New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2022 10:15 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अंग्रेजी में एक कहावत है कि With great power comes great responsibility. यानी जब व्यक्ति के हाथों में सत्ता आती है तो जिम्मेदारी बढ़ जाती है. अमूमन दुनिया के सभी बड़े लोगों या महापुरुषों ने इस गुरुमंत्र को अपनी ज़िन्दगी में उतारा. लेकिन क्या दुनिया का हर आदमी इस बात को मानता है? मानता होगा. लेकिन जब बात अमेरिकन रैपर कान्ये वेस्ट और ट्विटर के ताजे ताजे मालिक बने एलन मस्क की आती है तो ऐसा बिलकुल नहीं है. चाहे वो कान्ये हों या फिर एलन दोनों ही मनमौजी और अतरंगे हैं और मौके बेमौके ऐसा कुछ कह ही देते हैं जो कंट्रोवर्सी का जनक होता है और लोगों को चर्चा में पड़ने का मौका मिल जाता है. जिक्र वेस्ट और मस्क का हुआ है तो बता दें कि किम से तलाक के बाद कान्ये जहां हर दूसरी बात पर जनता द्वारा घेर लिए जाते हैं तो वहीं मस्क ट्विटर के सीईओ क्या बने बिलकुल फायर वाले मोड में आ गए हैं और अपने फैसलों से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रहे हैं. चाहे वो कान्ये हों या मस्क दोनों एक बार फिर चर्चा में हैं. कारण बना है कान्ये का ट्विटर अकाउंट जिसे मस्क ने सस्पेंड कर दिया है.

Elon Mask, Kanye West, Tweet, Nazi, Hitker, Praise, Twitter, Controversy, Opposeमस्क और कान्ये के बीच जो विवाद हुआ है उसने लोगों को भी बांट दिया है

ध्यान रहे कान्ये वेस्ट ने एक विवावित पोस्ट किया था जिसपर मस्क ने एक्शन लिया और उसके बाद लोग दो वर्गों में बंट गए हैं. एक वर्ग मस्क के फैसले के साथ हैं तो वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो उनके इस फैसले को मस्क का तुगलकी रवैया बता रहे हैं.

दरअसल इस पूरी कंट्रोवर्सी की शुरुआत हुई कान्ये के उस ट्वीट से जिसमें उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से नाज़ी स्वास्तिक के चिन्ह की तस्वीर सांझा की थी तस्वीर के अंदर डेविड का तारा भी दिखाया गया था. जोकि नाजियों का एक लोकप्रिय प्रतीक है.

कान्ये का नाजियों के लिए प्रेम यूं ही रैंडम नहीं था. अभी बीते दिनों ही उन्होंने एलेक्स जॉन्स जो कि एक राइट विंग का रेडियो शो चलाते हैं, को एक इंटरव्यू दिया था. जिसमें कान्ये ने एडॉल्फ हिटलर और नाजियों की जमकर तारीफ की थी.इंटरव्यू में कान्ये ने इस बात को स्वीकार किया था कि वह हिटलर को पसंद करते हैं क्योंकि उनमे बहुत सारी खूबियां भी थी.

बात ट्विटर पर लिए एक्शन की हुई है तो जो तस्वीर कान्ये ने पोस्ट की थी उसे मस्क ने हिंसक और भड़काऊ माना. जैसा कि हम बता चुके हैं मामले ने ट्विटर यूजर को बांट दिया है तो ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जिन्होंने कान्ये द्वारा पोस्ट की गयी उस तस्वीर का जिक्र किया जो कान्ये ने मस्क का मजाक उड़ाने के लिए पोस्ट की थी. तस्वीर एक मोटे व्यक्ति की थी जिसपर मस्क ने कहा था कि ऐसी तस्वीरें उन्हें वेट लॉस के लिए प्रेरित करती हैं.

Elon Mask, Kanye West, Tweet, Nazi, Hitker, Praise, Twitter, Controversy, Opposeमस्क ने ट्विटर पर इस बात की पुष्टि कर दी की अगर वेस्ट का अकाउंट हटाया गया तो उसकी असली वजह क्या थी

ट्विटर पर कान्ये और मस्क के बीच क्या हुआ इसपर पूरी दुनिया की नजर है. हर कोई बढ़ चढ़ कर इस डिबेट में हिस्सा भी ले रहा है. तर्क है कुतर्क है और घेरे में मस्क की वो बात भी है जिसमें उन्होंने इस बात पर बल दिया था कि वो फ्री स्पीच के पक्षधर हैं. खैर अब जबकि कान्ये और मस्क के बीच का विवाद हमारे सामने आ ही गया है तो कोई कितनी भी आलोचना करना चाहे कर ले लेकिन सच्चाई यही है कि इस समय ट्विटर जैसी जगह के बादशाह मस्क ही हैं. वहां मर्जी किसी और की नहीं बल्कि मस्क की ही चलेगी.

कान्ये वेस्ट अगर अतरंगे हों तो हों लेकिन ट्विटर पर अकाउंट सस्पेंड करकेमस्क ने वेस्ट के साथ साथ दुनिया के तमाम मठाधीशों को एक क्लियर मैसेज दिया है. मस्क ने बताया है कि चाहे वो कान्ये वेस्ट हों या कोई और तुर्रम खां जिस किसी को भी ट्विटर पर रहना है तो उसे मस्क के बनाए नियमों के अनुरूप ही रहना है वरना बाहर जाने का रास्ता दिखाने के लिए मस्क तो हैं ही.

ये भी पढ़ें -

Nadav Lapid ने कश्मीर फाइल्स को प्रोपोगेंडा बताया, twitter पर गाज अनुराग ठाकुर पर गिरी

'कनाडा कुमार' से देशभक्ति का पाठ पढ़कर तिलमिला गए 'जागरूक देशभक्त'!

जाकिर नाइक, मौलाना युनूस जैसों की दिक्कत फुटबॉल-फीफा नहीं, 'कठमुल्लापन' है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय