New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2019 05:14 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

पुलवामा आतंकी हमले के बाद सोशल मीडिया पर भारत और पाकिस्तान का युद्ध चल रहा है. और इसी बीच अमन का पैगाम लेकर आए हैं पाकिस्तान के कॉमेडियन और यूट्यूबर जुनैद अकरम. दोनों दोशों की बीच की तल्खी पर जुनैद के दो वीडियो आए हैं. जिनमें उन्होंने अमन और शांति की बात कही है और ये भी बताया है कि किस तरह युद्ध से औरों का फायदा होता है. लेकिन अपने प्रधानमंत्री के वीडियो की तरह ही जुनैद भी वो बात छुपा गए जो इमरान खान ने नहीं कही. वो है आतंक को पनाह देने की बात. जिसपर न तो पाकिस्तान के हुकुमरान कभी बोलते हैं और न अमन और शांति चाहने वाले. लेकिन सच यही है कि पाकिस्तान की जुबा पर कुछ और दिल में कुछ और होता है.

ऐसा नहीं है कि दोनों देशों के लोगों के दिलों में एकदूसरे के लिए नफरत है. कुछ ऐसे भी हैं जो युद्ध नहीं अमन चाहते हैं. लोग चाहते हैं कि दोनों देशों के लोग प्यार मुहब्बत से रहें. जुनैद भी यही चाहते हैं.

'अगर जंग ही लड़नी है तो पबजी पर लड़ लो'

पाकिस्तानी कॉमेडियन जुनैद अकरम ने सोशल मीडिया पर 4 मिनिट का एक वीडियो पोस्ट किया है और ये बताने की कोशिश की है कि इस तरह से लड़ाई करके धमकियां देकर किसी भी देश का कोई फायदा नहीं. सरकारों को जो पैसा शिक्षा पर खर्च करना चाहिए वो पैसा जहाजों और मिसाइलों पर लगा रहे हैं. कैसे भारत और पाकिस्तान वार हिस्टीरिया के बीमार हैं, कैसे हम लड़ते हैं और कैसे दूसरे देश बारूद बेचते रहते हैं. जुनैद कह रहे हैं कि अगर जंग ही लड़नी है तो पबजी पर लड़ लो. कुल मिलाकर अमन और शांति की बात कही है.

दूसरा वीडियो शायद आपको आहत कर दे

बात को आगे बढ़ाते हुए जुनैद ने एक और वीडियो भी बनाया है जिसमें सभी मुल्कों की सरकारों के बारे में काफी डीटेल में बताया है कि सरकारें किस तरह से काम करती हैं. ये जानकारी शायद आम भावुक लोग न जानते हों, लेकिन है बड़े काम की.

जुनैद बताते हैं कि किस तरह सरकारें अपने कार्यकाल में जनता के साथ जुड़ती हैं और उनके सेंटिमेंट्स के साथ खेलती हैं. इसमें उन्होंने अमेरिका के बारे में और पाकिस्तान दोनों के बारे में बात की. ये भी बताया कि इमरान खान क्यों वो कुर्ता पहनकर घूम रहे थे जिसमें दो छेद थे. और कैसे प्रधानमंत्री मोदी को पबजी के बारे में भी पता है.

junaid akramजुनैद की लॉजिकल बातें काम की हैं, लेकिन हर बात पर सहमत होना मुश्किल है

सरकारों की कार्यशैली के बारे में जुनैद की कही कुछ बातें काम की हैं. लेकिन कुछ बातों पर भारतीय कभी यकीन नहीं कर सकते.

जुनैद कहते हैं कि इस वक्त पाकिस्तान युद्ध झेलने की स्थिति में नहीं है. वो भी अमन चाहता है. जुनैद ने लगभग वही बोला जो इमरान खान ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोला था. वीडियो के अंत में उन्होंने ये लॉजिक भी दिया कि कैसे भारतीय सरकार खुद अपने सैनिकों को मरवा सकती है.

वीडियो पर भारतीयों ने भी अपनी राय रखी है-

pulwama attackभारत के लोग भी अमन चाहते हैं, लेकिन कुछ बातों से भारतीय भी सहमत नहीं

जुनैद ने जंग का जवाब जंग से देने की बात कहकर और अमन का पैगाम भेजकर एक सच्चे पाकिस्तानी और अच्छे नागरिक होने का सबूत तो दे दिया. लेकिन लगता नहीं कि वो भारतीयों के दिलों में जगह बना पाएंगे. वो इसलिए क्योंकि इन दोनों वीडियो में वो सिर्फ जंग पर ही बात करते रह गए. पुलवामा पर अफसोस भी जताया, लेकिन आतंकवाद के बारे में एक भी बात नहीं की. उन आतंकवादियों के बारे में भी नहीं बोले जिनको उनका देश पनाह देता है. भारत चाहता है कि वो इस बारे में भी एक लॉजिकल वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालें, जिससे कम से कम पाकिस्तान के आतंकियों को पनाह देने के लॉजिक को भारत समेत पूरी दुनिया जाने. नए पाकिस्तान की शुरुआत इसी से सही. रही बात अमन और शांति की तो अमन और शांति तो हर देश चाहता है.

ये भी पढ़ें-

ऋचा चड्ढ़ा ने जो कहा, लोगों ने उसे 'नकली देशभक्ति' के खाते में डाल दिया

सानिया मिर्जा को सीखना चाहिए ट्रोल-कंट्रोल मैनेजमेंट

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय