होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2019 08:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Selfie लेने का क्रेज तो आजकल हर किसी में दिखाई देता है. Best selfie poses for female तो इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा तलाशे जाते हैं. सेल्फी की दीवानगी न जगह देखती है और न समय. लोग सड़क पर, क्लासरूम से लेकर टॉयलेट सीट पर भी सेल्फी लेने से नहीं कतराते. सेल्फी भले ही आज बेहद कॉमन हो लेकिन जब लड़कियां पब्लिक में सेल्फी को लेकर ज्यादा ही एक्साइटमेंट दिखाएं, अजीब हरकतें करें तो वायरल तो होंगी ही.

न्यूयॉर्क की सबवे में सेल्फी के लिए पोज दे रही एक महिला का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. जिसमें वो इस तरह पोज दे रही है जैसे कि उसे कोई देख ही न रहो. एक परफेक्ट सेल्फी के लिए इस महिला ने न जाने किस किस तरह से पोज किया. लेकिन ट्रेन में बैठे लोगों को उसका ये अनोखा अंदाज जरा अजीब लगा. ओक शख्स ने इस महिला को ये सब करते हुए शूट किया. और वीडियो ट्विटर पर डाल दिया. बस कुछ ही मिनटों में ये महिला इंटरनेट सेंसेशन बन गई. सोशल मीडिया पर उसे queen का खिताब दिया जा रहा है.

woman taking perfect selfie in trainबिना ये सोचे कि उसे कोई देख रहा है, ये महिला सेलेफी के लिए तरह तरह पोज दे रही थी

इंटरनेट पर लोग इस महिला के सेल्फी प्रेम को कई नाम दे रहे हैं. कोई इस महिला का मजाक बना रहा है तो किसी ने इसे narcissism का नाम दिया. यानी वो व्यक्ति जिसे सिर्फ खुद से प्रेम होता है. यही नहीं इस महिला के जबरदस्त आत्मविश्वास की भी तारीफ हो रही है. कोई ये भी कह रहा है कि इस महिला को सोशल एन्जाइटी ही नहीं होती. यानी बहुत से लोग पब्लिक में आकर अपना व्यवहार बदल लेते हैं ये सोचते हुए कि लोग क्या कहेंगे, लेकिन इस महिला को तो किसी की पड़ी ही नहीं थी. लोगों ने तो कहा हर महिला में इतना कॉन्फिडेंस तो होना ही चाहिए. तो किसी ने ये भी कहा कि ये अपने जीवन का सबसे बेहतरीन समय जी रही है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने के बाद इस महिला ने अपनी वो सेल्फी सबके सामने पेश की जिसके लिए वो वीडियो में इतनी मेहनत करती दिख रही थी. और वास्तव में इस महिला की मेहनत इस परफेक्ट सेल्फी में साफ नजर आ रही है. इसके लिए महिला ने वीडियो बनाने वाले को और उसे पसंद करने वालों को धन्यवाद भी दिया. उसने कहा कि इस वीडियो ने उसका दिन बना दिया.

woman taking perfect selfie in trainमेहनत का फल तो मीठा ही होता है !

इस परफेक्ट सेल्फी ने न सिर्फ इस महिला का दिन बनाया बल्कि इसे देखने वालों का भी दिन बना दिया. अब आप इसे दीवानापन कहें या फिर कुछ और लेकिन देखा जाए तो महिला अपने दिल की कर रही है बिना ये सोचे कि 'लोग क्या कहेंगे'.

लेकिन ये सेल्फी प्रेम इतना अच्छा भी नहीं है. सेल्फी लेने की दीवानगी को आज के मनोवैज्ञानिक Selfie Syndrome कहते हैं जिसे नए जमाने का disorder या विकार भी कहा जाता है. और विकार या बीमारी तो किसी भी तरह की अच्छी नहीं. ये बात जितनी जल्दी समझ में आ जाए उतना अच्छा !

ये भी पढ़ें-

सेल्फी क्रेज़ के बाद सेल्फी जैसा बनने का ये क्रेज़ बेहद खतरनाक है !

सेल्फी लेना सेहत के लिए क्यों अच्छा है

मोबाइल के विज्ञापन में कैमरा देखते वक्त आंखें और दिमाग खुले रखने की जरूरत है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय