New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अक्टूबर, 2017 06:05 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

करवा चौथ पर सुहागन अपने पति के लिए व्रत रखती है. ये तो सभी को पता है, लेकिन ये व्रत सिर्फ सुहागन ही करती है ऐसा तो बिलकुल नहीं है. करवा चौथ पर व्रत रखने की परंपरा उन लड़कियों की भी है जो स्कूल या कॉलेज में पढ़ती हैं और अपने पहले-पहले प्यार के लिए व्रत रखती हैं.

किस्सा कॉलेज हॉस्टल का है जब एक लड़की ने दो साल में दो अलग-अलग ब्वॉयफ्रेंड्स के लिए व्रत रखा. क्या दौर था वो भी. सुबह से शाम तक जिस लड़की का व्रत होता था उसके आस-पास बाकी लड़कियां घूमती रहती थीं. उसे कहीं कोई समस्या न हो जाए. पानी भी तो नहीं पीना होता था, उसे अगर चक्कर आ जाए तो फोन पर ब्वॉयफ्रेंड कहा करता था कि जानू तोड़ दो ये व्रत.. मेरे लिए इतनी मेहनत न करो तुम. बस भी करो...

करवा चौथ, व्रत, चंद्रमा, सोशल मीडिया

रात होते ही चांद का इंतजार किया जाता था. चांद निकलते ही एक दूसरी लड़की छलनी के पीछे ब्वॉयफ्रेंड की फोटो लेकर खड़ी होती थी और तो और व्रत खुलवाने में मदद करती थी. जिस लड़की ने व्रत रखा है महंदी से लेकर सोलह श्रृंगार तक हर चीज की तैयारी होती थी. हो भी क्यों न आखिर प्यार की मिसाल जो देनी होती थी. और आस-पास वाली लड़कियों को ये दिखाना भी होता था कि बॉस ये देखो.. मेरा प्यार कितना मजबूत और सच्चा है. यही मेरा पति बनेगा और इसी के साथ जीवन बिताना है मुझे तो. हां ये अलग बात है कि कॉलेज के बाद उसी लड़की की शादी किसी तीसरे ही लड़के से हो जाती है.

फेसबुक की भी अलग ही कहानी होती है. करवा चौथ के दिन तो जनाब फेसबुक वॉल शहर के गायत्री मंदिर की तरह लगता है. लगता है जैसे बस सभी प्यार करने वालों की शादी होने वाली है. जिनकी नई-नई शादी हुई है वो तो दुनिया के सबसे बेस्ट हबी (Hubby) के साथ अपना पहला करवा चौथ मनाते हैं. हद तो तब हो जाती है जब इसी करवा चौथ में हबी के 14 फ्रेंड्स भी टैग होते हैं. खैर, खुशियां हैं बांटना सही बात है.

सिर्फ स्कूल, कॉलेज और फेसबुक ही नहीं... ऑफिस में भी अलग ही माहौल होता है. अरे लड़िकयां बेहोश होती रहती हैं.. करवा चौथ है न आम बात है. इसके अलावा, गाहे-बगाहे ये कहते मिल जाएंगी कि आज तो बस इतना काम है कि मेरी हालत ही खराब हो जाएगी. बीच-बीच में सास की बुराई भी होती रहती है.

इतना ही नहीं ऑफिस में करवा चौथ कुछ ऐसा बना दिया जाता है कि जिनके ब्वॉयफ्रेंड न भी हों उन्हें भी लगने लगता है कि काश हमने भी रख लिया होता व्रत. उसपर वो जोक जो हर साल सुनने को मिलता है. अरे खाना खा रही हो? हमे तो लगा तुमने भी व्रत रखा है.

दिन बीत जाता है और चांद निकल आता है. सभी बड़ी खुशी से चांद देखते हैं और फिर बस करवा चौथ की थाली की तस्वीरें फेसबुक पर आने लगती है. तो चलिए तस्वीरों का इंतजार करते हैं और करवा चौथ मनाते हैं...

ये भी पढ़ें-

काम धंधा छोड़िए, फिटकरी के ऐसे रखने पर होगी धन की वर्षा!

भारतीय कल्चर को चैलेंज करती 'अदालत' और उसके ये 4 केस...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय