New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जुलाई, 2016 04:14 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

जब भी हमारे सामने कोई बहुत ही अच्छा और सुंदर दृश्य आता है, हम अपना मोबाइल निकालते हैं और तुरंत उसकी तस्वीर खींचते हैं या फिर जो भी हो रहा हो उसे रिकॉर्ड कर लेते हैं. ये एक स्वाभाविक सा चलन है, क्योंकि अब किसी भी दृश्य को सहेजकर रखने की सुविधा मोबाइल के रूप में हमेशा हमारे पास होती है. और अगर ये न कर सकें तो उस दृश्य को अपनी आंखों में संजोना ही एकमात्र विकल्प होता है. एक महिला ने भी एक कार्यक्रम के दौरान इसी विकल्प को चुना और दुनिया भर में चर्चित हो गई.

बॉस्टन ग्लोब नामक वेबसाइट के असिस्टेंट चीफ फोटोग्राफर जॉन ब्लैंडिंग ने एक बेहद खूबसूरत तस्वीर अपने कैमरे में कैद की. ये तस्वीर पिछले साल सितंबर में अमेरिका के ब्रुकलिन शहर के एक थियेटर के बाहर खींची गई थी. वहां लोग फिल्म 'ब्लैक मास' के प्रिमियर के लिए आने वाले सितारों का इंतजार कर रहे थे. 

pic_071616023159.jpg
 इतने लोगों में सिर्फ एक महिला ही इस पल को जी रही थी

देखने में ये तस्वीर सामान्य ही लगती है जिसमें लोग अपने चहेते फिल्मी सितारों की तस्वीरें खींचते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन गौर से देखिए तो पाएंगे कि वहां मौजूद लोगों में केवल एक महिला ऐसी थी जो सिर्फ उस पल का आनंद ले रही थी. वो अपने चहेते सितारों को कैमरे की आंखों से नहीं बल्कि अपनी आखों से देख रही थी. वो उम्रदराज महिला शायद उस पल को याद की तरह संजोकर रखने के बजाए सिर्फ उसे जीना चाहती थी.

ये भी पढ़ें- एक नवजात बच्ची, जिसके फोटो एलबम ने उसे इमोशनल मॉडल बना दिया

ये तस्वीर सोशल मीडिया पर आते ही वायरल हो गई थी. लेकिन कितनी अजीब बात है न कि गैजेट्स से लेस इस दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो खूबसूरत पल जीने में यकीन रखते हैं, उन्हें यादों की तरह संजोने में नहीं. शायद यही वास्तविक खुशी होती है जिसका अहसास एक महिला ने इस तस्वीर में करा दिया है. 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय