New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2016 04:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आपने ये तो सुना होगा कि शरीर भले ही मर जाए उसमें विद्यमान आत्मा अजर, अमर होती है. ये आत्मा ही होती है जिसके शरीर से बाहर निकलने की वजह से इंसान की मौत हो जाती है. लेकिन आत्मा दिखाई नहीं देती है. लेकिन अगर आपको बताया जाए कि आत्मा की तस्वीर वायरल हो गई है. तो शायद आप यकीन नहीं कर पाएंगे, लेकिन ये सच है.

ये तस्वीर खींची है एक अमेरिकी शख्स ने जिसने रोड ऐक्सिडेंट में घायल हुए एक व्यक्ति के शरीर से निकलती हुई उसकी आत्मा की तस्वीर खींची और उसे फेसबुक पर पोस्ट कर दिया. इसके बाद तो इस तस्वीर को दुनिया भर में वायरल होने में समय नहीं लगा. आइए जानें कैसे और किसने खींची ये तस्वीर.

एक अमेरिकी ने खींची आत्मा की तस्वीर, हुई वायरलः

अमेरिका में कैंपटन और स्टैंटन, केंटकी के बीच एक सर्विस रोड पर एक मोटर साइकिल का ऐक्सिडेंट हुआ. इस ऐक्सिडेंट में घायल मोटर साइकिल सवार को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

spirit-photo-650_071716045406.jpg
 यही है वह तस्वीर, जिसमें 'आत्मा' नजर आने का दावा किया गया है. इसमें खड़े लोगों में से एक पुलिस वाले की हैट के ऊपर एक साये जैसी आकृति नजर आ रही है

वहां से गुजर रहे एक ट्रक ड्राइवर साउल वैजक्वेज ने दुर्घटना स्थल की तस्वीर खींची. साउल की इस तस्वीर में उस दुर्घटना में घायल व्यक्ति के चारों तरफ खड़े पुलिस वालों और अन्य लोगों के ऊपर एक साये नजर आता है, जिससे ऐसा लगता है जैसे वह घायल व्यक्ति के शरीर से निकलकर ऊपर जा रही है.  

साउल की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और इसे अब तक 15 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. लोग इस तस्वीर पर हैरानी व्यक्त कर रहे हैं और इस तस्वीर को खींचने वाले साउल वैजक्वेज के बारे में कह रहे हैं कि उनमें आत्माओं को देख पाने की विशेष क्षमता है.

क्या है आत्मा वाली इस तस्वीर का सच?

एक घायल व्यक्ति के शरीर से निकलती आत्मा की तस्वीर खूब वायरल तो हो गई है लेकिन कई लोग इस दावे पर सवाल उठे रहे हैं. उनका कहना है कि कई बार कैमरे के लेंस में कुछ दिक्कत होने पर तस्वीरों में ऐसी आकृति नजर आती है जिससे लगता है कि जैसे वह कोई छाया हो. दूसरी बात साउल ने ये तस्वीर थोड़ी दूर से खींची है, ऐसे में काफी जूम करने के बाद भी तस्वीर बहुत स्पष्ट नजर नहीं आती है.

इसलिए ये कह पाना कि जिस आकृति को साया या आत्मा कहा जा रहा है वह असल में क्या है, ये कह पाना बहुत मुश्किल है. साथ ही इस तस्वीर के बैकग्राउंड में काफी ज्यादा पेड़-पौधे हैं, ऐसे में बहुत संभव है कि जिस आकृति को आत्मा कहा जा रहा है वह पेड़ों का ही कोई हिस्सा हो जो कैमरे में अजीबोगरीब ढंग से कैद हो गया हो.

साउल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर कियाः

सोशल मीडिया पर पहले भी ऐसी कई तस्वीरें सामने आती रही हैं जिनमें आत्मा के होने की बात की जाती रही है, लेकिन उन दावों की प्रामणिकता साबित नहीं की जा सकी. अब इस तस्वीर में दिखी आकृति सच में आत्मा ही थी या कुछ और, ये तो नहीं पता. लेकिन 'आत्मा' की ये तस्वीर पूरी दुनिया में तहलका जरूर मचा रही है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय