New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 नवम्बर, 2016 07:31 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

जब से डोनाल्ड ट्रंप जीते हैं तब से ही सोशल मीडिया वालों ने तो नाक में दम कर दिया है. हर तरफ बस ट्रंप ही ट्रंप. कई लोग ट्रंप की पत्नी और अमेरिका की होने वाली फर्स्ट लेडी मेलानिया के बारे में भी बातें कर रहे हैं. मेलानिया ट्रंप इससे पहले तब चर्चा में आई थीं जब एक कैम्पेन के दौरान उन्होंने 2008 में मिशेल ओबामा द्वारा दी गई स्पीच कॉपी कर ली थी. शब्द-ब-शब्द ये स्पीच कॉपी की गई थी और इसका वीडियो अब ट्रेंड हो रहा है. लोग मेलानिया को कॉपी कैट कह रहे हैं. कोई ये नहीं सोच रहा कि ये स्पीच उन्होंने नहीं ट्रंप के इलेक्शन कैंपेन को संभाल रही कंपनी के किसी बाशिंदे ने लिखी होगी. इसमें मेलानिया की क्या गलती?

ये भी पढ़ें- जो पैदा ही 'ट्रंप' हुआ उसे लोग जोकर समझने की गलती कर बैठे

खैर, मेलानिया ट्रंप को जैकी कैनेडी के बाद सबसे ग्लैमरस फर्स्ट लेडी कहा जा रहा है. ट्रंप की तीसरी बीवी और अमेरिका की होने वाली फर्स्ट लेडी को जब तत्कालीन फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा ने व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया तो वो काले कपड़ों में गईं. आपको बता दूं कि अमेरिका में काले कपड़े किसी के जनाजे में पहने जाते हैं. इसको लेकर भी ट्विटर पर कई कमेंट्स आए.

meliana-trump_650tru_111116052424.jpg
 फाइल फोटो मेलानिया और डोनाल्ड ट्रंप

मेलानिया की पर्सनालिटी...

मेलानिया को लोग उनकी मॉडलिंग, लुक्स, ग्लैमर के साथ-साथ इसलिए जानते हैं क्योंकि वो ट्रंप की पत्नी हैं. इसके अलावा, क्या है खास?

मेलानिया अपना ज्यादातर वक्त फर्स्ट लेडी बनने के बाद अपने बैरन को देना चाहती हैं. उनके हिसाब से जब डोनाल्ड बाहर जाएंगे तो उनके बेटे के पास भी कोई रहना चाहिए.- जब डोनाल्ड ट्रंप ने ये घोषणा की थी कि इलेक्शन कैम्पेन में मेलानिया भी दो-तीन स्पीच देंगी तो वो थोड़ा घबरा गई थीं. उनका इस मामले में कहना था कि वो अपने बेटे के लिए समर्पित हैं, लेकिन अपने पति की जो भी मदद हो सकेगी वो करेंगी.

- मेलानिया पहली फर्स्ट लेडी होंगी जो किसी राष्ट्रपति की तीसरी बीवी हैं, जिन्हें 5 भाषाएं बोलनी आती हैं और जो अमेरिका की नेटिव नहीं हैं.

- गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स से लेकर ऐकेडमी तक मेलानिया ने सभी में शिरकत की है.

- मेलानिया सोशल मीडिया पर बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ करना चाहती हैं. उनके अनुसार बच्चों के प्रति साइबर क्राइम एक बड़ा मुद्दा है.

ये भी पढ़ें-एक नजर अमेरिका की फर्स्ट लेडी पर..

मेलानिया हैं फेमस, लेकिन....

मेलानिया के स्टाइलिस्ट फिलिप बलोच का कहना है कि वो एक अच्छी फर्स्ट लेडी बनेंगी. मेलानिया मीडिया में कम लोकप्रिय रही हैं. ग्लैमरस होने का साथ-साथ मेलानिया चर्चा में रही हैं. फिर भी गैलप.कॉम (gallup) के एक सर्वे के अनुसार मेलानिया की फर्स्ट लेडी के तौर पर रेटिंग काफी कम है. उन्हें माइनस रेटिंग दी गई है. लोग नहीं चाहते की वो फर्स्ट लेडी बनें.

कुछ समय पहले दिए एक बयान में मिलेनिया ने कहा था कि "मैं बहुत ही मजबूत हूं. लोग मुझे जानते नहीं हैं. मैं सब कुछ झेल सकती हूं. मेरे लिए बुरा महसूस ना करें."

कैसा होगा मेलानिया का अमेरिका?

ये भी पढ़ें-ट्रंप के जीतने बाद भी क्या आत्ममंथन नहीं करेगा मुस्लिम समुदाय ?

आम तौर पर मेलानिया की तुलना मिशेल से की जा रही है. मिशेल की पर्सनालिटी ऐसी थी कि वो एक ग्लोबल लीडर के तौर पर सामने आ सकती थीं, लेकिन मेलानिया में ये खूबी नहीं है. मिशेल ओबामा का हर भाषण उनके व्यक्तित्व की झलक देता है. चाहें बच्चों के स्कूल में बोलना हो या फिर किसी राजनैतिक कार्यक्रम में मिशेल हर मामले में अपने पति की तरह ही पसंद की जाती थीं. मिशेल को एक रोल मॉडल माना जाता था, लेकिन मेलानिया को इस मामले में खुद को साबित करना होगा.

meliana-trump_650fam_111116052445.jpg
ट्रंप परिवार

मेलानिया के अमेरिका में वो रोल मॉडल नहीं हैं. उनकी पहचान अभी सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी और एक ग्लैमरस मॉडल के तौर पर हो रही है, लेकिन जिस बात पर किसी ने ध्यान नहीं दिया वो है मेलानिया का उनके बेटे के प्रति समर्पण. मिशेल के समय अमेरिका एक रोल मॉडल के पीछे था. वो महिला जिसके लिए लोग कह रहे हैं कि उसे 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए इलेक्शन में खड़े होना चाहिए. मेलानिया भले ही स्पीच देने में पीछे रह गई हों या विवादित पति और खुद के दामन से जुड़े दागों के पीछे छुप गई हों, लेकिन वो एक मजबूत महिला हैं जो हर मामले में अपने पति और बच्चे के साथ हैं. मेलानिया के अमेरिका में परिवार पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. शायद ये अमेरिकी लोगों को पसंद आए. कुछ भी हो आने वाले चार साल मेलानिया को और मजबूत जरूर बना देंगे.

#मेलानिया ट्रंप, #मिशेल ओबामा, #अमेरिका, American President Election, American Election, Donald Trump

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय