New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2016 12:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आपने हजारों फीट की ऊंचाई छलांग लगाते हुए कई स्टंट्स देखे होंगे. इन स्टंट्स को देखकर आपकी सांसें भी थम जाती होंगी. आखिर कैसे कोई हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगा लेता है. लेकिन इतनी ऊंचाई से छलांग लगाने वाले लोग पैराशूट के साथ कूदते हैं और इसीलिए सुरक्षित धरती पर पहुंच जाते हैं.

लेकिन जरा सोचिए अगर कोई आदमी पांच, दस नहीं बल्कि 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाए और वह भी बिना पैराशूट के, तो उसका क्या होगा? तो दिल थाम के बैठिए, क्योंकि अमेरिका के एक शख्स ने यह कारनामा कर दिखाया है.

25 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, फिर भी जीवित!

ये कारनामा किया है अमेरिका के 42 वर्षीय स्काईडाइवर ल्यूक ऐकिन्स ने. ल्यूक बिना पैराशूट या विंगसूट के हवाई जहाज से छलांग लगाकर धरती पर जीवित पहुंचने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं. 'हैवेन सेंट' नाम के इस स्टंट को करने के लिए ल्यूक ने 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई और इसके साथ ही उन्होंने सबसे ऊंचाई से छलांग लगाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

luke-aikins-650_073116020326.jpg
स्काईडाइवर ल्यूक ऐकिन्स ने 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है

इस अद्भुत स्टंट को करने वाले ल्यूक के पास करीब 150 मील प्रति घंटे की रफ्तार से नीचे की ओर गिरते हुए सिर्फ अपने आसपास की हवाओं के प्रयोग का ही सहारा था. ल्यूक को धरती पर सफलतापूर्वक पहुंचने के लिए धरती पर बिछाए गए 10 हजार स्क्वैयर फुट के हाई-टेक नेट (जाल) में गिरना था और उन्होंने बिना किसी गलती या दुर्घटना के सफलतापूर्वक ऐसा कर दिखाया.

ल्यूक के इस करिश्माई स्टंट का फॉक्स नेटवर्क द्वारा टेलिविजन पर एक घंटे के शो द्वारा लाइव प्रसारण किया गया. हवाई जहाज से कैलिफोर्निया के रेगिस्तान के ऊपर कूदने के बाद ल्यूक को नीचे आने में करीब दो मिनट लगे. जहाज से 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाने के बाद उन्होंने अपनी दोनों बांहें फैला दी थी और उनका चेहरा नीचे की तरफ था, जमीन के करीब पहुंचकर उन्होंने अनुभव का इस्तेमाल किया और सीधा नेट में जा गिरे.

उनके नीचे पहुंचते ही वहां मौजूद दर्शकों में उत्साह की लहर दौड़ गई और उन्होंने ल्यूक के इस अविश्वसनीय कारनामे की तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सराहना की. भीड़ में मौजूद उनकी पत्नी मोनिका जोकि अपने चार साल के बेटो लोगन के साथ बेसब्री से इस नजारे को देख रही थीं,  ल्यूक के पास पहुंची और ल्यूक को गले लगा लिया.

देखें: ल्यूक ने कैसे लगाई बिना पैराशूट 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग 

ल्यूक एक प्रोफेशनल स्काईडाइवर हैं और उन्होंने इससे पहले विभिन्न स्टंट्स के लिए 18000 पैराशूट जंप लगाए हैं. यही नहीं वह आयरन-3 में भी अपने स्टंट का जलवा दिखा चुके हैं. ल्यूक ने बताया कि वह इस छलांग के लिए पिछले दो वर्षों से तैयारी कर रहे थे. स्काईडाइविंग ल्यूक के परिवार का अहम हिस्सा रही है.

उनके दादा ने दूसरे विश्वयुद्ध में भाग लेने के बाद एक स्काईडाइविंग स्कूल की स्थापना की थी. ल्यूक यूनाइटेड स्टेट पैराशूट असोसिएशन के सुरक्षा एवं प्रशिक्षण सलाहकार हैं. इतना ही नहीं वह अमेरिका की एलीट मिलिट्री स्पेशल फोर्स को स्काईडाइविंग की ट्रेनिंग भी देते हैं. 

इस अविश्वसनीय कारनामे को अंजाम देने के बाद से ल्यूक दुनिया भर की मीडिया में छा गए हैं. उनके इस कारनामे का वीडियो महज कुछ ही घंटों में दुनिया भर में वायरल हो गया है, आखिर हो भी क्यों न उनकी ये छलांग मानव के लिए सच में बहुत बड़ी है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय