New

होम -> सोशल मीडिया

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जुलाई, 2018 03:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हमारे यहां बाल-विवाह गैरकानूनी है. लेकिन ये भी सच है आज भी देश में कई हिस्सों में यह होता है. कही कानून से नजरें बचाकर तो कहीं समाज की रजामंदी से. रोजमर्रा की जिंदगी में, किस्से-कहानियों में, टीवी धारावाहिकों तो कभी अखबारों और पत्रिकाओं में बाल विवाह से हमारा वास्ता होता रहता है. हम दुख तो जताते हैं लेकिन बहुत हैरान नहीं होते.

हाल में आई UNICEF की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में चार में से एक महिला 18 साल से पहले ही शादी के बंधन में बंध जाती है. अब इसे हमारी सामाजिक पृष्ठभूमि ही कह लीजिए या कुछ और इस घृणित कार्य को हममें से ज्यादातर लोग आसानी से पचा जाते हैं. अगर हमारे आसपास या समाज में कुछ ऐसा हो रहा हो तो बहुत कम लोग ही इसके खिलाफ आवाज बुलंद कर पाते हैं. ज्यादातर इसे परंपरा, संस्कृति मान कर चुप रह जाना बेहतर समझते हैं.

वायरल वीडियो अमेरिका बाल विवाह न्यूयॉर्क

लेकिन अब जरा अमेरिका के न्यूयॉर्क का रुख कीजिए. वहां क्या हुआ जब लोगों ने दुल्हन के वेश में एक 12 साल की बच्ची के साथ 65 साल के व्यक्ति को देखा. ये वीडियो देखिए. अमेरिकी लोगों की इस प्रतिक्रिया को देख कर शर्तिया हम सबकों शर्म आ जाएगी कि आज भी हम भला बाल विवाह जैसे कृत्य को स्वीकार कैसे कर लेते हैं.

इस वीडियो को यूट्यूब एक्टर कॉबी पर्सिन ने शूट किया है. इस वीडियो में आप देखेंगे कि कैसे वहां के लोग बिना डरे और खुल कर अपनी नाराजगी जताते हैं. कई लोग तो बस ये देखकर हैरान हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है...

आप भी देखिए ये वीडियो....

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय