New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2022 03:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तैमूर. आपके हमारे लिए सैफ और करीना के बेटे का नाम. गूगल के लिए टॉप ट्रेंडिंग की वर्ड. वो भी ऐसा जिसे लगभग हर रोज़ लाखों लोग सर्च करते हैं. लोगों का उद्देश्य बस इतना कि उन्हें ये जानना है कि आखिर तैमूर की ज़िंदगी में चल क्या रहा है? बात इसके कारण की हो तो इसका ठीकरा सैफ़ और करीना के सिर फूटेगा. सैफ और करीना ही बहुत ही पर्सनल चीज को पब्लिक डोमेन में लेकर आए शेष हमारे सामने है. विषय बहुत सीधा है. व्यक्ति जब सेलिब्रिटी हो तो यही चाहता है कि भले ही वो खबरों में न हो. लेकिन उसे लेकर बज बना रहे. माना जाता है कि इससे फायदा सेलिब्रिटी का होता है. सैफ और करीना को इससे क्या फायदा हुआ इस सवाल का जवाब दुनिया जानती हैं लेकिन ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि आगे चलकर इसका कोप और किसी को नहीं बल्कि तैमूर को भोगना पड़ेगा. कुछ सेलिब्रिटी इस बात को इग्नोर करते हैं. तो वहीं कुछ सेलिब्रिटी विराट कोहली और अनुष्का शर्मा जैसे भी होते हैं. जो इन चीजों को बखूबी समझते हैं और इसे एक बड़ी समस्या मानते हैं.

Virat Kohli, Anushka Sharma, Vamika, Daughter, Viral Photo, Instagram, Saif Ali Khan, Kareena Kapoorवामिका की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो जाने के बाद विराट और अनुष्का दोनों ही खासे दुखी हैं

असल में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में वामिका के साथ ऐसा कुछ हुआ है जिसने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को एक साझे बयान के लिए मजबूर किया है. बयान बिटिया वामिका के संदर्भ में है. बयान में जो अंदाज कोहली और अनुष्का का है उन्होंने फैंस को स्पष्ट संदेश देते हुए कह दिया है कि वो वामिका को तैमूर न बनाएं.

ध्यान रहे कि अभी बीते दिनों ही टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन में मैच था. मैच देखने और विराट का उत्साह बढ़ाने पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका भी स्टेडियम पहुंचे थे. अनुष्का और विराट दोनों के बारे में दिलचस्प ये है कि इस कपल ने समय-समय पर अपनी बेटी की गोपनीयता का अनुरोध किया है और शायद ये गोपनियता ही वो वजह है जिसके चलते विराट और अनुष्का ने बेटी की कोई पूरी इमेज सोशल मीडिया पर अब तक साझा नहीं कि हैं.

केप टाउन में हुए मैच के बाद इंटरनेट पर नन्ही वामिका की कई तस्वीरें वायरल हुई हैं. वामिका की तस्वीरों को यूं इस तरह इंटरनेट पर तैरते देखना विराट और अनुष्का को अच्छा नहीं लगा है और उन्होंने गंभीरता से इसका संज्ञान लिया है. इंटरनेट पर वायरल बेटी वामिका की तस्वीरों के बाद विराट और अनुष्का ने एक जॉइंट स्टेटमेंट जारी किया है. जिसमें विराट और अनुष्का ने सभी से उनकी निजता का सम्मान करने का अनुरोध किया है.

मामले में दिलचस्प ये कि सिर्फ विराट और अनुष्का ही नहीं बल्कि इन दोनों के फैंस भी इंटरनेट पर फैली वामिका की तस्वीरों को देखकर खासे नाखुश थे. इन्होंने मांग की थी कि वामिका की तस्वीरों को फौरन से पहले इंटरनेट से डिलीट किया जाए. जिक्र विराट और अनुष्का के साझे बयान का हुआ है तो बताते चलें कि जो बयान विराट और अनुष्का ने जारी किया है उसमें साफ तौर से इस बात का जिक्र है कि अगर वामिका की तस्वीरें न क्लिक और पब्लिश की जाएं तो ये दोनों बहुत आभारी रहेंगे.

सोशल मीडिया पर पोस्ट अपने नोट में अनुष्का ने लिखा है कि नमस्कार दोस्तों! हमें महसूस हुआ कि पता हमारी बेटी की तस्वीरें स्टेडियम में खींची गईं और उसके बाद व्यापक रूप से साझा की गईं. हम सभी को सूचित करना चाहते हैं कि हमनें ध्यान नहीं दिया कि कैमरा हमारी तरफ है. हमारा मामले पर रुख और अनुरोध वही रहता है. यदि वामिका की तस्वीरों को को क्लिक/प्रकाशित नहीं किया जाता है तो हमें वास्तव में इसकी बड़ी खुशी होगी. धन्यवाद'.

Virat Kohli, Anushka Sharma, Vamika, Daughter, Viral Photo, Instagram, Saif Ali Khan, Kareena Kapoorवामिका की तस्वीरें वायरल होने के बाद जो बात विराट और अनुष्का ने कही है उसका पूरा सम्मान किया जाना चाहिए

गौरतलब है कि बेटी के जन्म के फौरन बाद से ही विराट और अनुष्का उसकी प्राइवेसी को लेकर गंभीर हुए थे. बात तस्वीरों की हो तो कपल अक्सर ही बेटी वामिका की आंशिक झलक साझा करता है लेकिन अभी तक इन्होंने कोई भी पूरी तस्वीर साझा नहीं की है. अभी बीते दिनों ही विराट और अनुष्का ने वामिका के लिए प्राइवेसी की डिमांड फैंस और मीडिया से की थी.

अनुष्का और विराट ने अपने आधिकारिक बयान में कहा था कि हमने फैसला किया है कि एक कपल के रूप में हम अपने बच्चे को सोशल मीडिया से तब तक इंट्रोड्यूस नहीं करेंगे जब तक उसे सोशल मीडिया की समझ न हो जाए. बेटी खुद इस बात का फैसला करेगी कि वो सोशल मीडिया पर रहे या नहीं.

बहरहाल जिक्र चूंकि वामिका के अलावा यहां तैमूर का भी हुआ है. तो जिस तरह तैमूर की तस्वीरें आईं और वो वायरल हुईं उसकी एक बड़ी वजह सैफ और करीना का तैमूर की प्राइवेसी को अपने फायदे के लिए हल्के में लेना भी था. खुद सोचिये क्या मीडिया की ये चकाचौंध एक बच्चे के लिहाज से सही है? इस सवाल का ईमानदारी भरा जवाब क्या है खुद जनता बताए.

बाकी जिस तरह एक सेलिब्रिटी कपल होने के बावजूद विराट और अनुष्का ने वामिका की प्राइवेसी को गंभीरता से लिया उसके लिए उनका तहे दिल से धन्यवाद.  

ये भी पढ़ें -

Justice For Lavanya: धर्म परिवर्तन के दबाव में आत्महत्या को मजबूर हुई छात्रा के लिए चुप्पी क्यों?

बेटर डॉट कॉम वाले विशाल गर्ग का कांड था ही ऐसा, सुर्ख़ियों में तो आना ही था!

Clubhouse Hate Conversation: कट्टरवादऔर वहशीपन की बलि चढ़ती पढ़ी-लिखी नई पीढ़ी! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय