होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2020 05:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जिस तरह लोगों की जिंदगी में खुशियां भरने के लिए त्योहार आते हैं, जहां लोग अपने और परायों के साथ हंस-बोल लेते हैं और दुख कम करने की कोशिश करते हैं, ठीक उसी तरह आजकल सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर भी लोगों की जिंदगी में बहार लाने के लिए समय-समय मीम फेस्ट होते हैं और इन मीम फेस्ट की वजहें कुछ भी हो सकती हैं. ऐसी-ऐसी बातों से मीम फेस्ट का आगाज हो जाता है कि आप मन ही मन सोचकर हंसते भी हैं और अपनी क्रिएटिविटी से लोगों को हंसाते भी हैं. ऐसा ही एक मीम फेस्ट इन दिनों ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर चल रहा है, जिसकी वजह है स्टार प्लस के बेहद पॉप्युलर शो ‘साथ निभाना साथिया’ की पॉप्युलर किरदार कोकिलाबेन का फेमस डायलॉग- रसोड़े में कौन था?

अब बात ये उठती है कि आखिरकार ‘रसोड़े में कौन था’ डायलॉग अचानक से इतना पॉप्युलर कैसे हो गया. ये डायलॉग तो अक्सर साथ निभाना साथिया में कोकिलाबेन अपनी बहू राशि और गोपी से पूछती रहती है. कहानी में ट्विस्ट कुछ इस तरह आया है कि बीते हफ्ते यशराज मखाटे नामक के सिंगर-म्यूजिशियन ने रसोड़े में कौन था डायलॉग को लेकर एक रैप सॉन्ग बना दिया, जिसका वीडियो इतना जबरदस्त है कि आप देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे. यशराज ने अपने वॉयस ओवर के साथ कोकिलाबेन, गोपी और राशि के डायलॉग और एक्सप्रेशन को ऐसे मिलाया है कि यह बेहद जबरदस्त बन पड़ा है. यशराज का यह रैप सॉन्ग कुछ ही घंटों में वायरल हो गया और फिर सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आई, जिसे देख आप लोटपोट हो जाएंगे. साथ निभाना साथिया की प्रोड्यूसर रश्मि शर्मा ने भी यशराज के वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि रसोड़े में कौन था.

कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर इसी तरह से विनोद शब्द वायरल हुआ था. लोगों को काफी समय तक समझ ही नहीं आया कि आखिरकार ये विनोद क्या है. लेकिन ‘रसोड़े में क्या है’ की कई कहानी है. दरअसल, साथ निभाना साथिया सीरियल के एक सीन में कोकिलाबेन अपनी बहू गोपीबेन से पूछती है कि मेरी साड़ी पर जूस गिर गया था, जिसके बाद मैं नहाने गई थी. इस बीच तुम मेरे पास आई थी तो उस समय रसोड़े में कौन था. कोकिला गोपी बहू से बार-बार ये सवाल पूछती है कि रसोड़े में कौन था, क्या तुम थे? क्या मैं थी? इसके बाद गोपी बहू डरते हुए बोलती है कि रसोड़े में राशि थी. इसके बाद कोकिला बोलती है कि राशि ने कूकर से चना निकाल दिया और खाली कूकर गैस पर चढ़ा दिया. तो ये थी रसोड़े में कौन था की पूरी कहानी, जिसका रैप वर्जन देखकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे.

आपको बता दूं कि साथ निभाया साथिया की सबसे अहम किरदार गोपी बहू को लेकर पहले भी काफी मीम्स बन चुके हैं. दरअसल, एक बार सीरियल में गोपी बहू को मंजने से लैपटॉप साफ करते हुए दिखा दिया गया था, जिसके बाद तो जैसे तरह-तरह के मीम्स ने लोगों की क्रिएटिविटी बाहर निकाल दी और बेवकूफों की शामत आ गई. जब किसी की बेवकूफी साबित हो जाती तो उसकी गोपी बहू से तुलना कर दी जाती. अब ‘रसोड़े में कौन है’ थीम पर ऐसे ऐसे मीम्स बने हैं कि पूछिए मत. आखिर में बस यही समझ में आता है कि भारत मीम प्रधान देश हैं, जहां लोग एक-दूसरे को हंसाने और ट्रोल करने के लिए तरह-तरह के मीम्स बनाते हैं और किस-किसपर मीम्स बन जाए, इसका कोई ठिकाना नहीं है.

जरा आप भी रसोड़े में कौन था वायरल मीम्स पर एक नजरें मार लें और लबों पर मुस्कुराहट के साथ अपने बीत रहे दिन को और बेहतर बनाने की कोशिश करें....

Rasode Me Kaun Tha, Rasode Me Kaun Tha Rap, Rasode Me Kaun Tha Viral Rap

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय