होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जुलाई, 2020 10:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज मोबाइल अप्लिकेशंस को बैन करने के बाद देश में टिकटॉकर्स ने दबी जुबान में इस फैसले की आलोचना तो की, लेकिन देशभक्ति की भावना ने उनकी आवाज बढ़ने नहीं दी. इस बीच भारत में टिकटॉक बैन के बाद इसके विकल्प की कवायद काफी तेज हो गई है. Mitron app भारत में काफी तेजी से लोगों के स्मार्टफोन में टिकटॉक के विकल्प के रूप में जगह बना रहा है. इस बीच भारत में सबसे पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक ने फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम में कुछ खास फीचर जोड़कर इसे इंस्टाग्राम रील्स नाम से लॉन्च किया है. जिस तरह यूजर टिकटॉक में 15 सेकेंड्स का वीडियो बनाते थे और बैकग्राउंड में म्यूजिक के साथ ही वीडियो में क्रिएटिव फिल्टर्ज जोड़ने का भी विकल्प था, उसी तरह Instagram Reels में भी यूजर 15 सेकेंड्स का वीडियो बना सकते हैं और म्यूजिक लिप्सिंग करते हुए वीडियो में तरह-तरह के इमोजी भी ऐड कर सकते हैं. पहले से पॉप्युलर इंस्टाग्राम में Instagram Reels फीचर जुड़ते ही जैसे यूजर्स की मुराद पूरी हो गई है.

फिलहाल यह इतना पॉप्युलर नहीं हुआ है, लेकिन जैसे-जैसे लोगों को Instagram Reels के बारे में पता चल रहा, लोग इसे यकीनन टिकटॉक के विकल्प के रूप में अपनाने लगे हैं. इंस्टाग्राम रील्स की सबसे खास बात ये है कि इसमें एक ही प्लैटफॉर्म पर यूजर फोटो और सामान्य वीडियो भी शेयर कर सकते हैं और साथ ही Instagram Reels से बनाए फनी, रोमांटिक और इमोशनल वीडियो भी बैकग्राउंड म्यूजिक और इमोजीज के साथ शेयर कर सकते हैं. यानी इंस्टाग्राम पर ही टिकटॉक जैसे फीचर्स का भी मजा ले सकते हैं. इंस्टाग्राम यूजर्स को रिझाने की लगातार कोशिशें कर रहा है और भारत में टिकटॉक का विकल्प खड़ा करने के लिए देश की पॉप्युलर म्यूजिक कंपनियों से तरह-तरह के सॉन्ग्स के लिए करार कर रहा है. ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस के बाद भारत चौथा देश है, जहां इंस्टाग्राम रील्स को इंट्रोड्यूस किया गया है.

अब शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स की दुनिया में छाने की तैयारी में Facebook

जिस तरह 10 साल पहले इंस्टाग्राम लॉन्च होते ही दुनियाभर में छा गया था. उसी तरह इंस्टाग्राम रील्स के ही जल्द पॉप्युलर होने की भी उतनी ही संभावना है. इंस्टाग्राम की स्वामित्व कंपनी फेसबुक Instagram Reels को भारत में पॉप्युलर कराने की लगातार कोशिशें कर रही है और सिलेब्रिटी से इसका विज्ञापन भी करा रही है. दरअसल, सामान्य यूजर्स को पता नहीं है कि उनके मोबाइल में जो पहले से इंस्टाग्राम इंस्टॉल हैं, उसी में शॉर्ट वीडियो बनाने के फीचर्स और सॉन्ग के साथ ही फिल्टर और इमोजी ऑप्शंस ऐड किए गए हैं, जिनका वे आसानी से इस्तेमाल कर टिकटॉक जैसे वीडियो बना सकते हैं. हालांकि, इसमें इंफ्लुएंसर वीडियो का ऑप्शन फिलहाल नहीं है, जिसे देखकर आप अपना वीडियो भी बना सकते हैं और पॉप्युलर हो सकते हैं. फिलहाल Instagram Reels में बैकग्राउंड म्यूजिक और तरह-तरह के फिल्टर के साथ आप शॉर्ट वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं. Instagram Reels पर शॉर्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाने यानी मोनिटाइजेशन की सुविधा फिलहाल नहीं है. हो सकता है कि आने वाले समय में इंस्टाग्राम रील्स भी यूजर को ऐसा कोई मौका दे दे.

बेहद आसान है Instagram Reels इस्तेमाल करना

अब बात आती है कि Instagram Reels का इस्तेमाल कैसे करें, तो ये बेहद आसान है. जैसे ही आप इंस्टाग्राम खोलते हैं तो आपके सामने ऊपर में Your Story का ऑप्शन दिखता है. आप जैसे ही उसपर क्लिक करते हैं तो कैमरा ऑन हो जाता है और आप खुद को उसमें देख पाते हैं. इसके बाद आपको नीचे की तरह Live और Story जैसे ऑप्शंस दिखते हैं. अब इन्हीं ऑप्शंस में एक और ऑप्शन जुड़ गया हैस जिसका नाम है Reels. आप जैसे ही Reels ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Audio, Speed, Effect और Timer जैसे ऑप्शन दिखते हैं. इन विकल्पों की मदद से आप अपने वीडियो में म्यूजिक ऐड कर सकते हैं, क्रिएटिव फिल्टर डाल सकते हैं. इसके साथ ही तरह-तरह के इफेक्ट्स और 15 सेकेंड्स तक के समय को भी निर्धारित कर सकते हैं. इन सब विकल्पों का इस्तेमाल करते हुए आप बिल्कुल टिकटॉक जैसे वीडियो बना सकते हैं और अपनी स्टोरी में या पोस्ट के रूप में इसे शेयर कर दुनिया को दिखा सकते हैं.

इस तरह स्क्रॉल करके Reels Videos देख सकते हैं

आप ये सोच रहे होंगे कि जिस तरह टिकटॉक खोलते ही पॉप्युलर वीडियोज दिखने लगते थे और बस उसे स्क्रॉल करना पड़ता था, तो आपको बता दूं कि Instagram Reels में ये ऑप्शन उपलब्ध है. इसके लिए आपको इंस्टाग्राम खोलने के बाद Explore ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद सबसे ऊपर में दिख रहे वीडियो को क्लिक करते ही आपके सामने वीडियो खुल जाएगा और अब आप नीचे स्क्रॉल करते जाइए और पॉप्युलर स्टार्स के साथ ही फेमस इंस्टाग्रामर्स के रील्स वीडियो देखते जाइए. भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद अवनीत कौर समेत अन्य टिकटॉकर्स Instagram Reels पर काफी सक्रिय हैं और इनके वीडियो खूब देखें जा रहे हैं. चाहे कैटरीना कैफ हो या अन्य प्रमुख हस्तियां, बीते 2-3 दिनों से काफी संख्या में इनके Instagram Reels इंस्टाग्राम पर दिख रहे हैं. इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पॉप्युलर भारतीय सिंगर नेहा कक्कड़ अपने ही गानों पर लिप्सिंग करते और ठुमके लगाती दिखती हैं.

Instagram Reels के साथ और कौन-कौन से विकल्प हैं?

अब सवाल ये उठता है कि क्या इंस्टाग्राम रील्स टिकटॉक जैसी पॉप्युलैरिटी हासिल कर पाएगा? टिकटॉक तो फिलहाल भारत में फिर से एक्टिव होने से रहा और मित्रों ऐप धीरे-धीरे लोगों के फोन में जगह बनाने लायक बन रहा है, ऐसे में Instagram Reels के पास खुला मैदान है. ऊपर से इंस्टाग्राम रील्स के पीछे इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसा प्लैटफॉर्म हो तो फिर इसे छाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. दरअसल, भारत में इंस्टाग्राम कुछ मायनों में फेसबुक से भी सही सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म लगता है, ऐसे में लोगों को Instagram Reels को अपनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. वैसे ही देश की जनता टिकटॉक के विकल्प की तलाश में लगी पड़ी है. भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद Moj, Roposo और Trell तीन ऐसे मोबाइल ऐप हैं, जिन्हें हर दिन लाखों लोग इंस्टॉल कर रहे हैं. ये तीनों शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स हैं. सर्च इंजन गूगल आने वाले समय में टिकटॉक और अन्य शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म की तरह YouTube Shorts नाम से ऐप लॉन्च करने वाला है. बीते एक जुलाई को ओटीटी प्लैटफॉर्म ZEE5 ने भारत में HiPi नाम से शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप लॉन्च किया है, जो धीरे-धीरे पॉप्युलर हो रहा है. निकट भविष्य में ऐसे कई मोबाइल अप्लिकेशंस देखने को मिलेंगे.

Instagram Reels Features, TikTok Ban, Social Media

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय