होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2020 01:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमिताभ बच्चन की फेमस फिल्म दीवार का एक डायलॉग है- आज खुश तो बहुत होगे तुम!. आज भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद लोग फेमस यूट्यूबर कैरीमिनाती से यही सवाल पूछ रहे हैं. इसका कारण भी है, क्योंकि कैरीमिनाती के नाम से फेमस यूट्यूबर अजय नागर ने भारत में टिकटॉक की फजीहत कराने के साथ ही उसे इस मोड़ पर ला दिया था कि लोग #BanTikTok की मांग को और पुख्ता तरीके से सोशल मीडिया पर उठाने लगे थे. आज जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीन के 59 पॉप्युलर मोबाइल अप्लिकेशंस को बैन कर दिया है तो लोग कैरीमिनाती को याद कर रहे हैं और कैरीमिनाती सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. बदनाम होते-होते नाम कमाने वाला पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म टिकटॉक आज भारत में बैन हो चुका है तो बहस छिड़ गई है कि टिकटॉक के 12 करोड़ यूजर्स अब करेंगे क्या?

टिकटॉक तो भारत में अपनी मौत मरने के कगार पर है, लेकिन उसके खिलाफ चले सोशल मीडिया कैंपेन और कंटेंट की क्वॉलिटी ने टिकटॉक की काफी फजीहत कराई थी. दरअसल, शॉर्ट वीडियो पब्लिशिंग और शेयरिंग ऐप टिकटॉक जिस तेजी से भारत में चमका, उतनी ही तेजी से बुझने के कगार पर है. दुनिया के टॉप 10 मोबाइल अप्लिकेशंस में शामिल टिकटॉक आज भारत में अपनी पहचान खो रहा है. भारत सरकार ने निजता, डेटा सिक्योरिटी और संप्रभुता का हवाला देते हुए टिकटॉक, यूसी ब्राउडर, कैम स्कैनर, लाइकी, हेलो, वीचैट समेत 59 मोबाइल अप्लिकेशंस को बैन किया है. हालांकि आने वाले समय में ही पता चल पाएगा कि यह बैन तात्कालिक है या हमेशा के लिए. लेकिन इस बीच भारत में एंटी टिकटॉक कैंपेन चलाने वालों की खुशी का ठिकाना नहीं है और ऐसे लोगों में ही एक है कैरीमिनाती. आज लोग कैरीमिनाती को विनर करार दे रहे हैं.

ऐसे शुरू हुआ था youtube Vs Tiktok विवाद

दरअसल, टिकटॉक समय-समय पर अपने कंटेंट को लेकर आलोचनाओं के घेरे में रहा है, लेकिन करीब 2 महीने पहले जब आमिर सिद्दिकी नामक टिकटॉक इंफ्लुएंसर ने अपने कंटेंट को बेहतर बताते हुए यूट्यूबर्स को भला-बुरा कहा तो जैसे टिकटॉक के अच्छे दिन ही चले गए. कैरीमिनाती ने youtube Vs Tiktok टाइटल से एक रोस्टिंग वीडियो बनाया, जिसमें उसने न सिर्फ आमिर सिद्दिकी की ऐसी-तैसी कर दी, बल्कि टिकटॉक कंटेंट को भी लेकर भी जमकर सुनाया. इसके बाद तो जैसे हंगामा हो गया. सोशल मीडिया पर यूट्यूब बनाम टिकटॉक जंग शुरू हो गई. टिकटॉक को बैन करने की मांग ऐसी उठी कि आए दिन ट्विटर पर #BanTikTok ट्रेंड करे लगा. इस बीच यूट्यूब ने पॉलिसी का हवाला देते हुए कैरीमिनाती का वीडियो हटा दिया, जिससे कैरीमिनाती और हमलावर हो गया.

बीते 5 जून को कैरीमिनाती ने ‘Yalgaar’ टाइटल से एक और वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किया, जिसमें उसने टिकटॉकर्स को जमकर सुनाया. कैरीमिनाती का यलगार वीडियो इतना हिट हुआ कि उसने टिकटॉक और टिकटॉकर्स को आइना दिखाने के साथ ही ये भी बता दिया कि भारत में अब टिकटॉक के दिन लदने वाले हैं. कैरीमिनाती के वीडियो को लोगों ने हिट कराकर साबित कर दिया कि टिकटॉक भले 12 करोड़ भारतीयों के मोबाइल में हो, लेकिन इस चाइनीज ऐप को बैन कराने की मांग करने वाले उससे ज्यादा संख्या में हैं. अब टिकटॉक बैन होने के बाद लोग कैरीमिनाती को ट्रेंड करा रहे हैं. आलम ये है कि ट्विटर पर #RIPTiktok ट्रेंड कर रहा है.

सोशल मीडिया पर ‘विनर’ बना कैरीमिनाती

टिकटॉक बैन होने के बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम्स की भरमार लग गई है, जिसमें यूट्यूब, कैरीमिनाती और सोनम वांगचुक के नाम पर लोग मजेदार ट्वीट्स कर रहे हैं. दरअसल, बीते कुछ दिनों से जिस तरह भारत में एंटी चाइना सेंटीमेंट्स लोगों में घर किया है, इससे सरकार पर भी दबाव बढ़ा और आखिर में प्राइवेसी, डेटा सिक्योरिटी और संप्रभुता के नाम पर नरेंद्र मोदी सरकार ने चीनी काउंटरपार्ट को तगड़ा जवाब देते हुए 59 पॉप्युलर चीनी मोबाइल ऐप बैन कर दिए. अब लोग सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की सराहना कर रहे हैं. लद्दाख के सोनम वांगचुक भी लंबे समय से चीनी उत्पादों और मोबाइल ऐप्स के बहिष्कार की मांग कर रहे थे. टिकटॉक बैन होने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर इस तर प्रतिक्रियाएं जाहिर कीं.

टिकटॉक बैन होने के बाद यूट्यूबर्स के मन में कुछ इस तरह लड्डू फूट रहा होगा.

कैरीमिनाती तो इतना खुश होगा कि उसे इसी तस्वीर से समझा से जा सकता है-

कैरीमिनाती ने कभी टिकटॉकर्स को रोस्ट करते हुए ये कहा था-

ट्वीटराती ने टिकटॉकर्स के साथ इस तरह सहानुभूति जताई है-

सोनम वांगचुक भी आज काफी खुश होंगे.

 

 

Tiktok Ban, 59 Chinese App Banned, Tiktok Ban In India

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय