New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 फरवरी, 2022 02:21 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव हैं. प्रचार प्रसार अपने जोरों पर है. वो नेता जो अब तक नदारद थे, सड़कों पर और जनता के बीच हैं. जिक्र उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावोंर का हुआ है. तो भले ही राजनीतिक विश्लेषक इस बात पर बल दे रहे हों कि जैसे हालात हैं प्रदेष में, समाजवादी पार्टी को पिछाड़ते हुए भाजपा फिर इतिहास रहेगी. मगर सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ को इन बातों से कोई मतलब नहीं है. वो पूरे मन से चुनाव प्रचार में जुटे हैं. भाजपा को जिताने के लिए योगी ऐसा बहुत कुछ कर रहे हैं जो ये बताता है कि उनमें न केवल एक कुशल राजनीतिज्ञ के तमाम गुण हैं. बल्कि भविष्य में भीवो गंभीर राजनीति को अंजाम देंगे. एक तरफ ये तमाम बातें हैं. दूसरी तरफ एक वायरल तस्वीर है जिसे देखकर ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने खुद ट्रोल्स को आमंत्रित किया है कि वो आएं और उन्हें ट्रोल करें. ध्यान रहे योगी आदित्यनाथ की जिस तस्वीर ने लोगों का ध्यान खींचा है उसमें वो हेलिकॉप्टर पर लटककर हाथ दिखाते हुए नजर आ रहे हैं. योगी आदित्यनाथ की इस तस्वीर पर जैसा रुख लोगों का है प्रतिक्रियाएं खासी मजेदार हैं.

Uttar Pradesh Assembly Elections, BJP, Yogi Adityanath, Viral Photo, Troll, Chief Ministerहेलीकॉप्टर पर खड़े होकर हाथ हिलाते योगी आदित्यनाथ की वायरल तस्वीर

असल में एक नामी गिरामी समाचार चैनल ने सीएम योगी की इस तस्वीर को ट्वीट किया है. दिलचस्प ये कि चैनल ने लोगों से कहा है कि वो आगे आएं और इस तस्वीर को कैप्शन दें. चैनल का इस मुद्दे को ट्विटर पर उठाना भर था. लोगों ने इसे हाथों हाथ लिया और जमकर प्रतिक्रियाएं दीं. 

योगी आदित्यनाथ के समर्थक जहां इस तस्वीर को हाथों हाथ लेते हुए इसकी शान में कसीदे पढ़ रहे थे वहीं आलोचकों का मानना है कि तस्वीर के जरिए योगी हमेशा की तरह दिखावा कर रहे हैं. समर्थक और विरोधियों के अलावा एक गुट वो भी है जो इस बात पर बल दे रहा है कि आखिर कोई व्यक्ति कैसे हेलीकॉप्टर के दरवाजे पर खड़े होकर हाथ हिला सकता है.

गौरतलब है कि कोरोना के तहत यूपी में 7 चरणों में चुनाव हो रहे हैं. भले ही इस चुनावी रण में बसपा, कांग्रेस, निर्दलीय एआईएमआईएम, रालोद अपनी किस्मत आजमा रहे हों मगर लड़ाई समाजवादी पार्टी और भाजपा के बीच ही मानी जा रही है.

तमाम सीटें ऐसी हैं जहां के लिए भाजपा निश्चित है तो वहीं ऐसी भी तमाम सीटें हैं जिनपर जीत दर्ज करने के लिए भाजपा ने एड़ी से लेकर चोटी का जोर लगा दिया है. बात सूबे के मुख्य योगी आदित्यनाथ की चले रही है तो भाजपा को 2022 के उत्तर प्रदेश विधनसभा चुनावों में क्लीन स्वीप दिलाने के लिए योगी आदित्यनाथ काफी पहले से ही कमर कस चुके हैं.

चाहे वो ट्वीट हों या फिर बयान और खास अंदाज जैसा चुनावों को लेकर योगी का रुख है उसने पहले ही इस बात का फैसला कर दिया था कि यूपी जीतने के लिए भाजपा और खुद उनकी तरफ से साम,दाम, दंड, भेद एक किए जाएंगे.कहना गलत नहीं है कि योगी आदित्यनाथ की हेलीकॉप्टर के गेट पर खड़े होकर हाथ हिलाती ये तस्वीर उस सोच की बानगी भर है.

जैसा कि हम ऊपर ही इस बात की तस्दीक कर चुके हैं कि योगी ने इस तस्वीर के जरिए खुद ट्रोल्स को उन्हें ट्रोल करने के लिए आमंत्रित किया है तो ये बात भी यूं ही नहीं है. योगी जानते हैं कि ऐन चुनावों के वक्त ऐसी तस्वीरें ही वो रामबाण होती हैं जो लोगों का ध्यान आकर्षित करती और चर्चाओं के बाजार को गर्म करती हैं.

तस्वीर में जो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का अंदाज है उसे देखकर ये कहना अतिश्योक्ति न होगा कि इस एक तस्वीर ने योगी को वो पब्लिसिटी दे दी है जिसके लिए किसी भी दल के नेता को खासी मेहनत करनी पड़ती. यानी ट्रोल हुए तो क्या सिर्फ इस तस्वीर से योगी ने वो हासिल कर लिया जो उन्होंने सोचा था.

बहरहाल, उत्तर प्रदेश में सरकार किसकी बनती है इसका पता हमें जल्द ही चल जाएगा लेकिन एक बार फिर योगी ने इस तस्वीर के जरिये समर्थकों से लेकर विरोधियों तक को खेलने कूदने और मौज मस्ती करने का मौका दे दिया है.

ये भी पढ़ें -

Hyundai, Kia, Dominos, KFC, Pizza Hut-Kashmir controversy में अब तक क्या क्या हुआ...

लता मंगेशकर की सावरकर के प्रति श्रद्धा में अपना एजेंडा खोजते लोगों पर लानत है

क्या है इस्लाम में फातिहा? जिसकी फूंक, सोशल मीडिया पर शाहरुख की थू-थू करा रही है? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय