूरत ही होती है.

9. कसरत यानी एक्सरसाइज से एलर्जी-

अगर आपको थोड़ा भी फिजिकल वर्कआउट करने के बाद उल्टी, चक्कर, सांस लेने में समस्या, खुजली आदि कुछ होता है तो आप एलर्जी के शिकार हो सकते हैं जो वर्कआउट करने के बाद होती है. Exercise-induced anaphylaxis से दुनिया में हजार लोगों में से एक पीढ़ित होता है और अगर ये बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ी हुई हो तो ऐसे लोगों की एक्सरसाइज करते समय मौत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

घुटनों के दर्द से परेशान मरीजों को कहीं मूर्ख तो नहीं बनाया जा रहा?

कैसे मैंने अपने शरीर से 20 किलो वजन कम किया

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय