New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2016 06:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भाषा और शब्दों का चुनाव ही किसी भी मीडिया संस्थान और पत्रकार को असली पहचान दिलाता है. लेकिन कई बार शायद खबरों को सनसनीखेज ढंग से प्रस्तुत करने की कोशिश में मीडिया खबरों को कुछ यूं पेश कर देता है कि उसकी भद्द पिट जाती है. अब ऐसा ही कुछ किया मुंबई मिरर जैसे प्रतिष्ठित अखबार ने पीवी सिंधू से जुड़ी एक खबर को लेकर.

मुंबई मिरर ने रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू से जुड़ी एक खबर की हेडिंग कुछ इस तरह की दी सोशल मीडिया पर लोग बिफर पड़े और अखबार को जमकर खरी-खोटी सुनाई. दरअसल इस अखबार ने सिंधू के कोच पुलेला गोपीचंद की पत्नी पीवीवी लक्ष्मी का इंटरव्यू लिया. बहुत कम लोगों को पता होगा कि लक्ष्मी भी भारत के लिए बैडमिंटन खेल चुकी हैं और उन्होंने 1996 के अटलांटा ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

अब वह सिंधू और साइना नेहवाल जैसे स्टार खिलाड़ियों के कोच पुलेला गोपीचंद की हैदराबाद स्थित कोचिंग एकेडमी में अपने पति की मदद करती हैं. पुलेला और लक्ष्मी की इस एकेडमी से निकलने वाली पीवी सिंधू ने इस बार ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता है जबकि लंदन ओलंपिक में साइना नेहवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

यह भी पढ़ें: शुक्रिया गोपी! लड़ना सिखाने के लिए...  

pv-sindhu_082216040314.jpg
मुंबई मिरर ने पीवी सिंधू के कोच पुलेला गोपीचंद की पत्नी लक्ष्मी का इंटरव्यू छापा, जिसकी हेडलाइन पर मचा बवाल

इस इंटरव्यू के दौरान एक सवाल के जवाब में लक्ष्मी ने कहा, 'सिंधू के पास अब जो है मेरे पास तब वह नहीं था-एक कोच के तौर पर मेरे पति'

लेकिन लक्ष्मी की इस बात इस अखबार ने कुछ और ही अंदाज में छापा और अर्थ का अनर्थ हो गया. अखबार ने हेडिंग दी, "Sindhu has what i didn't have- My husband" (सिंधू के पास अब जो है मेरे पास वह नहीं था-मेरा पति')

अखबार ने ऐसा खबर को सनसनीखेज बनाने के लिए किया या एडिटिंग की गलती से ऐसा हुआ, कहना मुश्किल है. लेकिन इस हेडिंग को देखकर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने अखबार को पत्रकारिकता की सीख देते हुए जमकर लताड़ा. ट्विटर पर लोगों ने अखबार की आलोचना करते हुए इसे बेहद स्तरहीन हेडलाइन करार दिया.

यह भी पढ़ें: सिंधू के संघर्ष की कहानी हौंसला बढ़ाने वाली है

pv-sindhu-heading_082216040411.jpg
अखबार की इसी हेडलाइन पर विवाद हुआ

ट्विटर पर लोगों ने कैसे किया इस हेडिंग के खिलाफ अपने गुस्से का इजहारः

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय