New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2017 06:47 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

ना उम्र की सीमा हो... जगजीत सिंह का ये गाना शायद आपने सुना हो, लेकिन कितने लोग इस गाने के बोल असल में जी पाते हैं? अपने घर में दादा-दादी को शायद आपने कभी ये कहते सुना होगा कि हमारी उम्र हो चुकी है. गाहे-बगाहे मां या पापा कभी ये ताना दे देते हों कि मेरी उम्र में इतना काम करके बताओगे तब जानेंगे, लेकिन काम करने की कोई उम्र नहीं होती ना ही जज्बे की. शायद यही साबित कर रही हैं आंद्र प्रदेश की मस्तानअम्मा.

यूट्यूबखाना पकाना उनका शौक है और इनकी कला अब दुनिया देख रही है

मस्तानअम्मा की उम्र 106 साल है और इनका काम है खाना बनाना. पर तरीका एकदम अलग. मस्तानअम्मा दुनिया की सबसे बूढ़ी यूट्यूब ब्लॉगर हैं. उनके वीडियोज लाखों लोग पसंद करते हैं और सिर्फ आंद्र प्रदेश के ही नहीं उनके फॉलोवर्स विदेशों से भी हैं.

मस्तानअम्मा के वीडियो चैनल country foods में करीब 2,69,211 फॉलोवर्स हैं. उनके हर वीडियो को इससे कही ज्यादा व्यू मिलते हैं. चाहें तरबूज में पकाया गया चिकन हो या फिर बांस में बनाई गई मछली मस्तानअम्मा का तरीका एकदम अलग होता है.

106 साल की उम्र में भी इस तरह काम करना और एक्टिव रहना कोई आसान बात नहीं है. मस्तानअम्मा का यूट्यूब चैनल उनका पोता चलाता है. आंद्र प्रदेश की कृष्णा डिस्ट्रिक्ट के गुड़िवाड़ा डिस्ट्रिक्ट की रहने वाली मस्तानअम्मा ने अपने जन्मदिन के दिन भी एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वो अपने बारे में बता रही थीं. इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर काफी वाहवाही बटोरी थी.

मस्तानअम्मा के वीडियोज पर कई लोगों के कमेंट होते हैं. उनके वीडियोज में मसालों से लेकर खाना पकाने के तरीके तक सब कुछ नायाब होता है. शुरू-शुरू में मस्तानअम्मा को ये नहीं पता होता था कि उनका वीडियो क्यों बनाया जा रहा है, लेकिन बाद में वो भी समझने लगीं और अब इसे लेकर वो काफी खुश होती हैं.

मस्तानअम्मा के वीडियो हमेशा कुछ ऐसे फ्लेवर लेकर आते हैं जो नायाब हों. उनके चैनल में आपको ईमू के अंडे से बनाए गए व्यंजन भी मिल जाएंगे. ताजा पकड़ी हुई मछली को कैसे बनाना है ये भी अम्मा सिखाती हैं.

ये भी पढ़ें-

महिलाओं की आजादी के मायने नग्नता नहीं है जनाब !

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की डीएनए रिपोर्ट: वे सिर्फ 16% ही मुसलमान हैं !

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय