New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जनवरी, 2017 05:37 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप. उनके बारे में आप क्या कहेंगे? ट्रॉफी वाइफ, मॉडल, न्यूड पोज देने वाली महिला, डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी, फर्स्ट लेडी या सिर्फ एक महिला. जब से डोनाल्ड ट्रंप ने सुर्खियों में रहना शुरू किया है तबसे ही मीडिया मेलानिया ट्रंप के पीछे भी पड़ा हुआ है. एक सर्वे के मुताबिक मेलानिया ट्रंप सबसे कम पसंद की जाने वाली फर्स्ट लेडी में से एक हैं. ट्रंप के इनॉगरेशन के बाद से तो एक और ट्रेंड सोशल मीडिया पर दिख रहा है #FreeMelania और #sadMelania. इसमें सोशल मीडिया के जंगी सिपाही कुछ तस्वीरों और वीडियो के बलबूते मेलानिया के नाखुश होने की बात कह रहे हैं.

melania_650_012717013402.jpg

ट्रंप की इनॉगरेशन सेरिमनी से पहले व्हाइट हाउस में जब बराक और मिशेल ओबामा ट्रंप और मेलानिया को रिसीव करने वाले थे तब ट्रंप अपनी पत्नी को छोड़कर आगे बढ़ गए. उन्हें याद भी ना रहा हो शायद कि मेलानिया पीछ हाथ में गिफ्ट पकड़े आ रही हैं. ये बात सही है कि ट्रंप को अपनी बीवी के लिए इंतजार करना चाहिए था, इसी इंसान के साथ मेलानिया 12 साल बिता चुकी हैं.

हो भी सकता है मेलानिया दुखी हों, लेकिन क्या वाकई ये बात है? अब एक बार कुछ बातों पर गौर करते हैं-

- मेलानिया को अंग्रेजी बोलने में दिक्कत होती है, ये बात कॉमेडियन चेल्सी हेंडलर ने अपने इंटरव्यू में कह ही दी है.

- इसके पहले भी देखा गया है कि मेलानिया को स्पीच देने या पब्लिक प्लेटफॉर्म में लोगों के सामने उन्हें थोड़ी झिझक महसूस होती है.

- मेलानिया का वो वीडियो जिसमें ट्रंप के देखने पर वो मुस्कुरा रही हैं और चेहरा पलटते ही उनकी हंसी गायब हो जाती है, उसे बॉडी लैंगवेज एक्सपर्ट ने भी देखा.

हालांकि, ऐसा नहीं है कि मेलानिया की उदासी का कारण लोगों ने जानने का प्रयास नहीं किया. ये भी कहा गया कि अब अक्सर मेलानिया के चेहरे पर सिर्फ फेक स्माइल दिखती है. हो भी सकता है ऐसा, लेकिन इसके पीछे की वजह क्या हो सकती है? सोशल मीडिया पर जिस तरह से मेलानिया को आजाद करवाने की मुहिम छिड़ गई है उस तरह से तो लग रहा है जैसे मेलानिया को 12 साल के वनवास से मुक्ति दिलाने की कोशिश सिर्फ सोशल मीडियाई सिपाही ही कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- तुम होते कौन हो मेलानिया ट्रंप की बेइज्जती करने वाले?

मेलानिया की उदासी की कई वजह हो सकती हैं. झिझक, डर, घबराहट, गुस्सा या दबाव. अब एक नजर डालते हैं ऐसे कारण जो मेलानिया के ऐसे व्यवहार का कारण हो सकते हैं-

- मेलानिया ट्रंप सबसे कम पसंद की जाने वाली फर्स्ट लेडी में से एक हैं (इसकी सीधी वजह डोनाल्ड ट्रंप हैं.)

- उनके पति की बुराई चारों तरफ हो रही है.

- अब मेलानिया ट्रंप की स्पीच और पब्लिक रिएक्शन की आलोचना होती रही है.

अब अगर हम अमेरिकी मीडिया को देखें तो जैकी कैनेडी भी उसके लिए सिर्फ बार्बी डॉल ही थीं. फैशन सेंस के अलावा उनके अपने व्यक्तित्व को लेकर कुछ ज्यादा नहीं कहा जाता था. मिशेल ओबामा को अब सबसे स्टाइलिश फर्स्ट लेडीज में से एक कहा जाता है उन्हें भी पहले आलोचना का शिकार होना पड़ा था. अमेरिकी मीडिया और सोशल मीडिया दोनों का ही ये ट्रेंड देखा गया है कि प्रेसिडेंट तो अपनी जगह होता है, लेकिन फर्स्ट लेडी उनके लिए आसान शिकार हो जाती है.

तो क्या कहें इन सोशल मीडिया सिपाहियों को जो मेलानिया के पीछे पड़ गए हैं. इन्होंने तो ये भी कहा था कि मिशेल ओबामा पुरुष हैं. सोशल मीडिया पर दुनिया भर के वीडियो भी ट्रेंड कर रहे थे इस बात का सबूत देने के लिए. अब दो बच्चों की मां मिशेल ओबामा के लिए जब इस तरह की बात की गई तो फिर, क्या तब भी इन जंगी सिपाहियों कि बात मान लेनी चाहिए थी. सोशल मीडिया को मेलानिया की इतनी चिंता है कि एक्सपर्ट तक बुला लिया गया. इतना ही नहीं, एक थ्योरी भी वायरल की गई जिसमें ये कहा जा रहा है कि मेलानिया अपने पति से नफरत करती हैं. क्या इसी नफरत में मेलानिया ने 12 साल गुजार दिए?

अगर मेलानिया दुखी भी हैं तो भी क्या उन्हें इस तरह के सोशल मीडिया ट्रेंड से परेशान करना ठीक है? अब उनके ऊपर एक ऐसी जिम्मेदारी है जिसे पूरा करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा फिर क्यों उनकी परेशानी ऐसे बढ़ाई जा रही है?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय