New

होम -> समाज

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2015 11:54 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ये हैं अतहर अहमद खां. उत्तरप्रदेश के फतेहपुर जिले के छोटे से गांव खखरेडू के रहने वाले. उम्र है 65 वर्ष. खबर में इसलिए हैं कि हाल ही में उनका रिजल्ट आया है. हाई स्कूल की परीक्षा में फर्स्ट आए हैं.

दरअसल, अतहर का ये पढ़ाई अभियान कई मायनों में खास है और प्रेरणा देने वाला भी. अब यह तो कभी भी कहा जा सकता है कि सीखने-पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती. लेकिन अतहर ने अपनी पढ़ाई बेहद गोपनीय ढंग से की. घर में किसी को नहीं बताया. चुपके-चुपके पढ़ते रहे और परीक्षा दे आए. पास होने की खबर उन्हें उनके बेटे ने दी, जिन्हें उनके दोस्तों ने बताया कि उनके पिता हाई स्कूल की परीक्षा में फर्स्ट आए हैं. इस खबर ने घर में सभी को चौंकाया. और खुशी भी हुई.

अतहर कहते हैं कि मैं देखता था कि मेरे नाती-पोते पढ़ाई कर रहे हैं. मैं भी पढ़ना चाहता था, लेकिन अपने समय में पढ़ नहीं पाया. अब सोचा कि खाली ही बैठा रहता हूं, तो क्यों न हाई स्कूल परीक्षा दे ही दूं. अब पास भी हो गया. ईश्वर चाहेगा तो आगे की पढाई भी करूँगा.

नाती दर्नियाल बिन और माज़ बिन बताते हैं कि जब से हमें पता चला है कि हमारे नाना हाईस्कूल की परीक्षा में फर्स्ट आए हैं, हम अपने दोस्तों को खुशी-खुशी बता रहे हैं.

अतहर के पुत्र जर्रबीन अख्तर बताते हैं कि हमें कभी पता ही नहीं चला कि हमारे पिता ने कब अपना प्राइवेट फार्म भर दिया. जब पिता के पास होने की जानकारी मेरे दोस्तों ने फोन कर मुझे दी और बताया कि तुम्हारे पिता हाई स्कूल की परीक्षा में पास हो गए हैं, तब मुझे जानकारी हुई.

(फतेहपुर सीकरी से नितेश श्रीवास्तव)

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय