New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2017 07:44 PM
गौरव राजपुरोहित
गौरव राजपुरोहित
  @gaurav.rajpurohit.14
  • Total Shares

श्रीमान अरविन्द केजरीवाल जी,

वैसे सामान्यतया मैं आपको गंभीरता से नहीं लेता. परन्तु आज मुझे आपका कुछ कहा व्यक्तिगत रूप से बुरा लगा है. आप ने कहा कि आप "IIT के इंजीनियर" हैं, तो EVM को हैक करने के 10 तरीके बता सकते हैं. मैं भी IIT का इंजीनियर (Electrical) हूं, और मैं आपको इस संस्थान की इज्जत मिटटी में नहीं मिलाने दूंगा.

आज आपको कुछ तथ्यों से सामना करवाता हूं. आपने आज से करीब 25 साल पहले IIT खड़गपुर से मेकेनिकल इंजीनियरिंग किया. आप जनता को बेवकूफ बना सकते हैं पर एक इंजीनियर को नहीं. एक मेकेनिकल इंजीनियर होने के नाते आप EVM के बारे में कुछ नहीं जानते. EVM के बारे में ज्ञान होने के लिए आपको IC Design, Material science, Communication system, Electronics, Embedded system, Microprocessors and Programming का ज्ञान होना जरूरी है.

kejriwal-650_041817073039.jpg

अगर इंजीनियर्स का नाता इंजीनियरिंग से टूट गया हो तो वो आमतौर पर दो साल में सब भूल जाते हैं और आप को तो 25 साल बीत चुके हैं, इसलिए "IIT का इंजीनियर" होने के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाना बंद कीजिये. आप जानते भी हैं EVM कैसे काम करता है? EVM एक Stand-alone मशीन है, इसका बाहर की दुनिया से कोई नाता नहीं, इसे Software के माध्यम से हैक करना तो लगभग नामुमकिन है. हां अगर कोई जाकर चिप बदल आए तो संभव है, इसको रोकने के लिए भी चुनाव आयोग आवश्यक प्रशासनिक कदम उठाता है. आप एक हारे हुए राजनेता के रूप मैं EVM पर प्रश्न उठाएं पर एक "IIT का इंजीनियर" होने के नाते नहीं.

वैसे एक सत्य ये भी है कि कोई IIT का हो जाने मात्र से अच्छा इंजीनियर नहीं हो जाता. अच्छे इंजीनियर तो वो हैं जिन्होंने EVM जैसी मशीन बनायीं, और इसका एक एक हिस्सा पूर्ण रूप से भारतीय बनाया ताकि किसी विदेशी को भी न पता चल पाए कि EVM कैसे काम करती है. एक हिंदी न्यूज़ चैनल के जाने माने पत्रकार रजत शर्मा ने आपको IIT का Manufacturing Defect करार दिया. कुछ तो शर्म करो, IIT की कितनी बेइज्जती करवाओगे.

खैर फिर भी आप को लगता है कि EVM हैक हो सकती है तो ये गधे की तरह ढेंचू-ढेंचू करना बंद करो. चुनाव आयोग ने सभी को निमंत्रण दिया है, आप भी जाएं, आपके 10 तरीकों  में से कोई 1 तरीका लगाएं, EVM हैक करें और जनता को सिद्ध करें. एक बार हैक करके दिखाओ, फिर कहो मैं IIT से हूं, तो हमें भी अच्छा लगेगा की IIT के मेकेनिकल इंजीनियर ने Electrical, इलेक्ट्रॉनिक्स, मटेरियल साइंस, आईटी इंजीनियर सब को गलत साबित कर दिया. देश का भी भला होगा, पता तो चलेगा कि इसे और फुलप्रूफ बनाने के लिए सिस्टम में क्या बदलाव जरुरी है.

पर इंजीनियर होने के बावजूद भी आप पुरानी और भी घटिया बैलट पद्धति से चुनाव की मांग कर रहे हैं, ये तो पूरी इंजीनियर कम्युनिटी के लिए शर्मनाक है. इंजीनियर टेक्नोलॉजी के मामले में कभी पीछे मुड़ के नहीं देखते.

God bless you,

आपका शुभचिंतक

गौरव, IIT दिल्ली

ये भी पढ़ें-

EVM पर शक करती निराधार किताब ज्यादा बड़ा 'रिस्क'

ये लो मायावती का शक यूं ही नहीं था अब तो सबूत भी खिलने लगे

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानि लोकतंत्र की रक्षक

लेखक

गौरव राजपुरोहित गौरव राजपुरोहित @gaurav.rajpurohit.14

लेखक IIT दिल्ली के छात्र हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय