New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2016 05:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कहते हैं बुढ़ापा इंसान का दूसरा बचपन होता है, लेकिन ये दूसरा बचपन अपने साथ ढ़ेरों परेशानियां भी साथ लेकर आता है, जैसे- गिरता स्वास्थ्य, आर्थिक असुरक्षा, अलगाव, उपेक्षा, डर, बोरियत, गिरता आत्मविश्वास वगैरह वगैरह. बच्चों की जिद पर अक्सर बड़े होने का फायदा उठाकर हम उन्हें समझा बुझाकर चुप करा देते हैं, लेकिन बुढ़ापे में जिद की जाए तो अपने बड़ों को समझाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. वहां हम बस यही भूल जाते हैं कि वो अपना दूसरा बचपन ही तो जी रहे हैं. उस समय बुजुर्ग परेशान हो जाते हैं और उन्हें लगता है कि कोई उनकी भावनाओं की कद्र नहीं कर रहा. लेकिन अगर उन्हें उसी पल ये अहसास कराया जाए कि वो हमारे लिए कितनी अहमियत रखते हैं, तो शायद बुजुर्गों की ये परेशानियां कुछ कम हो सकें.

ये भी पढ़ें- मां केवल मां है, उसको मरने से पहले न मारें...

elderly650_052116050014.jpg
बच्चों की तरह ही जिद करते हैं बुजुर्ग

बुजुर्गों के लिए काम करने वाली संस्था हेल्पेज इंडिया ने 'दादी' नाम से एक वीडियो रिलीज किया है, जो शायद हर घर की कहानी बयां कर रहा है. इस वायरल वीडियो को देखकर आप भी भावुक हो जाएंगे.  

दुनिया में सबसे ज्यादा बुजुर्गों वाले देशों में भारत दूसरे स्थान पर है. लेकिन बुजुर्गों की देखभाल के मामले में दुनिया के 96 देशों में से भारत का स्थान 71वां है. हमारे देश के बुजुर्ग परेशानियों में अपना जीवन काटते हैं. जीवन की सांझ में ये सिर्फ थोड़ा सा स्नेह ही तो चाहते हैं. उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ उनकी मुस्कुराहटों का ख्याल रखना भी जरूरी है. उनकी उनके चेहरे पर आई मुस्कान भी उतनी ही प्यारी होती है जितनी एक बच्चे की मुस्कुराहट.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय