New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2019 12:45 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

आपकी बैंड बजने वाली है और कितने सारे काम है जो आपको करने हैं. मेहंदीवाली को बुक करना है, लहंगा खरीदना है, गहनों की शॉपिंग, और न जाने क्या-क्या. और ये बताने की जरूरत तो है नहीं कि इन कामों को करने में कितना पसीना बहता है. कभी कभी तो नुकताचीनी करने वाली उन आंटियों से दूर दो पल का चैन आपको सिर्फ अपने वॉशरूम में ही मिलता है.

before-marriage-650_040717063101.jpg

तो इससे अच्छा आइडिया क्या ये नहीं कि इस चिल-पौं से दूर कहीं प्रकृति की खूबसूरती के बीच पनाह ली जाए? आप सिर्फ बैठें, आराम करें, मार्टीनी का सिप लें और रात को पार्टी करें, अब पसंद आपकी है. आइडिया अच्छा है न? तो यहां हैं कुछ खूबसूरत जगह जिनमें से कोई आप चुन सकती हैं.   

लेह में पाएं सुकून

जो खुद को क्वालिटी टाइम देना चाहते हैं उनके लिए लेह सबसे सटीक जगह है. अगर आपको एडवेंचर्स पसंद हैं और आपके होने वालो पति को नहीं तो फिर ये जगह आप ही के लिए है, जहां आप 'उनके' बगैर एक अच्छा समय बिता सकती हैं.

कड़कड़ाती ठंड का आनंद लेते हुए आप ट्रेकिंग कर सकती हैं, खूबसूरत नजारे अपनी आंखों में कैद कर सकती हैं और अगर दिल चाहे तो पहाड़ों पर चढ़ाई भी कर सकती हैं.

leh-650_040717063114.jpg

गोवा में खो जाओ

ये तो सब जानते ही हैं कि बहुत से शादीशुदा जोड़े अपने हनीमून के लिए गोवा जाते हैं. पर ये जरूरी तो नहीं की आप भी वही करें. पति के साथ इनजॉय करने के लिए तो पूरी लाइफ पड़ी है. तो थोड़ी देर के लिए 'उनसे' पीछे छुड़ाइए और गोवा जाइए.

नए दोस्त बनाइए, और मस्ती कीजिए. और ये बताने की जरूरत तो नहीं है कि वहां जाकर आपको वो मस्तीभरी बीच पार्टीज़ मिस नहीं करना है. और वैसे भी ये टूरिस्ट प्लेस है, तो वहां आपको किसी भी तरह की कोई कमी नहीं मिलेगी, न खाने पीने की चीजों में, न क्लब्स में और न ठहरने के लिए. जो आपके बजट में हो वो चुन लीजिए.

goa-650_040717063126.jpg

अपने आरामपसंद जीवन से दूर मिजोरम जाइए

अपनी शादी से कुछ हफ्तों या महीनों पहले का समय खुद को खोजने और नई चुनौतियां देने का है. क्यों? क्योंकि आप अपने जीवन के सबसे बड़े बदलाव की ओर जाने वाली हैं. तो क्यों न अपने आरामपसंद जीवन से थोड़ा बाहर आएं और वो करें जो आपने पहले कभी नहीं किया हो?

अपने बैग पैक कीजिए और मिजोरम के फोंगपुई के लिए निकलिए और गवाह बनिए नए तरह के खाने का, नई संस्कृति का और नए लोगों का. और जब आप वहां हों, तो वहां ब्लू माउंटेन जाना मत भूलिएगा. वो बहुत खूबसूरत है.

mizoram-650_040717063143.jpg

कन्याकुमारी की खूबसूरती में खो जाओ

अगर आप उत्तरी, पूर्वी या पश्चिमी भारत से हैं तो कन्याकुमारी शब्द सुनकर लगता है कि ये वो जगह है जो बहुत दूर है, लेकिन यकीन कीजिए दूर होने के बावजूद ये जाने लायक है. तो जाइए और किसी बंधन में बंधने से पहले भारत के उस सिरे को छू लीजिए और देखिए कि सागर महासागर में कैसे समा जाता है.

यकीन कीजिए खुद को पाने के लिए ये सबसे बेहतरीन जगह है. नया जीवन शुरू करने से पहले खुद को खोजिए, खुद को पा लीजिए.

kanyakumari-650_040717063153.jpg

धर्मशाला में सुकून तलाशिए

अपनी शादी वाले दिन के खत्म होते ही आप खुद को समाजिक बनता देखेंगी, लोगों से मिलना जुलना शुरू करेंगी, जैसे 'उनकी' मासियां, चाचियां, दोस्त, दूर के  रिश्तेदार, मिलने जुलने वाले और पता नहीं कौन कौन..ये लिस्ट खत्म नहीं होती. तो आपको करना ये है कि- केवल खुद के लिए थोड़ा समय निकालें.

dharamshala-650_040717063226.jpg

तो लडकियों अपना सामान बांधो और धर्मशाला की तरफ निकल पड़ो. आप इस जगह मौजूद अनेकों मठों में भिक्षुओं का सानिध्य पा सकती हैं. और मन की शाति भी. और चूंकि आप अकेले इस जगह जा रही हैं, तो वहां आपका ध्यान भटकाने वाला कोई नहीं होगा. उम्मीद है कि जब आप वापस लौटेंगी, तो कभी न भूलने वाली सीखों के साथ लौटेंगी.

ये भी पढ़ें-

ज्यादा कमाने वाला पार्टनर धोखा तो दे सकता है लेकिन भारत में?

अगर करना है ब्रेकअप, तो करिए ये 8 काम!

लड़की की ना का मतलब ना ही होता है ये समझना क्या इतना मुश्किल है?

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय