New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2022 08:36 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

करने को तो तुलना किसी भी दो चीज के बीच बड़ी ही आसानी के साथ की जा सकती है. अपनी बात सही साबित करने के लिए तमाम तर्क दिए जा सकते हैं. आलोचनाओं का दौर चल सकता है. वाद विवाद भी हो सकता है. लेकिन जब हम संगीत को देखते हैं तो ये दुनिया की उन चुनिंदा चीजों में है जो तुलना से परे है. बावजूद इसके कुछ लोग म्यूजिक को भी अपनी कसौटी पर तौल देते हैं. किसी को साधारण बता दिया जाता है. कोई महान बन जाता है. सोशल मीडिया पर फिर एक ऐसी ही एक बहस छिड़ी है. एक वर्ग जहां सिंगर अरिजीत सिंह के साथ है तो दूसरा ग्रुप सोनू निगम के पाले में है. भले ही अरिजीत और सोनू के तहत लोगों ने अपने अपने पाले चुन लिए हों. लेकिन हमें इस बात को समझना होगा कि दोनों सिंगर्स का अपना अलहदा स्टाइल है और यही दोनों को एक दूसरे से अलग करता है. वहीं कोई सिंगर अच्छा है या औसत ये बहुत हद तक अनुभव पर भी निर्भर करता है.

Sonu Nigam, Arijit Singh, Song, Singer, Music, Twitter, Tweet, Argument, Fanसोसिसाल मीडिया पर अरिजीत और सोनू लोगों करते देखना अजीब है

दरअसल इस बहस की शुरुआत हुई पत्रकार राहुल रौशन के एक ट्वीट से. ट्वीट में राहुल ने सोनू निगम,अरिजीत सिंह और केके की तुलना की और यूजर्स को बहस करने का मौका दे दिया. फिर क्या था. संगीत को लेकर जिसकी जैसी समझ थी. उसने अपना वैसा पक्ष रखा. मगर दिलचस्प ये देखना रहा कि लोगों ने संगीत की बारीकियों पर बात नहीं की और अपना फैसला सुना दिया. अपने ट्वीट में राहुल ने लिखा कि अरिजीत सिंह लगभग हर गाने में एक जैसे लगते हैं. और जाहिर तौर पर वह अच्छे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि सोनू निगम बहुमुखी प्रतिभा वाले आखिरी लोकप्रिय गायक हैं और केके भी. 

राहुल के इस ट्वीट पर रि ट्वीट्स की बाढ़ आ गयी है. लाइक्स और रिप्लाई का दौर चल रहा है. लेकिन समझने वाली बात बस ये है कि गानों को लेकर जो टेम्परामेंट अरिजीत का है वो उससे बहुत अलग है जो सोनू या केके को एक सिंगर के रूप में इंडस्ट्री में स्थापित करता है. अरिजीत की आवाज जहां एक आशिक की आवाज़, मुहब्बत करने वाले की आवाज है. जबकि सोनू चुटीले से लेकर धीर गंभीर और रोमांटिक तक सब किस्म के गाने गा सकते हैं.

म्यूजिक या किसी सिंगर पर कमेंट करने से पहले, हमें ये जानना और समझना होगा कि, कुछ गाने तभी अच्छे लगते हैं जब उन्हें एक खास तरह की आवाज मिले. बाकी गायकों की ये क्वालिटी होती है कि वो आम से शब्दों को वो जादू दे देते हैं जो सुनने वालों को बरसों बरस याद रहता है. अपने दौर में सोनू इतिहास रच चुके हैं अब बारी अरिजीत की है. 

इन चीजों के अलावा संगीत के प्रति लोगों का अपना इंटरेस्ट होता है. यानी कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रोमंटिक नंबर पसंद आते हैं. तो कुछ को कव्वाली और ग़ज़ल अच्छी लगती है. जिक्र अगर युवाओं का करें तो उन्हें वो गाने अच्छे लगते हैं जो फ़ास्ट हों, इसके अलावा कोई सिंगर चल रहा है इंडस्ट्री उसे काम दे रही है ये बहुत हद तक दर्शकों पर निर्भर करता है. जैसा माहौल चल रहा है न तो बॉलीवुड अच्छे गाने ही दे पा रहा है और न ही इंडिस्ट्री में अच्छी फ़िल्में बन रही हैं.  

बहरहाल बहस अरिजीत और सोनू में कौन बेहतर है? इसे लेकर है. तो बहुत सीधी बात यही है कि दोनों के बीच कोई तुलना है ही नहीं. अरिजीत अपनी तरह के सिंगर हैं और सोनू अपनी तरह के. यदि सोनू ने बेहतरीन गाया है तो अरिजीत भी बेहतरीन परफॉरमेंस दे रहे हैं. ऐसे में अगर हम फैन के रूप में दोनों की तुलना कर रहे हैं तो ये कभी हो ही नहीं सकती और हम सिर्फ और सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. 

 ये भी पढ़ें -

Gandhi-Godse Ek Yudh: नौ साल बाद वापसी कर रहे राजकुमार संतोषी ने देश का मिजाज समझ लिया है!

पठान बायकॉट के पहले 2 रुझान आ गए, शाहरुख की फिल्म रिलीज होने तक और बदतर हो सकते हैं हालात!

जिया और प्रत्यूषा के केस से समझिए तुनिशा के ब्वॉयफ्रेंड शीजान खान का अंजाम क्या होगा? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय