New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जून, 2016 04:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

तस्वीरें झूठ नहीं बोलती. लेकिन, आज के सोशल मीडिया और फोटोशॉप के दौर की समस्या ये है कि तस्वीरें अब पूरा सच भी बयां नहीं करतीं. कांग्रेस की नेता और पिछली सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री रह चुकीं रेणुका चौधरी की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है. यह तस्वीर संभवत: तब ली गई होगी जब रेणुका चौधरी अपने परिवार के साथ किसी रेस्टॉरेन्ट या होटल में डिनर के लिए गई थीं. इस तस्वीर में समूचा परिवार तो कुर्सी पर बैठा नजर आ रहा है लेकिन एक लड़की रेणुका चौधरी की कुर्सी के ठीक बगल में खड़ी है. बताया जा रहा है कि वह उनके घर में बच्चों की देखभाल करती है.

इस तस्वीर के सोशल मीडिया पर आते ही रेणुकी चौधरी को ट्रॉल करने का सिलसिला शुरू हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे सबसे पहले ऋषि बागरी नाम के एक शख्स ने ट्वीट किया और अब तक 2000 से ज्यादा बार इसे रिट्विट किया जा चुका है.

क्या पता तस्वीर का दूसरा पहलू भी हो!

अभी पिछले ही साल संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोने की तस्वीर वायरल हुई थी. प्रधानमंत्री मोदी के विरोधियों ने तब उस तस्वीर पर खूब जमकर चुटकी ली. लेकिन अगले ही दिन बाद संसद में मोदी की नींद का सच सामने आ गया. एक वीडियो सामने आया जिससे यह साफ हो गया कि दरअसल मोदी झपकी नहीं ले रहे थे बल्कि केवल चंद सेकेंड की खातिर अपना सिर झुकाया था.

ऐसे ही कई और उदाहरण है. मसलन, पिछले साल जब दिल्ली की एक लड़की ने एक बाइक सवार पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. फिर बार में दूसरा ही पहलू निकलकर सामने आया. दरअसल, सोशल मीडिया का ये दौर ही ऐसा है, जहां आपको भी पता नहीं होता कि आप कब, कहां और किस वजह से ट्रेंड करने लगेंगे. इस लिहाज से रेणुका चौधरी की तस्वीर पर भी जल्दबाजी में किसी निष्कर्ष पर पहुंचना बेवकुफी होगी. क्या पता वो लड़की थोड़ी देर के लिए ही वहां खड़ी हुई हो या बच्चे को किसी चीज की जरूरत पड़ी हो और इसलिए वो वहां आई हो.

खैर, जो भी हो, ये सच या तो वो लड़की जानती है या फिर रेणुका खुद. वैसे जिस तरह की तस्वीर सामने आई है, वो सोशल मीडिया पर हंगामा मचाने के लिए काफी थी और लोग पीछे भी नहीं रहे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय